Instagram Reels क्या है? इंस्टाग्राम रील में वीडियो कैसे बनाएं?

हम सभी लोग जानते हैं, वर्तमान समय में सोशल मीडिया की ताकत बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और लगभग हर एक व्यक्ति के पास कहीं ना कहीं अवश्य सोशल मीडिया अकाउंट है। वर्तमान समय में शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म बहुत ही ज्यादा है और लगभग हर एक व्यक्ति ज्यादातर शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना पसंद करता है। टिक टॉक के बंद हो जाने से उसके बहुत सारे वर्तमान में अल्टरनेटिव एप चुके हैं और लगभग सभी पॉपुलर भी हो चुके हैं। अब इंस्टाग्राम भी शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म को लांच किया हुआ है और उसका नाम इंस्टाग्राम रील हैं। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम रील क्या है (Instagram reels kya hai ) ? और इंस्टाग्राम रील में कैसे वीडियो बनाएं (Instagram reels me video kaise banaen ) ?, इस बनाएं इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे।

Instagram reels App क्या है? (Instagram reels kya hai Puri jankari)

दोस्तों जिस प्रकार से टिक टॉक पर हम शॉर्ट वीडियो और फोटो को आकर्षक रूप देकर क्रिएट किया करते थे और उसे अपने दोस्तों एवं अन्य लोगों के साथ साझा किया करते थे, ठीक उसी प्रकार से इंस्टाग्राम ने भी अपने इस रील प्रोग्राम को लॉन्च किया है। इंस्टाग्राम रील को टिक टॉक का अल्टरनेटिव अभी कहां जा रहा है। इसके अंदर भी आप बड़े ही आसानी से मल्टीपल वीडियो को एक ऑडियो फॉर्मेट में करीब 15 सेकंड के समय अवधि वाले रूप में क्रिएट कर सकते हैं। सबसे पहले इस प्रोग्राम को ब्राजील देश में लांच किया गया था और फिर अमेरिका समेत इसे करीब वर्तमान समय में 50 से भी अधिक देशों में इंस्टाग्राम ने लॉन्च कर दिया है और हमारे देश में यह इंस्टाग्राम रील के नाम से काफी लोकप्रिय हो चुका है। इंस्टाग्राम ने इस फीचर को इंस्टाग्राम स्टोरी को और भी मजेदार और आकर्षक रूप देने के लिए लॉन्च किया हुआ है और साथ ही में इंस्टाग्राम के उपभोक्ताओं को एक अकाउंट से दोनों के फायदे प्राप्त हो रहे हैं। वर्तमान समय में इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा हमारे देश में बढ़ चुकी है और लगभग हारे व्यक्ति के साथ-साथ बड़ा एक्टर भी इसे इस्तेमाल करता हुआ नजर आ रहा है। आप इंस्टाग्राम रील को शॉर्ट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म भी कह सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील के टॉप फीचर कौन-कौन से हैं? (Instagram Reels ke top features)

दोस्तों आप की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हम बता दें कि इंस्टाग्राम रील कोई विशेष एंड्राइड या आईओएस एप्लीकेशन नहीं है, सिर्फ इस फीचर को इंस्टाग्राम के अंदर ही एक्स्ट्रा फीचर के रूप में ऐड किया गया है।आइए अब इसके कुछ बेहतरीन फीचर के बारे में जानते हैं, जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है।

• आप इंस्टाग्राम के इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करके करीब 15 सेकंड वाली शॉर्ट वीडियो एकदम टिक टॉक एप्लीकेशन के जैसे बना सकते हैं।

• अपने शॉर्ट वीडियो में आप अपनी मनचाही म्यूजिक क्लिप भी ऐड कर सकते हैं।

• आप अपने वीडियो को शूट करने के लिए इसमें टाइमर भी सेट कर सकते हैं।

• आप इसके अंदर स्लो मो वाला इफेक्ट लगाकर अपने वीडियो को और भी आकर्षक रूप दे सकते हैं।

• ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी के बाद भारत ऐसा चौथा देश है, जहां पर इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल लोगों के लिए उपलब्ध करवाया गया है।

• आप इसके प्लेटफार्म पर वीडियो को शेयर करने के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपने शॉर्ट वीडियो को शेयर कर सकते हैं और इसका भी विकल्प आपको इसके फीचर में ही मिल जाएगा।
आप इसमें अपने वीडियो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं।

• जिस प्रकार से अन्य शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म है और वहां पर ड्यूट करने की सुविधा है, ठीक उसी प्रकार से इस फीचर में भी आप वीडियो को ड्यूट कर सकते हैं।

• इसके अतिरिक्त इसके यूज़र यूज़र रील्स को एक्सप्लोरर में और अपने व्यक्तिगत फीड पर वीडियो को शेयर कर सकते हैं।

• वीडियो को शुद्ध करने के दौरान आप इसमें कई कट्स भी लगा सकते है।

• रील में आने वाले कमेंट को आप आसानी से मैनेज भी कर सकते हैं।

• आप इसमें कौन सा कमेंट पहले दिखाना है और कौन सा कमेंट बाद में दिखाना है, इसका भी डिसीजन खुद ले सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील कैसे डाउनलोड करते हैं ? (Instagram reel kaise download Karen)

दोस्तों आप इस एप्लीकेशन को आसानी से गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आप इसकी डाउनलोड प्रोसेस क्या है, इसके लिए जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

• सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और फिर गूगल के सर्च बॉक्स में इंस्टाग्राम टाइप करना है।

• अब इस एप्लीकेशन को आप क्लिक करके अपने फोन में इंस्टॉल कर ले।

• अब इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से इंस्टाग्राम को डाउनलोड कर पाएंगे और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम के अंदर ही आपको रील फीचर का इस्तेमाल करने का विकल्प मिल जाएगा।

इंस्टाग्राम रील पर वीडियो कैसे बनाएं? (Instagram reels main video kaise banaen)

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के पश्चात आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने हैं और फिर आप आसानी से इंस्टाग्राम रील में अपनी वीडियो बना पाएंगे, जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है।

• Instagram के एप्लीकेशन को आप को सर्वप्रथम अपने फोन में डाउनलोड करना होगा और फिर इसमें अपना अकाउंट बना लेना होगा।

• अब यहां पर इंस्टाग्राम कैमरे का आप का विकल्प दिखाई देगा और आपको वहां पर जाना है और फिर अंतिम में सबसे नीचे रील का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।

• अब इसमें ऑडियो विकल्प पर टाइप करें और इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी का इस्तेमाल करके अपना पसंदीदा म्यूजिक चुने।

• ऑडियो का उपयोग करके केवल रील रिकॉर्ड करके मूल ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं।

• अब आप अपने वीडियो या ऑडियो की गति को धीमा या तीव्र करने का विकल्प भी चुन सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

• इसके अतिरिक्त भी आपको वहां पर कई सारे विकल्प मिल जाएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को आकर्षक रूप दे सकते हैं और एक अच्छे इफेक्ट के साथ इंस्टाग्राम रील बना सकते हैं।

ऐप इस्तेमाल करने के पहले संवैधानिक चेतावनी :-

अगर आप 18 वर्ष से कम है तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले अपने पेरेंट्स की सलाह लें और हो सके तो उनकी निगरानी में ही इस एप्लीकेशन का उपयोग करें, ऐसा करना आपके लिए ही बेहतर होगा।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम रील क्या है (Instagram reel kya hai 2021) ? और इंस्टाग्राम रील में वीडियो कैसे (Instagram reels mein video kaise banaen) ? बनाएं इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस बेहतरीन इंस्टाग्राम की फीचर के बारे में पता चल सके।इसके अतिरिक्त अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Comment