साइंस एक अद्भुत आविष्कार पर निबंध | Essay on Science an Amazing Invention

वंडर ऑफ साइंस का निबंध | Wonders of Science Essay in Hindi | विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

Wonder of science par nibandh in Hindi : हमारे साथ या हमारे आसपास जो भी घटना होती है उस हर घटना के पीछे का कारण विज्ञान है, फिर चाहे वह चक्रवात, तूफान या वर्षा होना हो या फिर पानी का उबलना और जमना या पैड पोधो का चलना आदि। विज्ञान उपकरण मात्र तक सीमित ही नहीं है, बल्कि श्रृष्टि मे पृथ्वी से ब्रह्मांड तक विज्ञान को देखा जा सकता है। हमारा आधुनिक युग, विज्ञान का युग है, यह कहना गलत नहीं होगा। आज का व्यक्ति विज्ञान पर लगभग पूर्ण रूप से निर्भर है। अन्य शब्दों में कहें तो विज्ञान के अभाव में वक्ति का जीवन कठिनाइयों से भर जाता है साथ ही व कुछ भी करने मे असमर्थ सा हो जाता है। 

मानव जाति को विज्ञान के कुछ शानदार उपहार (Some Great Gifts of Science to Mankind)

  • बिजली – विज्ञान का मानव जाति को बिजली विज्ञान की तरफ से एक शानदार उपहार है। इस बिजली के माध्यम से हमारे घर ही रौशन नहीं हैं अपितु आज हम जितने भी उपकरण अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, उन सब डिवाइस का उपयोग ज्यादातर बिजली की सहायता से चलती हैं। इतना ही नही हमारे आसपास के अस्पताल, अद्यौगिक क्षेत्र, कार्पोरेट सेक्टर आदि में बिजली का महत्वपूर्ण योगदान है।
  • यातायात और परिवहन – हम आज जितनी भी लंबी यात्रा करने है वह देरी मे कुछ घंटों में ही तय कर लेते हैं। यह भी विज्ञान की ही देन है, साथ ही विज्ञान ने साईकिल, मोटर सायकिल, रिक्शा, कार, बस तथा हवाई जहाज का आविष्कार किया है जो ही हमारे राह को आसान बनाता है। जिससे व्यक्ति अपने आमदनी के अनुसार उनका उपयोग कर अपने जीवन मे यात्राओं को आसान बना सकता है।
  • कृषि में विज्ञान की भूमिका – विज्ञान की अनेक खोज, आविष्कार ने कृषि के क्षेत्र मे खेती की उपज की गुणवत्ता तथा मात्रा में भी वृद्धि करने मे मदद की है। फसल काटने की मशीन भी विज्ञान की ही देन है, इसके अलावा ट्रैक्टर, उन्नत बीज, खाद्य आदि किसानों को विज्ञान का उपहार है।
  • प्राकृतिक आपदाओं से बचाव – विज्ञान की सबसे बडी खोज के बारे मे देखा जाए तो, प्राकृतिक आपदाओं पर कोई विजय प्राप्त नहीं कर सकता परन्तु हमारी विज्ञान के कुछ ऐसे भी आविष्कार हैं जिसके मदद से इन आपदाओं के बारे में हमारे पहले से ही संकेत प्राप्त किया जा सकता है, जिससे हमे जन-धन की कम हानि होती है। 
  • सिस्मोग्राफ – विज्ञान की इस देन को भूक्मपमापी यंत्र के रूप मे जाना जाता है, जिसकी मदद से किस स्थान पर भूकंप की संभावना है उस स्थान का पता लगाया जा सकता है, तथा इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल के माध्यम से मापी जा सके। 
  • एनीमोमीटर तथा डॉप्लर रडार – भविष्य मे आने वाले चक्रवात व तुफानों का भी पता इस यंत्र के माध्यम से लगाया जा सकता है।

विज्ञान के आविष्कार (Science Invention in Hindi)

  • विज्ञान ने कई ऐसे आविष्कार किये है जिससे हम अपने यातायात को आसान बताने है जैसे कार, बस, स्कूटर इत्यादि। 
  • विज्ञान की देन की बदौलत हम अपने काम को आसान बनाते है वही कम्प्यूटर विज्ञान का एक विशेष आविष्कार है जो हमारे काम को आसान बनाता है। 
  • एन्टीबायोटिक्स, इनजेक्सन तथा इसी तरह के अनेक औषधि जो हमारे जीवन के रक्षक के रूप मे कार्य करती है वो भी विज्ञान की एक अनोखी देन है। 
  • खाना बनाने मे आसान बनाने वाले आविष्कारक गैस, चल्हे इत्यादि विज्ञान की वजह से ही संभव हो पाये है। 
  • विज्ञान की वजह से कई सारे कार्य आसान हो गये है जैसे पढना इत्यादि। 
  • जीवन मे उपयोगी दूर संचार (मोबाइल फोन, टेलीफ़ोन) का आविष्कार हमारे कार्य को आसान करता है तथा हमें हमारे अपनों से परस्पर संपर्क में रखता हैं जो की विज्ञान की वजह से ही संभव हो पाया है। 

विज्ञान के लाभ व हानि (Advantages and Disadvantages of Science in Hindi)

Vigyan ke chamatkar par nibandh hindi mein : हमारे आसपास खाद्य प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के माध्यम से खाद्य पदार्थों के संरक्षण और स्वाद के नए तरीकों से ईजाज किए जा रहे हैं। आसपास प्लास्टिक से व कई कृत्रिम संसाधनों से भी कई उपयोग कर के कई विकास कार्य किये जा रहे है। विज्ञान के माध्यम से कम्प्यूटर, ईधन, इत्यादि प्रकार की खोजे की जा रही है जो की हमारे जीवन के लिए लाभदायक है। विज्ञान से कई प्रकार की हानिया भी हुई है जैसे की इस विज्ञान व तकनीकी से लोगो के रोज़गार छिन गये है। हाई तकनीकी की वजह से जहा 10 लोग काम करते थे वहा अब 1 या 2 ही काम करते है। देश मे बढते औद्योगीकरण के कारण अब कम मानव बल की आवश्यकता है क्योंकि सभी प्रमुख कार्य अब मशीनों द्वारा किए जा रहे हैं। देश व विश्व के वैज्ञानिको के आविष्कारों और खोजों के शुरुआती युग में विज्ञान बहुत फ़ायदेमंद था जो अब मानव जाति के लिए उतना ही भयानक व हानिकारक हो गया है। हमारे आस पास के विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अध्ययन ज्ञान प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जितना अधिक हम प्रकृति के रहस्यों को जानते हैं, उतना ही हम समझते भी हैं कि यह कितना अज्ञात है। वर्तमान मे वैज्ञानिक भावना की उत्तेजना के साथ प्रकृति के आश्चर्य के बारे में बात करते हैं।

विज्ञान की अन्य शाखाएं (Other Branches of Science in Hindi)

सामाजिक विज्ञान – वर्तमान विज्ञान के इस प्रकार के अंतर्गत हम कई तरह की सामाजिक पद्धति तथा मानव व्यवहार का अध्ययन करते हैं। जो की विभिन्न श्रेणियों में विभक्त हैं।

  • इतिहास – इस विषय के अंतर्गत हम पूर्व की घटनाओं के इतिहास का अध्ययन करते हैं।
  • राजनीति विज्ञान – इसके विषय मे हम सरकारी प्रणाली तथा राजनीतिक गतिविधियों का अध्ययन है।
  • भूगोल विज्ञान – विज्ञान की इस शाखा मे ही पृथ्वी की भौतकि संरचना का अध्ययन करते है।
  • अर्थशास्त्र – इस विषय मे हम धन का अध्ययन।
  • सामाजिक अध्ययन – इस विषय मे हम मानव समाज का अध्ययन करते है। 
  • नागरिक शास्त्र – इसमे हम समाज के विकास तथा कामकाज का अध्ययन कर सकते है।
  • मनोविज्ञान – इसमे हम मानव व्यवहार का अध्ययन करते है। 

निष्कर्ष

किसी वस्तु या विषय का क्रमबद्ध अध्ययन, उस विषय का ज्ञान, विज्ञान है। विज्ञान की सीमाएं काफी दूर दूर तक फैली हुई हैं। जैसे- जीवन विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि। जो हमें हमारे आसपास की घटनाओं के पीछे के कारण का ज्ञान कराते हैं। विज्ञान ने कई ऐसे आविष्कार किये है जिससे हम अपने यातायात को आसान बताने है जैसे कार, बस, स्कूटर, इन आविष्कारों के बारे मे हमे जानना चाहिए व उनका सम्मान करना चाहिए।