Telegram क्या है और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

What is Telegram App and how to earn money from it? दोस्तों क्या आपने कभी टेलीग्राम का नाम सुना है और क्या आप जानते हैं, कि टेलीग्राम क्या है (Telegram kya hai)? और आप कैसे टेलीग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं (telegram ke jariye paise kaise kamae complete guide in Hindi)? यदि इस विषय में आपने कोई भी जानकारी को आज तक नहीं समझा है, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को टेलीग्राम क्या है (what is telegram in Hindi)? और टेलीग्राम के जरिए कैसे पैसे कमाए एवं टेलीग्राम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके कौन-कौन से हैं (best way to earn money from telegram in Hindi)? इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं। आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिनके जरिए लोग घर बैठे अच्छे पैसे कमा रहे हैं और आप भी आज के इस विषय पर अगर गौर करेंगे तो हो सकता है, कि आप भी घर बैठे पैसे कमाने के तरीके इस लेख के जरिए पता चलता है, तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आगे आज के इस महत्वपूर्ण लेख की ओर बढ़ते हैं और आपको बताते हैं, आखिर आप कैसे घर बैठे पैसे सिर्फ टेलीग्राम के जरिए कमा सकते हैं (how to earn money from telegram in Hindi)?

टेलीग्राम एप्प क्या है (What is telegram app in Hindi)?

जिस प्रकार से हम आज के संबंध में फेसबुक व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार से टेलीग्राम भी मोस्ट पॉपुलर मैसेजिंग (telegram most popular messaging app in Hindi) और सोशल मीडिया ऐप है (most used social media telegram app in Hindi)। इस एप्लीकेशन को “पावेल” “डुरो” ने बनाया था और इसे वर्ष 2013 में गूगल के प्ले स्टोर पर उपभोक्ताओं के लिए लांच किया गया। अभी हाल ही में सोशल मीडिया सर्वे के अनुसार टेलीग्राम के करीब 50 करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं और आज के समय के सबसे जाने-माने और लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन बन चुकी है। आप इस एप्लीकेशन में चैटिंग कर सकते हैं, वीडियो, ऑडियो और फोटो अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने टेलीग्राम अकाउंट पर खुद का चैनल बना सकते हैं और इस चैनल में लाखों-करोड़ों लोगों को ऐड कर सकते हैं (telegram se paise kamane ka best Tarika kya hai ?) और खूब पैसा कमा सकते हैं।

टेलीग्राम को कहां से डाउनलोड करें और इस में अपना अकाउंट कैसे बनाएं कंपलीट गाइड (Where to download Telegram and how to create your account in it Complete guide in Hindi)

दोस्तों आपने अब तक जाना की टेलीग्राम क्या है (telegram kya hai) और अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर हम टेलीग्राम को कहां से डाउनलोड कर सकते हैं (telegram Kahan se download Karen in Hindi)? और इसमें अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं (how to create account in telegram complete process step by step in Hindi 2021)? चलिए आगे टेलीग्राम में अकाउंट बनाने की कंपलीट गाइड क्या है (telegram mein apna khata kaise banaen complete guide in Hindi)? इस विषय पर जानकारी को पढ़ते हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • सर्वप्रथम आपको गूगल के प्ले स्टोर से टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब टेलीग्राम को ओपन करने के बाद आपको यहां पर अपना एक स्थाई मोबाइल नंबर दर्ज करना है और इसी मोबाइल नंबर के जरिए आपका अकाउंट पंजीकृत किया जाएगा।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको अपने ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करके सत्यापित कर लेना है।
  • अब आपको टेलीग्राम के होम पेज के इंटरफेस पर पेंसिल जैसा एक आइकन दिखाई देगा और आपको ही साइकिल पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसमें आप अपना मोबाइल नंबर और आपका नाम एवं आप का डेट बर्थ दर्ज करें और अपनी पूरी प्रोफाइल को कंप्लीट कर ले अगर आप चाहे, तो इसमें आप अपना एक ईमेल आईडी भी पंजीकृत कर सकते हैं।
  • अब आप अपने बारे में यहां पर कुछ बता सकते हैं और फिर अपनी प्रोफाइल फोटो को भी यहां पर अपलोड कर सकते हैं और फिर अंतिम में से बटन पर क्लिक करके अपने कंप्लीट टेलीग्राम के अकाउंट को आप सेटअप कर लेंगे।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करते ही आपका टेलीग्राम में अकाउंट बन जाता है और फिर आप टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेलीग्राम में पैसे कमाने के लिए चैनल कैसे बनाएं (How to make Telegram channel to earn money in Hindi)

दोस्तों आपने टेलीग्राम में अकाउंट बनाने से संबंधित सभी जानकारियां पढ़ ली और आप अगर टेलीग्राम चैनल बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं और आप सोच रहे हैं, कि आखिर हम किस प्रकार से अपने टेलीग्राम चैनल को आसानी से बना सकते हैं ( telegram mein channel kaise banaen in Hindi) तो दोस्तों आप नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपना टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं।

  • टेलीग्राम में चैनल बनाने के बाद आपको अपने टेलीग्राम के एप्लीकेशन को ओपन करना है और फिर आपको यहां पर एक “एडिट” का विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि न्यू ग्रुप, न्यू सीक्रेट चैट और “न्यूज़ चैनल” और आपको “न्यूज़ चैनल” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और आपको यहां पर अपने चैनल का नाम और अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखना है और अंतिम में आपको अपने चैनल का कोई लोगों या कोई प्रोफाइल फोटो अपलोड कर देना है।
    इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के पश्चात आपको ऊपर राइट साइड के टॉप कॉर्नर पर “सही” का निशान दिखाई देगा और आपको इस निशान पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका चैनल बंद कर जाता है और आप चाहे तो अपने कांटेक्ट में सेव सभी सदस्यों को टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करा सकते हैं और चाहे तो आप अपने टेलीग्राम के चैनल का लिंक शेयर करके लोगों को अपने चैनल में शामिल करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (Complete information about making money from Telegram in Hindi 2021)

दोस्तों अब तक हमने आप सभी लोगों को बताया कि टेलीग्राम क्या है (telegram kya hai) ? टेलीग्राम का अकाउंट कैसे बनाएं (telegram mein account kaise banate hain) ? एवं टेलीग्राम में पैसे कमाने के लिए टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते हैं (telegram se channel banakar paise kaise kamae)? दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और यदि आप सही तरीका जान जाए और उस पर सही स्ट्रेटजी और लगन के साथ कार्य करें तो आप अवश्य टेलीग्राम से घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

कई सारे लोग अब टेलीग्राम के बारे में जान चुके हैं और वह जानना चाहते हैं, कि आखिर टेलीग्राम के जरिए हम कौन कौन से रास्ते का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे घर बैठे ही कमा सकते हैं ( telegram se paise kamane ka best Tarika Hindi mein) ?

दोस्तों आगे हम आप सभी लोगों को बेस्ट लीगल टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देंगे और आप उनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए दोस्तों आगे जानते हैं, कि आखिर टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा और कौन सा तरीका हमारे लिए सबसे बेस्ट होगा।

  1. ब्लॉग या वेबसाइट पर टेलीग्राम से ट्रैफिक लाकर :-

    दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं और आपका ब्लॉग मोनीटाइज हैं और आप के ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के ऐड सर्व किए जाते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से टेलीग्राम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखाई दे रहे ऐड पर लोग क्लिक करेंगे और उससे आपको अच्छा पैसा मिलेगा।

    हमें सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट के विषय के आधार पर टेलीग्राम पर चैनल या फिर ग्रुप बनाना है और फिर ग्रुप में अपने ब्लॉग वेबसाइट के विषय के संबंधित ही जानकारियों को अच्छे से और विस्तार से साझा करना है।साथ ही में अपने टेलीग्राम चैनल को अनेकों जगह पर प्रमोट भी करना है और जब आपकी ऑडियंस बिल्ड हो जाएगी, तो आपको आराम से टेलीग्राम से वेबसाइट पर और ब्लॉक पर ट्रैफीक मिलने लगेगा।

    जब आपके टेलीग्राम चैनल पर या फिर ग्रुप में अच्छी ऑडियंस हो जाएगी तब आप अपने वेबसाइट के या ब्लॉक के पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और फिर वहां से लोग आप की पोस्ट पर जाएंगे और आपके वेबसाइट पर दिखाई दे रहे ऐड पर क्लिक करेंगे। इस प्रकार से भी आप टेलीग्राम के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

  2. एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से टेलीग्राम से पैसे कमाए :-

    दोस्तों आज के समय में बहुत सारी एफिलिएट प्रोग्राम को प्रस्तुत करने वाली कंपनियां मौजूद है और उनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी है। इससे भी बहुत ज्यादा कंपनियां एपलेट प्रोग्राम को प्रस्तुत कर रही हैं।सबसे पहले आपको किस प्रकार का एफिलिएट ज्वाइन करना है, आपको उसका चुनाव करना होगा और फिर उसी आधार पर अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप पर लोगों की उपस्थिति को बढ़ाना होगा।

    आप आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और आप उसी आधार पर टेलीग्राम पर अपना चैनल या फिर ग्रुप भी बना सकते हैं।जब आपके टेलीग्राम चैनल पर या फिर ग्रुप में आपके एफिलिएट प्रोग्राम से संबंधित लोग ज्वाइन हो जाए और एक अच्छी फॉल्विन संख्या आपकी हो जाए तब आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी से ज्वाइन होना है और फिर आपको उनके द्वारा सेल किए जा रहे प्रोडक्ट या फिर सेवाओं को अपने चैनल में प्रमोट करना है।

    आज के समय में लगभग सभी प्रकार की असलियत मार्केटिंग कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को 5 से 10% के दर से प्रोडक्ट प्रोडक्ट की सेलिंग पर कमीशन प्रदान करती हैं और यह काफी अच्छा कमीशन आपको सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए घर बैठे ही प्राप्त होता है और आपको कहीं जाकर किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी से गिड़गिड़ा ने की भी आवश्यकता नहीं है। अगर आप अच्छे से अपनी एक मार्केटिंग को प्रमोट कर पाते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से हर महीने 40 से 50 हजारों रुपए से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं।

  3. लिंक शार्टनर वेबसाइट के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए :-

    आज के समय में बहुत सारे लिंक शार्टनर वेबसाइट मौजूद हैं और ऐसी वेबसाइटें लिंक शार्टनर का इस्तेमाल करने पर लोगों को अच्छे खासे पैसे देती है। आप 1 दिन में किसी एक लिंक शार्टनर वेबसाइट से जोड़कर बड़ी आसानी से 25 से $50 कमा सकते हैं और यह आंकड़ा सीमित नहीं है,अधिक भी हो सकता है।अब आप सोच रहे होंगे, कि आखिर हम कैसे लिंक शार्टनर में वेबसाइट का इस्तेमाल करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग के किसी भी पोस्ट या पार्टिकल का लिंक शेयर करना चाहते हैं, तो आप सर्वप्रथम आपके द्वारा चुनाव किए गए लिंक शार्टनर वेबसाइट पर जाएं और वहां पर अपने यूआरएल का एक शार्टनर लिंक वेबसाइट के जरिए बना ले।आप चाहे तो हॉलीवुड बॉलीवुड और साउथ इंडियन मूवी का एक टेलीग्राम पर चैनल बना सकते हैं और फिर मूवी का डाउनलोडिंग लिंक शार्टनर वेबसाइट से कन्वर्ट करके वहां पर डाल सकते हैं और मूवी चैनल पर लोग ज्यादातर विजिट करते हैं और आपको इस तरकीब के जरिए भी अच्छी कमाई करने का रास्ता मिल जाएगा। नीचे कुछ इस प्रकार से लिंक शार्टनर वेबसाइट के बारे में बताया गया है, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।
  • Livechat URL shortener
  • Bitly
  • Tiny URL
  • Rebrandly
  • Hyperlink
  • टेलीग्राम पर अपनी सर्विस सेल करके :-

    अगर आप पर टेलीग्राम चैनल या फिर ग्रुप बहुत बड़ा हो चुका है, तो आप ऐसे में अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप पर अपने द्वारा किसी भी प्रकार की सर्विस को अपने उपभोक्ताओं को सेल कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको सर्वप्रथम अपने चैनल या ग्रुप के सदस्यों का विश्वास जीतना है और फिर उसी आधार पर अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करना है। कभी भी आपको अपने सदस्यों का विश्वास तोड़ना नहीं है और उन्हें अच्छा और एक क्वालिटी वाला सर्विस देना है।

  • दूसरों का टेलीग्राम चैनल प्रमोट करके :-

    अगर आपका टेलीग्राम चैनल बहुत बड़ा है और आप के सदस्यों की संख्या मिलियन में है तो आपको कई सारे लोग ऐसे मिलेंगे, जो अपने चैनल को आपके चैनल पर प्रमोट करवाना चाहते हैं और इसके बदले में आपको अच्छा पैसा भी देने के लिए तैयार होते हैं। आप ऐसे लोगों का चैनल या ग्रुप अपने चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं और फिर उस व्यक्ति से एक अपने द्वारा निर्धारित किया गया शुल्क ले सकते हैं।बस दोस्तों आपको अपना चैनल या ग्रुप धीरे धीरे अच्छे से ग्रुप कर लेना है और फिर आपको ऐसे कई सारे ऑफर अपने आप ही मिलने लगेंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को टेलीग्राम क्या है (telegram kya hai)? टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं (telegram channel kaise banaen Puri jankari) ? और टेलीग्राम में अकाउंट कैसे बनाएं (telegram mein account kaise banaen step by step jankari) ? एवं टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या करें (telegram se paise kaise kamaye & telegram se paise kamane ke best tips Hindi mein) ? विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी आपको दी है। हमें उम्मीद है, कि आपको आज की हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य पसंद आई होगी और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव इस लेख से संबंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। यदि आज का हमारा या लेख आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्रजन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।