उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना क्या है और इसमें अपना आवेदन कैसे करें?

Up vidhwa pension scheme in Hindi: दोस्तों किसी भी परिवार को चलाने के लिए उस परिवार के महिला और पुरुष मुखिया के ऊपर पूरा दारोमदार होता है और यह दोनों मुखिया एक दूसरे के जीवन पर आश्रित रहते हैं और ऐसे में यदि किसी एक मुखिया का स्वर्गवास हो जाए तो दूसरे मुखिया के ऊपर काफी ज्यादा भार पड़ जाता है और वह खुद दूसरों के ऊपर आश्रित होने के लिए विवश हो जाती है।

यदि किसी महिला मुखिया के परिवार में उसके पति का देहांत हो जाए तो वह दूसरों के प्रति आश्रित रहने के लिए विवश हो जाती है और ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार ने Uttar Pradesh mahila vidhwa pension scheme को प्रारंभ किया है।

छोटे प्रदेश सरकार द्वारा इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर विधवा महिला अपने आप को आत्मनिर्भर बना सकेगी और इस सहायता की राशि से अपने खर्चे को आसानी से वहन कर सकेगी।आज हम इस लेख के जरिए आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं और साथ में बताएँगे, कि आप कैसे उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के लिए घर बैठे अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं ?

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना क्या है और इसे कब प्रारंभ किया गया? (What is Uttar Pradesh vidhva Pension Scheme and when was it launched)

Legal information about vidhwa pension scheme in Hindi: यदि किसी भी परिवार में किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो वह संपूर्ण रुप से दूसरों के ऊपर आश्रित होने के लिए विवश हो जाती है। केंद्र सरकार की सहायता से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस लाभकारी योजना को अपने प्रदेश में वर्ष 2015 को लागू किया और अब तक इस योजना का कई लोग घर बैठे लाभ प्राप्त कर रही हैं।

जब इस योजना को लागू किया गया था, तब उस समय लाभार्थी महिलाओं को योजना के अंतर्गत प्रति माह रू300 की धनराशि प्रदान की जाती थी, परंतु अब इस सहायता राशि को रू500 की धनराशि में परिवर्तित कर दिया गया है और अब प्रत्येक लाभार्थी महिला को हर महीने रू500 की सहायता राशि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। इस योजना को केंद्र सरकार ने नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम के अंतर्गत लागू किया है और इस प्रोग्राम के अंतर्गत कई अन्य प्रकार की लाभकारी योजनाओं को प्रारंभ किया गया है और उन्हीं सभी योजनाओं में से एक यह भी योजना है।

योजना का नामविधवा पेंशन योजना
शुरू किया गयाउत्तरप्रदेश सरकार
उद्देश्यविधवाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना
आयु सीमा18 से 60 वर्ष की विधवा
सहायता राशि500/- रू
आवेदन वेबसाइटhttp://sspy-up.gov.in/

विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है? (Eligibility criteria of Uttar Pradesh vidhwa pension scheme in Hindi)

Eligibility information of UP vidhwa pension Yojana in Hindi: यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता मापदंड पर खरे उतरना अनिवार्य होगा। चलिए जानते हैं, कि विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है ?

  • इतना का लाभ केवल वही विधवा महिलाएं उठा सकते हैं, जो उत्तर प्रदेश राज्य की मूल निवासी हो।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए विधवा महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्य में होनी अति आवश्यक है।

  • इस योजना का लाभ केवल वहीं महिलाएं उठा सकती हैं, जो बीपीएल कार्ड धारक है और योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को अपना ऑनलाइन आवेदन योजना के अंतर्गत करना होगा।

  • यदि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई ऐसी महिला आवेदन करती है, जिसका विवाह दोबारा से रचा दिया गया है, तो वह इस योजना के लिए अपात्र मानी जाएगी।

  • इस योजना में केवल उन्हीं महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा जिनका नाम नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम द्वारा साल 2002 में जारी किए गए बीपीएल कार्ड धारक में अंकित किया गया हो।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2020-21 के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज? (required document for applying Uttar Pradesh vidhwa pension Yojana 2020 in Hindi)

Legal documents for applying vidhwa pension 2020-21: इस योजना में आवेदन करने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी चाहिए और वह दस्तावेज इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिला का नया फोटो जिसका साइज 20 केवी का होना चाहिए।

  • आवेदक महिला का किसी भी बैंक में उसका खुद का खाता उसके नाम पर होना चाहिए।

  • आवेदक महिला का आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

  • पति की मृत्यु पर उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

  • लाभार्थी महिला का आवेदन करने के दौरान आधार कार्ड लगेगा।

  • आवेदन करने वाली महिला का निवास प्रमाण पत्र योजना में आवेदन करने के दौरान चाहिए।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2020-21 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? (Procedure for application in Uttar Pradesh vidhva Pension Scheme)

How to apply online for vidhwa pension Yojana 2020-21 in Hindi:- इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा और उसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ आपके योग्यता के अनुसार और दस्तावेजों की पुष्टि के बाद प्रदान किया जाएगा। चलिए जानते हैं, कि उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है ? ।

Step . 1 इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/IndexWIDOW.aspx पर जाना होगा।

Step . 2 सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाने के बाद यहां पर “निराश्रित महिला पेंशन” का एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।

Step . 3 इसके बाद आपको यहां पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” नमक विकल्प पर क्लिक करना है और आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।

Step . 4 अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज खोलकर आता है और उसके बाद आपको कई सारे नए नए विकल्प यहां पर दिखाई देते हैं।

Step . 5 अब इसके बाद यहां पर आपको आवेदन करने के लिए “न्यू एंट्री फॉर्म” नमक विकल्प पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने एक बार फिर से नया वेब पेज खोलकर दिखाई देगा।

Step . 6 आपके सामने नए पेज में एक आवेदन फॉर्म फुल कर आएगा और इस आवेदन फॉर्म में आपको जो भी जानकारियां पूछी जा रही हैं, उनको बड़े ही ध्यान पूर्वक तरीके से भरना है।

Step . 7 सभी जानकारियों को भरने बाद आपको एक बार फिर से अपने द्वारा भरी गई जानकारियों की पुष्टि करनी है और अंत में आपको “सेव” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 8 इतना करने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना है और उसके बाद अपने आवेदन फॉर्म को सेव कर देना है और इस प्रकार से आपका योजना में आवेदन आसानी से ऑनलाइन रूप में हो जाता है।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में अपना आवेदन स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check status of application in Uttar Pradesh vidhwa pension scheme)

How to check vidhwa pension scheme status 2020-21 in Hindi: यदि आपने इस योजना में आवेदन कर दिया है और आप अपने योजना में आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं ?, तो ऐसे में आप नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके आसानी से आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Step . 1 आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/IndexWIDOW.aspx पर जाना है।

Step . 2 इसके बाद आपको यहां पर “आवेदन की स्थिति” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

Step . 3 इसके बाद आपको एक नया पेज खोलकर दिखाई देगा और इस पेज में आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है।

Step . 4 इसके बाद आपको यहां पर आवेदन की स्थिति की जांच करने का विकल्प दिखाई देगा और आप उस के माध्यम से अपने योजना में आवेदन की स्थिति को आसानी से जांच सकते हैं।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की भुगतान प्रक्रिया क्या है? (What is the payment procedure for Uttar Pradesh vidhva Pension Scheme)

Payment procedure of Uttar Pradesh vidhwa pension scheme 2020-21 in Hindi: इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को साल भर में 2 बार सामान्य किस्त के आधार पर उन्हें योजना के भुगतान राशि प्रदान की जाती है और इस राशि को डिजिटल रूप में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।इस प्रकार से उत्तर प्रदेश राज्य की निराश्रित महिलाओं के लिए प्रदेश के सरकार ने एक बहुत ही बेहतरीन सिस्टम तैयार किया है और इसका लाभ भी अब विधवा महिलाएं घर बैठे प्राप्त कर रही है।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का लाभ? (Benefit of UP vidhwa pension scheme 20-21 in Hindi)

  • What are the benefit up vidhwa pension scheme in Hindi: इस योजना के माध्यम से प्रदेश की विधवा महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के माध्यम से सरकार प्रत्येक लाभार्थी महिला के बैंक खाते में ₹500 की धनराशि हर महीने योजना की धनराशि के रूप में जमा करवाएगी।

  • उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाकर प्रदेश की महिलाएं अब किसी के ऊपर आश्रित नहीं रहेंगे और वह अपनी जरूरतों की सारी चीजों को इस योजना की राशि से पूर्ण कर सकेंगे।

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने प्रदेश की विधवा महिलाओं को खुद पर आश्रित रहने और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना का निर्वहन कर रही है।

निष्कर्ष:-

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना क्या है ? और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?, इस विषय पर संबंधित आज का यह लेख काफी ज्यादा आपके लिए सहायक सिद्ध हुआ होगा और इस विषय से संबंधित आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।यदि एक आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ आवाज से साझा करें, ताकि इस योजना का लाभ और भी लोग उठा सकें।

FAQ:

  1. प्रश्न: उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया ?

    उत्तर :- इस लाभकारी योजना को उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में योगी आदित्यनाथ जी के स्वामित्व में प्रारंभ किया।

  2. प्रश्न: उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में क्या केवल प्रदेश की महिलाएं ही अपना आवेदन कर सकतीं हैं ?

    उत्तर :- इस लाभकारी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की महिलाओं को ही दिया जाएगा परंतु इस योजना को अन्य प्रदेशों में भी प्रारंभ किया गया है और वहां की महिलाएं भी अपने अपने राज्य के नियमानुसार योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  3. प्रश्न: उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में लाभार्थी महिलाओं को हर महीने कितने धनराशि सहायता के रूप में प्रदान की जाती है?

    उत्तर :- इस योजना में हर महीने लाभार्थी महिला को ₹500 की धनराशि उनके सीधे बैंक खाते में प्रदान की जाती है।

  4. प्रश्न: उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किस अधिकारी पोर्टल पर जाना होगा ?

    उत्तर :- इसके लिए आपको इस अधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/IndexWIDOW.aspx पर जाना है।

  5. प्रश्न: उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा ?

    उत्तर :- इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का लाभार्थी से अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता, यह बिल्कुल निशुल्क रूप में लाभार्थी को प्रदान किया जाता है।