महिला सामर्थ्‍य योजना उत्तर प्रदेश 2021 में आवेदन कैसे करें?

UP mahila samarthan scheme kya hai : दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग वाली बात ही तो जानते हैं, वर्तमान समय में हमारे देश की सरकार प्रत्येक नागरिकों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ महिलाओं के कल्याण के लिए एवं उनके सशक्तिकरण के लिए अनेकों प्रकार की लाभकारी योजनाएं चला रही है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने और खुद के पैरों पर खड़ा होने के लिए यूपी महिला समर्थन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की योग्य महिलाओं को सरकार रोजगार करने और रोजगार को स्वयं शुरू करने से संबंधित वस्त्र उत्पादन के क्षेत्र में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करेगी और यह प्रशिक्षण सरकार की तरफ से बिल्कुल निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को यूपी महिला समर्थन योजना क्या है (Uttar Pradesh mahila samarthan Yojana kya hai) ? और यूपी महिला समर्थन योजना में आवेदन कैसे करें ( up mahila samarthan Yojana mein aavedan karne ki process kya hai) ? एवं इसकी क्या पात्रता मापदंड प्रक्रिया है ( up mahila samarthan scheme ke liye eligibility criteria kya hai ? और साथ ही में इस योजना के क्या फायदे हैं ( up mahila samachar Yojana 2021 ke benifit kya hai) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना की बारे में हाइलाइट फीचर? (Up mahila samarthya scheme 2021 ke highlight features)

योजना का नामयूपी महिला सामर्थ्य योजना
किस ने लांच कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यप्रदेश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है ? (Up mahila samarthan scheme 2021 ke bare me)

दोस्तों उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में वस्त्र निर्माण एवं वस्त्र प्रबंधन के कारोबार के क्षेत्र में तेजी लाने के लिए एवं प्रदेश की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना 2021 का प्रारंभ किया है।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश में बेरोजगार महिलाओं को वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में आवश्यक प्रशिक्षण के साथ-साथ वस्त्र प्रबंधन से जुड़े सभी प्रकार के कार्यों को करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क में प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना में बेरोजगार महिलाओं को खुद के व्यापार को भी शुरू करने के लिए प्रशिक्षण दिए जाएंगे और प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद रोजगार प्रदान करने की भी सुनहरे अवसर योजना में लाभार्थियों के हित के लिए तैयार किए गए हैं।

इस योजना के आ जाने से वस्त्र निर्माण के व्यापार में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी और इस व्यापार के क्षेत्र में भी महिलाएं अपने हुनर को इस योजना का लाभ उठाकरदर्श आप आएंगी और साथ ही में खुद को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बना पाएंगी।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्‍य योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य (Mahila Samarthya Yojana ke objective point kya hai)

वर्तमान समय में देखा जाए तो संपूर्ण देश भर में 75% से भी अधिक महिला वर्ग वस्त्र निर्माण और वस्त्र प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। मगर आज भी हमारे उत्तर प्रदेश राज्य में इस व्यापार को सफलता हासिल नहीं हो पाई है।

ऊपर से बेरोजगारी के वजह से भी लगभग प्रदेश के हर एक परिवार की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब हो चुकी है। ऐसे में प्रदेश की सरकार इस योजना को वस्त्र उत्पादन के क्षेत्र में महिलाओं और व्यापार दोनों को बढ़ावा प्रदान करने और नए रोजगार को प्रारंभ के करने के लिए इस लाभकारी योजना की शुरुआत की है।

आने वाले समय में इस व्यापार में योजना के जरिए सरकार और भी विकास लाएगी और साथ ही में महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के साथ-साथ इस क्षेत्र में व्यापार को शुरू करने के लिए भी पूरी सहायता करेगी, जिससे प्रदेश की महिलाएं सशक्त आत्मनिर्भर और अपनी जिम्मेदारी खुद अपने पैरों पर खड़ा होकर उठा पाएंगी।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन के लिए पात्रता मापदंड क्या है? (Mahila samarthya Yojana ke liye eligibility criteria kya hai 2021)

प्रदेश की सरकार ने इस योजना का लाभ लगभग प्रदेश की हर एक महिला को मिल सके जो बेरोजगार हैं, इसके लिए कुछ आवश्यक पात्रता मापदंड निर्धारित की है, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाली महिलाओं को ही प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • इस योजना में बेरोजगार एवं वस्त्र निर्माण एवं वस्त्र प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करने के लिए इच्छुक महिलाएं अपना आवेदन दे सकती हैं।
  • यदि प्रदेश की कोई भी महिला किसी भी प्रकार का छोटा या बड़ा रोजगार कर रही है या फिर उसके परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी क्षेत्र में कार्यरत है, तो ऐसी परिस्थिति में उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी के कुल परिवार की वार्षिक आय बिल्कुल न्यूनतम होनी चाहिए।
  • परिवार एवं अपनी आर्थिक स्थिति से लड़ रही महिला इस योजना में लाभान्वित होने के लिए अपना आवेदन बिल्कुल आसानी से दे सकती है।

उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची क्या है? (Required document up mahila samarthan Yojana 2021)

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  • लाभार्थी महिला के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  • आवेदक महिला के पास उसका आधार कार्ड भी पहचान पत्र के रूप में होना अनिवार्य है।

  • योजना के उम्मीदवार महिला को अपना राशन कार्ड भी आवश्यक दस्तावेज के रूप में आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • बेरोजगारी की स्थिति को दर्शाने के लिए उम्मीदवार महिला को इनरोलमेंट ऑफिस से बेरोजगारी का प्रमाण पत्र भी बनवाना होगा।

  • उम्मीदवार महिला का आवेदन फॉर्म में दो नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा।

  • आवेदन करने के दौरान महिला का एक स्थाई मोबाइल नंबर योजना के स्टेटस के बारे में जानकारी को प्राप्त करने के लिए लगेगा।

उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है ? (Up mahila samarthan Yojana 2021 mein online aavedan kaise karen)

यदि आप इस योजना में अपना आवेदन देना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन देना होगा और आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?, इसके लिए आपको नीचे विस्तारपूर्वक से जानकारी को पढ़ना होगा।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम महिला समर्थन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://samarth-textiles.gov.in/ पर जाना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको यहां पर “कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको इस फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना होगा।

  • जानकारियों को भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म में आवश्यक दस्तावेजों के कॉपियों को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

  • अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को वेरीफाई करने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते हैं।

  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपका महिला समर्थन योजना 2021 उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन पूरा हो जाता है।

उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना के लाभ क्या है ? (Up mahila samarthan scheme 2021 ke benefit kya hai)

इस योजना के प्रदेश में लांच हो जाने से वस्त्र उत्पादन और प्रबंधन के क्षेत्र में चल रहे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही में बेरोजगार महिलाओं को रोजगार करने एवं नौकरी पाने का भी सुनहरा अवसर मिलेगा, इसके अतिरिक्त इस योजना के कई लाभ है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को बिल्कुल निशुल्क में वस्त्र निर्माण और वस्त्र निर्माण प्रबंधन के क्षेत्र में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवार महिला को उसकी रूचि और उसकी योग्यता के अनुसार संबंधित कार्य में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को प्रशिक्षण समय सीमा के भीतर प्रदान करने के पश्चात उन्हें उनके क्षेत्र में प्रशिक्षित नौकरी भी प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के आ जाने से लगभग प्रदेश की 80 से 75% महिलाएं अपने लिए रोजगार को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण इस योजना के जरिए प्राप्त कर पाएंगे और खुद को सशक्त बना पाएंगी।

  • इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा प्रदेश की महिलाओं को मिले इसके लिए ऐसी महिलाओं को प्रेरित भी किया जाएगा और साथ ही में योजना का लाभ उठाकर महिला अपने पैरों पर खड़ी भी हो पाएगी।

निष्कर्ष :-

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार इस योजना के जरिए प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है और साथ ही में बेरोजगारी के स्तर को काफी हद तक कम करना चाहती हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश महिला समर्थन योजना क्या है (up mahila samarthan Yojana kya hai 2021) ? और महिला समर्थन योजना में आवेदन कैसे करें (Uttar Pradesh mahila Samadhan Yojana mein aavedan kaise karen) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी है।यदि इस लेकर संबंधित अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और अगर आपको यह लेख सहायक लगा हो तो आप इसे अपने मित्र और परिजन के साथ अवश्य साझा करें।