12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

12वीं पास करने के बाद IAS ऑफिसर कैसे बने? पूरी जानकारी

आज के समय में ज्यादातर लोग 12वीं पास करने के बाद सीधे अपने लक्ष्य की तैयारी में लग जाते हैं , क्योंकि 12वीं पास करने के बाद नौकरी के लिए तैयारी करना बहुत ही अच्छा होता है। आपने से बहुत से लोग होंगे , जो अपने देश की सेवा करना चाहते हैं , प्राइवेट जॉब ना करके किसी सरकारी जॉब को करना चाहते हैं , तो ऐसे लोगों के लिए आईएएस की जॉब बहुत ही अच्छी होती हैं। यदि आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं और आपको यह नहीं पता , कि आईएएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं? तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है , क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे , कि आप आईएएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं , आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए , आपकी पढ़ाई कितने तक कंप्लीट होनी चाहिए ऑफिसर की महीने की पगार कितनी होती है इत्यादि। यदि आप आईएएस ऑफिसर बनने के लिए उत्सुक है , तो कृपया आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें , क्योंकि इस लेख में आइए से जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद हैं।

आईएएस ऑफिसर जॉब क्या है | What is an IAS Officer Job in Hindi?

क्या आप जानते हैं , आईएस ऑफिसर की जॉब क्या होती है , आप में से ज्यादातर लोग तो जानते ही होंगे और जिन्हें नहीं पता , हम उन्हें बता देना चाहते हैं , कि आईएएस ऑफिसर जॉब भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक सरकारी जॉब होती है। यह एक प्रकार की civil service की नौकरी ही होती है , परंतु इसकी लेवल बहुत ऊंची होती है। आईएएस में भर्ती होने के लिए आपके पास बहुत ही ज्यादा तेज दिमाग होना चाहिए , अर्थात आपको presence of mind का व्यक्ति होना चाहिए। आईएएस अधिकारी केंद्र सरकार व राज्य सरकार में टॉप लेवल की नौकरी होती है। अगर देखा जाय तो प्रशासन से लेकर देश तक चलाने में इन लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आईएएस ऑफिसर जॉब की शुरुआत कब हुई | When did the IAS Officer Job Begin in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं , हमारा देश पहले गुलाम था , फिर भी सब बहुत से क्रांतिकारियों द्वारा इसमें सुधार किया गया। उस समय वर्ष 1863 में जब भारतीयों को आईएएस ऑफिसर बनने की छूट मिली उस समय ‘रविंद्र नाथ ठाकुर’ के बड़े भाई “सत्येंद्र नाथ ठाकुर” ने इस परीक्षा को पास किया और एक आईएएस ऑफिसर बने। उस समय में सत्येंद्र नाथ ठाकुर पहले ऐसे भारतीय थे जो आईएएस ऑफिसर बने थे

IAS का पूरा नाम क्या है | What is full form of IAS in Hindi

आईएएस ऑफिसर का पूरा नाम इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Indian administrative service) है।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यताएं | Qualifications to Become an IAS Officer in Hindi

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए , जिनका विवरण हम सबसे पहले करेंगे , जो कि निम्नलिखित हैं।

  • आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कंप्लीट होना चाहिए।
  • जो आवेदन कर्ता graduation degree की परीक्षा दे चुके हैं और उनको अभी तक रिजल्ट नहीं मिला है , वह आईएएस की परीक्षा में बैठ सकते हैं , परंतु शर्त के मुताबिक मुख्य परीक्षा में बैठते समय आपको अपना रिजल्ट अवश्य दिखाना होता है।
  • आवेदन करता को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता को उचित सुनाई और दिखाई देना अति आवश्यक होता है , यदि जिन आवेदन कर्ता को ऐसी किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है , तो उन्हें अयोग्य माना जाता है।

12वीं पास करने के बाद आईएएस की तैयारी के लिए क्या करें | What to do for IAS Preparation after Passing 12th in Hindi

यदि आप 12वीं पास कर चुके हैं और आईएएस बनना चाहते हैं , तो आपको सबसे पहले 12वीं के बाद अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होती है , क्योंकि बिना ग्रेजुएशन के आप आईएएस का एग्जाम नहीं दे सकते। हालांकि इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको ग्रेजुएशन में किसी भी प्रकार की परसेंटेज कि कोई शर्त नहीं होती , केवल आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। यदि आपने ग्रेजुएशन पूरा कर रखा है , तो आप इस परीक्षा में बड़ी ही आसानी से मिल सकते हैं।

नोट – आप अपनी final year की परीक्षा देने के बाद बिना रिजल्ट प्राप्त किए हैं , आईएएस की परीक्षा में बैठ सकते हैं , परन्तु मुख्य परीक्षा देने से पहले आपको अपनी final year की रिजल्ट प्राप्त हो जानी चाहिए। अन्यथा आप इन परीक्षाओं को पास करके भी निरस्त हो जाएंगे।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें | How to prepare for becoming an IAS officer in Hindi

यदि आप एक सफल IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं और सभी परीक्षाओं को पास करना चाहते हैं , तो आपको नीचे बताए गए तरीकों के अनुसार अपनी पढ़ाई को करना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको 10वीं और 12वीं के विषय को सुनने के बाद उनको काफी अच्छे तरीके से पढ़ना होगा , ताकि आपको इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और आपका base भी मजबूत हो सके।
  • आईएएस की परीक्षा पास करने के लिए हमें प्रतिदिन अखबार और मैगजीन के साथ-साथ जनरल नॉलेज भी पढ़ना अति आवश्यक होता है। मैग्नीज और अखबारों में आपको सभी प्रकार की विषय के बारे में पढ़ने को मिलेगा।
  • आप अपने कार्य में अपना समय बर्बाद नहीं करना है , आपको अपना एक समय सारणी बना लेना होगा , जिसके अनुसार आपको पढ़ाई और अन्य कार्य करना होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति आगे सफल होना चाहता है , तो उसे समय सारणी के अनुसार अपना सभी कार्य करना बहुत ही जरूरी होता है , क्योंकि किसी व्यक्ति को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए समय सारणी बहुत ही आवश्यक होती हैं।
  • हम आपको बता देना चाहते हैं , कि आईएएस की परीक्षा में कुल 25 विषय होते हैं , जिनमें से हमें किसी एक विषय को चुनना होता है , तो आप उसी विषय को चुनें जिसमें आपकी अधिक रूचि हो और उस विषय को पढ़ने में आपका मन लगता हो।

आईएएस ऑफिसर कैसे बने | How to become an IAS officer in Hindi

यदि आप 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन भी कंप्लीट कर चुके हैं , तो आप आईएएस के लिए परीक्षा दे सकते हैं। यदि आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं , तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

आईएएस के लिए फॉर्म अप्लाई करना

आईएएस की परीक्षा को पास करना

इंटरव्यू को पास करना

आईएएस के लिए फॉर्म अप्लाई करना | Apply Form for IAS in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं , किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले हमें उस परीक्षा को देने के लिए उसका फॉर्म भरना होता है। ठीक उसी प्रकार आईएएस की परीक्षा देने के लिए भी हमें एक आवेदन फॉर्म भरना होता है। इस आवेदन फॉर्म को भरने के बाद ही हम आईएएस ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा को दे पाएंगे।

आईएएस की परीक्षा पास करना | Pass the IAS exam in Hindi

किसी भी पद की नियुक्ति के लिए हमें परीक्षा देना होता है , ठीक उसी प्रकार आईएस ऑफिसर बनने के लिए भी परीक्षा देना होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं , कि आईएएस की परीक्षा पास करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है , इस परीक्षा को केवल वही पास कर सकता है , जिसके अंदर आईएएस ऑफिसर बनने का जुनून होता है। आईएएस की परीक्षा पास करना इसीलिए मुश्किल होता है , क्योंकि इस परीक्षा में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन होता है।

इस परीक्षा को देने के लिए हमें दो चरणों को पास करना होता है। पहला चरण प्रिलिमिनरी परीक्षा का होता है और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होता है।

  • प्रिलिमिनरी परीक्षा :-

प्रिलिमिनरी परीक्षा के अंतर्गत दो अति आवश्यक परीक्षाएं ( general eligibility test और civil service aptitude test ) होती हैं , इन दोनों परीक्षाओं को आपको अवश्य ही देना होता है यदि आप इन परीक्षाओं को नहीं देते हैं तो आप आगे की परीक्षा के लिए अयोग्य हो जाएंगे।। इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवाल हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होते हैं , आप अपने मन के अनुसार किसी एक भाषा को चुन सकते हैं। इस परीक्षा में कुल 400 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में आपको केवल पास होना होता है।

  • मुख्य परीक्षा :-

मुख्य परीक्षा भी दो भागों ( qualifying exam और merit exam ) में बांट दी जाती है। Qualifying exam में कुल 2 प्रश्न पत्र होते हैं , प्रश्न पत्र A और प्रश्न पत्र B। प्रश्न पत्र A में हिंदी भाषा तथा प्रश्न पत्र B में अंग्रेजी भाषा में होती है। जिसमें से आपको किसी एक भाषा को चुनकर करना होता है। यह प्रश्न पत्र 303 अंक के होते हैं। इस परीक्षा में आपको केवल पास होना होता है।

Merit exam में कुल 7 परीक्षा होती है , जिनमें से सभी परीक्षाओं के अंक 100 होते हैं , अर्थात प्रश्न पत्र कुल 17 से 50 अंकों का होता है। सभी प्रश्न पत्र 3 घंटे के होते हैं , इस परीक्षा में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने अति आवश्यक होते हैं।

इंटरव्यू को पास करना | Pass the Interview in Hindi

यह परीक्षा सबसे अंतिम एवं महत्वपूर्ण होती है। मुख्य परीक्षा को पास करने वाले आवेदन करता ही इस परीक्षा को दे सकते हैं। यह इंटरव्यू है इसलिए इसमें आवेदन कर्ता की क्षमता और आत्मविश्वास का पता लगाने के लिए उनका मौखिक रूप से personal test लिया जाता है। यह परीक्षा केवल इसलिए ही नहीं जाती है , ताकि यह पता चल सके , कि क्या आवेदन करता अपनी जिम्मेदारियों को सफलतापूर्वक पूरा कर पाएंगे या नहीं।

एक आईएएस ऑफिसर की महीने की तनख्वाह | Monthly salary of an IAS officer in Hindi

एक आईएएस ऑफिसर की प्रति महीने की शुरुआती तनख्वाह 118500 रुपये होती है। आईएएस ऑफिसर की बढ़ती उम्र और अनुभव के अनुसार उनकी तनख्वाह और भी बढ़ती जाती है , आईएएस ऑफिसर बनने के लगभग 30 से 33 वर्ष के बाद इनकी तनख्वाह 205400 रुपये प्रति माह हो जाती है।

निष्कर्ष :-

इसलिए के माध्यम से आपने जाना , कि एक आईएएस ऑफिसर किस प्रकार से बन सकते हैं , इसके लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए , हमें किन विषयों का अध्ययन अधिक करना चाहिए इत्यादि। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो , तो कृपया आप अपने अध्ययन कर रहे , मित्रों के साथ अवश्य साझा करें , ताकि यदि वे आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं , तो उनको कुछ सहायता प्राप्त हो सके।