हाईवे साथी ऐप (Highway Saathi App) क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Highway Saathi app kya hai : दोस्तों हमारे देश की केंद्र सरकार ने लगभग आरे क्षेत्र में देशवासियों के हित के लिए निरंतर रूप से विकास किया है और देशवासियों को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए भी अनेकों प्रकार की लाभकारी योजनाएं निरंतर रूप से चलाती आ रही है।

पिछले वर्ष में केंद्र सरकार ने देश के सभी टोल नाकों पर फास्टैग (FASTag) की सुविधा को स्वीकारने के लिए आवश्यक नियम जारी कर दिए थे और अब केंद्र सरकार ने यमुना एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने के लिए हाईवे साथी ऐप को प्रारंभ किया है।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से सरकार यमुना एक्सप्रेसवे पर होने वाले हादसों को कम करना चाहती हैं और साथ ही में वाहन चालकों की सुरक्षा पर भी और दुर्घटना होने पर आवश्यक सुविधाएं समय पर पहुंचाने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेगी।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को हाईवे साथी एप क्या है (Highway Saathi app kya hai) ? और हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल कैसे करें (Highway Saathi app ka use kaise karen) ? इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करेंगे।

हाईवे साथी ऐप के हाइलाइट फीचर (Highway Saathi app ke top features)

एप्लीकेशन का नामहाईवे साथी एप 2021
एप्लीकेशन को लॉन्च कियाकेंद्र सरकार ने
एप्लीकेशन की लॉन्च तिथिवर्ष 2021
एप्लीकेशन का लॉन्चिंग प्लेटफार्मएंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर
एप्लीकेशन की डाउनलोड लिंकhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.vaaaninfra.expressway&hl=en_SG
एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्यइस एप्लीकेशन के माध्यम से यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को रोकने और सही समय पर लोगों तक आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना

हाईवे साथी ऐप क्या है (Highway Saathi app kya hai)

केंद्र सरकार ने अभी हाल ही में यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों की सुरक्षा और दुर्घटना होने पर आवश्यक सुविधाएं समय पर मुहैया कराने के लिए हाईवे साथी ऐप को लॉन्च किया है। हाईवे साथी ऐप के अंदर वाहन चालक का मोबाइल नंबर, गाड़ी नंबर और अन्य सभी आवश्यक जानकारी दर्ज होगी।

जैसे ही कोई वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे पर आएगा ठीक वैसे ही इसकी सारी जानकारी एक्सप्रेस वे पर निगरानी रख रहे हैं, कंट्रोल रूम के पास अपने आप ही पहुंच जाएगी।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले अनगिनत दुर्घटना को नियंत्रित किया जाएगा और साथ ही में यदि कोई दुर्घटना होती है,

तो दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के पास आवश्यक सुविधाएं भी इस एप्लीकेशन के जरिए समय रहते पहुंचा दी जाएंगी, जिससे जानमाल का खतरा भी कम हो सकेगा।

जब कोई भी वाहन चालक हाई स्पीड में ड्राइविंग कर रहा होगा या फिर नियम का उल्लंघन करते हुए एक्सप्रेस वे पर वाहन चला रहा होगा, तो उसे तुरंत ही इस एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रैक करके कंट्रोल रूम हाई अलर्ट का मैसेज भेजें कि उसे नियम के अनुसार वाहन चलाने के लिए सख्त आदेश दे देगी।

इस एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा यमुना एक्सप्रेस वे पर चल रहे वाहनों के चालकों के फोन में इंस्टॉल करवाने के लिए सरकार ने ग्रेटर नोएडा से आगरा के बीच सभी टोल प्लाजा पर कैंप लगवाने का निर्णय लिया है और गाड़ियों को रोक रोक कर इस एप्लीकेशन की जांच उनके फोन में की जाएगी।

अगर वाहन चालकों ने हाईवे साथी ऐप को अपने फोन में नहीं इंस्टॉल किया होगा, तो तुरंत ही उन्हें टोल प्लाजा पर रोक कर इस एप्लीकेशन को उनके मोबाइल में इंस्टॉल करवाया जाएगा और तभी उन्हें आगे का रास्ता हाईवे पर पूरा करने की अनुमति भी प्रदान की जाएगी।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपहरण और अन्य वारदातों को जो एक्सप्रेस वे पर किए जा रहे थे, उनको भी नियंत्रित किया जाएगा और ऐसी परिस्थिति में वाहन चालक को ट्रैक करके समय पर कार्यवाही की जा सकेगी

हाईवे साथी ऐप कैसे काम करता है (Highway Saathi app kaise work karta hai)?

इस एप्लीकेशन को एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों के चालकों के फोन में इंस्टॉल करवाया जाएगा और फिर यह एप्लीकेशन सीधे वाहन चालक के सारे मोमेंट को यमुना एक्सप्रेस वे के कंट्रोल रूम को लाइव प्रदर्शित करेगा।

जब यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों के मूवमेंट को सीधे हाईवे साथी ऐप कंट्रोल रूम तक पहुंचाएगी, तो यमुना एक्सप्रेस पर होने वाले बड़ी से बड़ी दुर्घटना, वारदातों और अन्य हादसों को काफी हद तक रोका जा सकेगा।

जैसे ही वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे पर जुड़ेगा वैसे ही यह एप्लीकेशन उसके मोबाइल सर्वर को सीधे एक्सप्रेसवे के सर्वर से जोड़ देगा और फिर उसकी सारी मोमेंट आसानी से कंट्रोल रूम आसानी से ट्रैक कर पाएगा।

दुर्घटना होने पर आवश्यक सहायता प्रदान करने का प्रावधान (Role of highway companion app in case of accident)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस एप्लीकेशन के जरिए एक्सप्रेस वे पर चलने वाले सारे वाहनों की मोमेंट को सीधे एक्सप्रेसवे की आधिकारिक अथॉरिटी चेक करेगी।

अगर यात्रा के दौरान वाहन का एक्सीडेंट हो जाता है, तो इस परिस्थिति में दुर्घटनाग्रस्त हुए वाहन को आवश्यक सहायता शीघ्र से शीघ्र इस एप्लीकेशन के सहायता से पहुंचाई जाएगी।

एक्सीडेंटल क्षेत्र को इस एप्लीकेशन के जरिए तुरंत ट्रैक किया जाएगा और वहां पर एंबुलेंस ट्रेन और मेडिकल की सुविधा समय रहते पहुंचा दी जाएगी और इससे एक्सप्रेस-वे पर होने वाली मौतों की संख्या में भी काफी हद तक कमी आएगी।

हाईवे साथी ऐप के बेहतरीन फीचर कौन-कौन से हैं? (Highway Saathi app ke top features)

केंद्र सरकार ने इस एप्लीकेशन को यमुना एक्सप्रेस वे पर हो रहे हादसों को नियंत्रित करने और समय रहते आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रारंभ किया है और इससे कहीं ज्यादा लाभ एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों को मिलने वाले हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • यदि आप एक्सप्रेस वे पर दो पहिया या चार पहिया वाहन के जरिए यात्रा कर रहे हैं, तो ऐसी परिस्थिति में आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और तभी आप को हाथ भी किया यात्रा अधिकारी रूप से करने की अनुमति मिलेगी।

  • जैसे ही कोई वाहन यमुना एक्सप्रेस वे पर जुड़ेगा और उसके फोन में यह एप्लीकेशन इनस्टॉल होगा, तब उसकी सारी मोमेंट यमुना एक्सप्रेस वे के अथॉरिटी के पास ऑटोमेटिक चल जाएगी।

  • एक्सप्रेस वे के कंट्रोल रूम के पास वाहन चालक का नाम, वाहन चालक के वाहन की संख्या, उसका मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी अपने आप प्राप्त हो जाएगी।

  • इस एप्लीकेशन की सुविधा एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों को फ्री में मुहैया कराई जाएगी और साथ ही में उनकी सुरक्षा पर भी अथॉरिटी की पूरी नजर रखेगी, ताकि कोई भी बड़ी दुर्घटना एक्सप्रेसवे पर ना हो पाए।

हाईवे साथी ऐप को कैसे डाउनलोड करें (Highway Saathi app Ko download karne ka process kya hai)?

इस एप्लीकेशन को आप अपने आवश्यकता के अनुसार आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने वाले हैं, तो इसे जरूर से अपने फोन में इंस्टॉल करें और अपनी सुरक्षा को और भी मजबूती प्रदान करें।

अगर आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल नहीं करेंगे और इसके बाद आप यमुना एक्सप्रेसवे पर यात्रा करेंगे, तो आपको तुरंत ही टोल नाकों पर बनाए गए बूथ पर रोका जाएगा और आपके फोन में हाईवे साथी ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ही आपको आगे की यात्रा करने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

इस एप्लीकेशन को आप बड़ी ही आसानी से गूगल के प्ले स्टोर पर और आईओएस के एप्स स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसका इस्तेमाल आप बिना किसी रूकावट के और बिना किसी शुल्क के आसानी से कर पाएंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को हाईवे साथी एप क्या है (Highway Saathi app kya hai) ? और हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल कैसे करें (Highway Saathi app ka use kaise karen) ? इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है।

इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और साथ ही में हमारे इस लेख को आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में इस लेख के जरिए पता चल सके।