मेरा राशन मोबाइल एप्प क्या है? Download & Uses in Hindi

Mera Ration Mobile App 2021

Mera ration Android app kya hai : केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों और राशन कार्ड धारकों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से लोगों को लाभान्वित किया है। इस योजना के लांच हो जाने से राशन कार्ड धारकों को प्रवासी होने पर भी राशन कार्ड का सारा लाभ आसानी से प्राप्त हो जाता है। अब हाल ही में 12 मार्च वर्ष 2021 को केंद्र सरकार ने और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने राशन कार्ड धारकों के लिए “मेरा राशन” नामक मोबाइल एप का प्रारंभ किया है। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को मेरा राशन मोबाइल एप क्या है (Mera ration Android app kya hai)? और मेरा राशन मोबाइल एप में कैसे लॉगिन करें (Mera ration Android app mein login karne ki process kya hai) ? इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

मेरा राशन मोबाइल एप्प की प्रमुख विशेषताएँ (Key Features of Mera Ration Mobile App in Hindi)

ऐप का नाममेरा राशन (Mera Ration)
लॉन्चकेंद्र सरकार द्वारा
रिलीज डेट30 सितम्बर 2020
आखरी अपडेट12 मार्च 2021
ऐप का साइज24 एमबी
इंस्टॉल10,000+
वर्तमान संस्करण (Version)2.8
के द्वारा दिया गयासेंट्रल AEPDS टीम
डेवलपरराष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, आंध्र प्रदेश राज्य केंद्र, ए-ब्लॉक, बीआरकेआर भवन, टैंक बंड रोड, हैदराबाद -500 063
ऐप डाउनलोड लिंकMera Ration app Download

मेरा राशन एंड्राइड मोबाइल एप्प के बारे में (About Mera Ration Android Mobile App in Hindi)

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों और वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे लोगों को मेरा राशन एंड्राइड ऐप के जरिए और भी लाभ प्रदान करने का एक बड़ा निर्णय लिया है।

राशन कार्ड से संबंधित इस एंड्राइड ऐप के माध्यम से अब हर एक व्यक्ति अपने राशन कार्ड से संबंधित जानकारी और अन्य लाभ को आसानी से कर बैठे ही प्राप्त कर पाएगा।

जिस प्रकार से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लोगों को और प्रवासी मजदूरों को लाभ प्रदान कर गई है, ठीक उसी प्रकार से एंड्राइड ऐप के माध्यम से भी राशन कार्ड धारकों को अनेकों प्रकार के लाभ और राशन कार्ड से जुड़े कार्य आसानी से किए जा सकेंगे।

राशन कार्ड के इस एंड्राइड ऐप के माध्यम से आप आधार सीडिंग नजदीकी राशन डीलर के बारे में जानकारी और राशन के लेनदेन से संबंधित सारी हिस्ट्री को और इससे संबंधित ट्रांजैक्शन को आसानी से इस एक अकेले एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से देख पाएंगे।

वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन में केवल 2 भाषाओं को यूजर के इस्तेमाल के लिए लॉन्च किया है, पहली भाषा हिंदी और दूसरी भाषा अंग्रेजी है। आने वाले समय में इस एप्लीकेशन के अंदर देश के अन्य भाषाओं को भी यूज़र के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए ऐड किया जाएगा।

वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को देश के कुछ गिने-चुने प्रदेशों में और केंद्र शासित प्रदेशों में इस एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया गया है और आने वाले समय में इस एप्लीकेशन को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में जल्द ही लांच कर दिया जाएगा, जिससे देश का प्रत्येक राशन कार्ड धारक इस एप्लीकेशन के माध्यम से लाभ उठा पाएगा।

मेरा राशन मोबाइल एप्प की जरूरत क्यों (Why My Ration Mobile App is Needed in Hindi)

मुख्य रूप से इस एप्लीकेशन को राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिए ही सरकार ने लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके राशन कार्ड उपभोक्ता बड़ी ही आसानी से देख सकता है, जो राशन उसे मिला है, कहीं उसे कम या ज्यादा तो नहीं मिला इस विषय पर भी राशन कार्ड धारकों को कोई संदेह नहीं रह जाएगा, क्योंकि इस संबंधित सारा डाटा को ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा और फिर आप इस भाषा को अपने मोबाइल में आसानी से देख पाएंगे।

कभी-कभी राशन कार्ड धारकों को अपने नजदीकी राशन की दुकानों का पता लगाने में भी काफी ज्यादा समस्याएं होती थी और वे इधर-उधर इसके लिए भटकते रहते थे, परंतु इस ऐप में इसकी सुविधा भी राशन कार्ड धारकों के लिए मुहैया करा दी गई है। इसके अतिरिक्त भी कई सारे लाभ इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके राशन कार्ड धारी प्राप्त कर सकते हैं।

मेरा राशन एंड्राइड ऐप को इस्तेमाल करने के लिए पात्रता (Mera Ration Android app ke liye eligibility criteria kya hai)

दोस्तों इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए सरकार में कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निर्धारित किया है और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल केवल राशन कार्ड धारक ही कर सकता है।
  • इस समय केवल इस एप्लीकेशन को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर ही लांच किया गया है, इसलिए इसका इस्तेमाल केवल एंड्राइड उपभोक्ता ही कर पाएंगे।
  • अगर आप वन नेशन वन राशन कार्ड के लाभार्थी है, तो इस परिस्थिति में आप एप्लीकेशन का बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

मेरा राशन मोबाइल ऐप को कैसे डाउनलोड करें? (Mera Ration Mobile App ko Download karne ki process)

अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इससे आपको शायद पहले डाउनलोड करना होगा और उसके बाद ही आप इसमें अपना अकाउंट बना कर इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। चलिए आगे जानते हैं, कि आप कैसे इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर पाएंगे, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Step . 1 इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर में जाना है और गूगल के प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब इस सर्च बॉक्स में आप को मेरा राशन लिख कर सर्च कर देना है।

Step . 3 अब आपके सामने अधिकारी एप्लीकेशन दिखाई देगी और आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप में लॉग इन करने की प्रक्रिया क्या है? (Mera Ration Mobile App main login karne ki complete process kya hai)

इस एप्लीकेशन में आधार संख्या और राशन कार्ड संख्या से आसानी से अकाउंट बनवा सकते हैं और अकाउंट बनाने के बाद आपको इसके इस्तेमाल के लिए इसमें अपना लॉग इन करना होगा।

चलिए आगे जानते हैं, कि आप इस एप्लीकेशन में अपना लॉगिन कैसे करेंगे (Mera ration Android app main login process) ? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

Step . 1 इस एप्लीकेशन में लॉग इन करने के लिए आपको सर्वप्रथम जिसे अपने फोन में ओपन कर लेना है।

Step . 2 एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात आपको यहां पर अनेकों विकल्प दिखाई देगी और इसमें से आपको “लॉगइन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब इतना करने के बाद आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और आपको यहां पर अपना यूजरनेम, पासवर्ड, रजिस्ट्रेशन संख्या के माध्यम से लॉगइन करना है।

Step . 4 लॉगइन करने से संबंधित पूछी जा रही जानकारियों को सही से दर्ज करने के बाद आपको अंतिम में “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देखा है और इस प्रकार से आपका एप्लीकेशन में लॉगिन पूरा हो जाते हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप के टॉप फीचर और इसके फायदे क्या है (Mera ration mobile app ke benefit and top features kya hai)

दोस्तों सरकार ने इसे राशन कार्ड धारकों को सरलता प्रदान करने और कोटेदारों एवं अन्य राशन कार्ड से संबंधित जानकारियों में पारदर्शिता लाने के लिए मेरा राशन एंड्रॉयड एप को लॉन्च किया है। इसके अतिरिक्त भी इस एप्लीकेशन के कई बेहतरीन फीचर और फायदे हैं, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके राशन कार्ड धारक बड़ी ही आसानी से अपने निकटतम उचित मूल्य वाले राशन कार्ड की दुकानों का पता कर पाएगा।
  • एप्लीकेशन कलाभारती एप्लीकेशन के अंदर खाद्यान्न की पात्रता एवं हाल ही में किए गए राशन से संबंधित लेन देन की जानकारी को भी घर बैठे देख पाएगा।
  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके राशन कार्ड धारक अपने आधार कार्ड के सीडिंग स्थिति के बारे में जानकारी देख सकता है।
  • राशन कार्ड धारक का प्रवासी लाभार्थी भी अपने प्रवासन के विवरण की जानकारी इस ऐप के माध्यम से देख पाएगा।
  • एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से संबंधित अधिकारी तक भेज पाएगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के कारण से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत खासतौर से प्रवासी श्रमिक और उनके परिवारों को देशभर में किसी भी राशन कार्ड की उचित मूल्य दुकानों के बारे में पता चल सके और उसका लाभ के लिए इस एप्लीकेशन को लॉन्च करने का सरकार ने आदेश जारी किया है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को मेरा राशन एंड्राइड ऐप क्या है (Mera ration Android app in Hindi) ? और मेरा राशन एंड्रॉयड एप में कैसे लॉगिन करें (Mera ration Android app main login process kya hai) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और साथ ही इस एप्लीकेशन के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारियां भी हमने आपको इस लेख में प्रदान कर दी है।

अगर आपको इस लेख से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हुई हो और इससे आपको जरा सा भी फायदा हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में इस लेख के माध्यम से और आप के माध्यम से पता चल सके। लेकर संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।