ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध | Online Education Essay in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व | Online Shiksha ka Mahatva Hindi Me

Online Shiksha Ki Upyogita Par Essay in Hindi : कई सारे लोग ऐसे है जो आज भी अपने बच्चों को स्कूल की क्लास रूम में बिठा कर ही शिक्षा ग्रहण कराने में ज्यादा विश्वास करते हैं। लेकिन विगत कुछ वर्षों से हमारे देश में ऑनलाइन शिक्षा भी काफी लोकप्रिय हुई है। कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण पूरे देश में हुए लॉकडाउन की वजह से जब सारे शिक्षण संस्थाएं बंद हो गई। ऐसी स्थिति मे बच्चों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा का मजबूत सहारा लेना पडा जो की कुछ लडको के लिए सही है वही यह कुछ लडको के लिए खतरनाक भी हो गया है जिसमे उनको आँखो व स्वास्थ्य संबंधित शिकायतों का सामना करना पडा। ऐसे मे लगभग सभी स्कूलों के द्वारा इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है जिसके कारण बच्चों कही न कही उनकी पढ़ाई का फायदा हो रहा है। और परिणामतः आज देश के अधिकतर विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा से जुड़कर काफी खुश भी हैं और कुछ ना खुश भी क्योंकि उनको कही न कही स्कूल की कमी खल रही है। 

ऑनलाइन शिक्षा क्या है (What is Online Education in Hindi)?

Online shiksha kya hai in hindi : ऑनलाइन शिक्षा , यह आज की आधुनिक शिक्षा का एक ऐसा माध्यम है जिसमें शिक्षक और बच्चे स्कूल की एक क्लास रूम में बैठकर ब्लैक बोर्ड के माध्यम से पढ़ने के बजाय वे अपने विद्यार्थियों को इंटरनेट के माध्यम से जुड़ कर अपने घर बैठे-बैठे पढ़ाई करते हैं। लेकिन ऑनलाइन शिक्षा लेने के लिए बच्चे के पास है एक कंप्यूटर या एक लैपटॉप या स्मार्ट फोन उनमे मे से कोई एक और इसके साथ-साथ एक इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। 

अच्छी शिक्षा हासिल करके ही विद्यार्थी जीवन के अच्छे एवं सुरक्षित भविष्य की नींव डाली जा सकती है। इसीलिए विद्यार्थीयो को एक सुरक्षित भविष्य के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी शिक्षा लेना अनिवार्य है। और ऑनलाइन शिक्षा इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। ऑनलाइन शिक्षा से कई फायदे हैं। 

इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा घर बैठे-बैठे आसानी से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए यह जरूरी नही की वे केवल क्षेत्रीय शिक्षा प्राप्त करे, इसके जरिये वे देश व विदेश के अन्य किसी कोने से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा कोई भी विद्यार्थी अपने शिक्षा व स्कूल के अलावा भी अन्य शिक्षण संस्थानों जैसे कौचिग, काॅलेज इत्यादि से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा के फायदा मे यह सबसे बडा फायदा है की विद्यार्थी Online क्लासेज को दोबारा से देख सकता है, दोबारा सून सकता है जिससे की उसके शिक्षा पर कोई असर न पढे। 

अगर किसी विद्यार्थी को कोई भी टाॅपिक समझने मे समस्या आ रही है तो उस स्थिति मे व उस टाॅपिक से संबंधित प्रश्न वापस पूछ सकता है। ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से न केवल काॅलज से पढना बल्कि इसके माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ सकता है जैसे अगर कोई विद्यार्थी अगर विदेश के किसी भी काॅलेज या संस्थान से कोचिंग लेना चाहता है तो वहा से भी ऑनलाइन पढाई कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा की वजह से समय और पैसों दोनो की बचत होती है। 

ऑनलाइन शिक्षा से हानि (Loss from online education in Hindi)

Online shiksha se garib baccho ko nuksan in hindi : कोरोना जैसी इस महामारी के काल नें ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को काफी बढ़ा दिया है। और इससे काफी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से शिक्षा भी प्राप्त कर रहे है। लेकिन इस ऑनलाइन शिक्षा के लिए विद्यार्थियों के पास एक कंप्यूटर या स्मार्ट फोन और उसके साथ इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है जो की एक मध्यमवर्गीय परिवार शायद नही खरीद पाते है। 

हमारे देश में कई बच्चे ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं और उनके पास दो वक्त की रोटी खाने के लिए भी पैसे नहीं होते। ऐसे में ऐसे विद्यार्थी कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन कहां से लाएंगे। उन गरीब बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा काफी मुश्किल हो जाती है। ऐसी अवस्था में वे बच्चे पढ़ाई से भी वंचित रह जाते हैं और ऑनलाइन पढ़ने वाले बच्चों की भी बराबरी नहीं कर पाते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ (Benefits of online education in Hindi)

  • इस शिक्षा की पद्धति से बालक अपने घर में बैठे अपने किसी भी देश विदेश के किसी भी संस्थान से शिक्षा अर्जित कर सकता हैं।
  • शिक्षा के लिए जाने के जो पैसे खर्च होंते है समय का नुकसान होता है वह भी कम होगा। 
  • ओनलाईन शिक्षा से एक फायदा यह भी है की इससे छात्र पूर्व मे देखे गये विडियों का पुनः देख सकते है वही उनके बार बार देखने की भी सुविधा कुछ संस्थान देते है। 
  • वर्चुअल क्लास के दौरान छात्र अपनी आशंकाओं को शिक्षक से पूछ कर दूर कर सकता है और उन पर प्रश्न भी कर सकता है। 
  • स्कूल काॅलेज के अलावा कोई विद्यार्थी और अन्य प्रकार की भी शिक्षा ले सकता है जैसे संगीत शिक्षा, कम्प्यूटर शिक्षा इत्यादि।
  • ऑनलाइन शिक्षा से आप किसी भी विषय मे किसी भी प्रकार के टाॅपिक को समझ सकते है और उसके बारे मे जान सकते है जिससे की आपके पढाई के बारे मे अपने ज्ञान की बढ़ोतरी कर सकते है। 

आज के समय मे ऑनलाइन शिक्षा का दायरा काफी बढ गया है जिस वजह से कई तरह के कार्यो को ऑनलाइन करना व ऑनलाइन पढाई करना काफी आसान हो गया है। कहते है आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, जैसे की कोरोना की वजह से यह विश्व बिमार हुआ उसके दौरान ही ऑनलाइन शिक्षा को काफी बढावा मिला है। ऑनलाइन शिक्षा को बढावा दिया जाता चाहिए, परन्तु इससे जो नुकसान है उनके बारे मे भी सरकार को फैसला लेना चाहिए जो की आवश्यक है। 

उपंसहार

ऑनलाइन शिक्षा , यह आज की आधुनिक शिक्षा का एक ऐसा माध्यम है जिसमें शिक्षक और बच्चे स्कूल की एक क्लास रूम में बैठकर ब्लैक बोर्ड के माध्यम से पढ़ने के बजाय वे अपने विद्यार्थियों को इंटरनेट के माध्यम से जुड़ कर अपने घर बैठे-बैठे पढ़ाई करते हैं। ऑनलाइन शिक्षा को बढावा दिया जाना सही है, इससे कुछ नुकसान है तो कुछ फायदे भी है जिससे लड़कों के स्वास्थ्य मे कई तरह के नुकसानों को देखा जाता है। ऑनलाइन शिक्षा को बढाना सही है परन्तु इसके लिए कुछ पैमाने निश्चित करने की आवश्यकता है जिससे की विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को देखा जा सके।