उत्तर प्रदेश बिजली का ऑनलाइन कनेक्शन कैसे लें?

Up free electricity connection scheme in Hindi : आजकल सभी राज्य की सरकारें अपने प्रदेश के नागरिकों को अच्छी सुविधा प्रदान करने के लिए सभी प्रकार के प्रयास कर रही हैं। यहां तक कि सभी राज्य सरकार चाहते हैं कि उनके राज्य के निवासियों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सही तरीके से मिल सके और इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने ऑनलाइन बिजली कनेक्शन की सुविधा अब उत्तर प्रदेश राज्य में नागरिकों के लिए उपलब्ध करवाई है।यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप ऑनलाइन घर बैठे ही बिजली का नया कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश बिजली ऑनलाइन कनेक्शन योजना क्या है ? और उत्तर प्रदेश की बिजली ऑनलाइन लेने के लिए कैसे आवेदन करें ?, इस विषय पर संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन योजना क्या है? (Information about up free electricity connection scheme in Hindi)

Up free bijali Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारकों को निशुल्क में बिजली कनेक्शन प्रदान करने का एक बड़ा ऐलान किया है। इस लाभकारी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ऐसे गरीब परिवार जिनके पास अभी भी अपना खुद का बिजली कनेक्शन नहीं है, उनके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं। इस लाभकारी योजना के जरिए भारत और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार अब राज्य के सभी गरीब परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन मुहैया करवाएगी। यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। चलिए जानते हैं, कि आप कैसे और किस प्रक्रिया के जरिए उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन को प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का परिचययोजना का परिचय बिंदु
योजना का नामउत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईउत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश राज्य के सभी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के घरों में निशुल्क रूप में नए बिजली के कनेक्शन को उपलब्ध करवाना
कौन होगा लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक व्यक्ति
योजना की लॉन्च तिथिजात नहीं
योजना की बेनेफिशरी वेबसाइटhttps://www.uppclonline.com/
योजना का टोल फ्री नंबर1800-180-3002   1800-180-3023   1800-180-5025

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के लिए पात्रता मापदंड? (Eligibility criteria of UP online electricity connection in Hindi)

Uttar pradesh electricity ke liye Yogita : अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ पात्रता मानदंड के बारे में जानना बेहद आवश्यक है।तो चलिए जानते हैं, कि उत्तर प्रदेश प्री बिजली योजना में आवेदन करने हेतु पात्रता क्या है ?।

  1. उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी :-

    इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी ही अपना आवेदन दे सकते हैं।

  2. एपीएल या बीपीएल राशन कार्ड धारक :-

    इस योजना का लाभ केवल एपीएल या बीपीएल राशन कार्ड धारकों को ही दिए जाने का प्रावधान है।

  3. उत्तर प्रदेश राज्य का बोनस फाइट :-

    योजना में आवेदन दे रहे आवेदक व्यक्ति का उत्तर प्रदेश राज्य का बोनाफाइड होना चाहिए।

  4. कोई भी व्यक्ति सरकारी कार्यरत ना हो :-

    इस योजना के अंतर्गत केवल वही व्यक्ति आवेदन दे सकते हैं, जो कभी भी किसी भी प्रकार की सरकारी क्षेत्र में कार्यरत ना रहे हो। नाही वर्तमान समय में होने चाहिए।

  5. गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन :-

    योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति का गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन होना चाहिए।

  6. लाभार्थी व्यक्ति आयकर दाता ना हो :-

    लाभार्थी व्यक्ति किसी भी प्रकार से सरकारी आयकर विभाग में अपनी आयकर जमा ना करने वाला हो।

उत्तर प्रदेश मुक्त बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज? (Important document for applying up free electricity scheme in Hindi)

Uttar Pradesh free bijali Yojana mein aavedan karne ke liye mahatvpurn dastavej : इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन आवेदन देना होगा और आवेदन देने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी कागजात होने चाहिए, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  1. आधार कार्ड :-

    उत्तर प्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।

  2. राशन कार्ड की प्रतिलिपि :-

    एपीएल या फिर बीपीएल राशन कार्ड धारकों को आवेदन करने के दौरान अपने राशन कार्ड के प्रतिलिपि की आवश्यकता पड़ेगी।

  3. स्थाई स्थान प्रमाण पत्र :-

    इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन के दौरान चाहिए होगा।

  4. नवीनतम फोटो :-

    योजना में आवेदन दे रहे व्यक्ति के पास उसका नवीनतम पासपोर्ट साइज कम से कम 2 फोटो होना अनिवार्य है।

यूपी नया बिजली कनेक्शन मुफ्त योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया (Applying process of UP electricity scheme in Hindi)

Uttar Pradesh free bijali connection mein aavedan prakriya : इस योजना का आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके अपना आवेदन दे सकते हैं।अगर आप इस योजना में अपना आवेदन नहीं देंगे तो आपको योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो सकेगा इसलिए इस लेख को पूरे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

  • उत्तर प्रदेश बिजली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :- Process of applying up online free connection


  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uppclonline.com/ पर जाना है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर “ऑनलाइन न्यू कनेक्शन आफ इलेक्ट्रिसिटी” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

  • अब इस नए पेज पर आपको आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको इस आवेदन काम में सभी प्रकार की पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना है।

  • अपने योजना के आवेदन फॉर्म को एक बार वेरीफाई करने के उपरांत आपको अपने उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन योजना के आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर देना है।

  • उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने की ऑफलाइन प्रक्रिया :- Offline process for applying UP free electricity scheme in Hindi


    सबसे पहले आपको अपने नजदीकी विद्युत विभाग में जाना है और फिर सरकार के इस लाभकारी योजना के बारे में उनसे आवश्यक जानकारी हासिल करने के उपरांत आपको उनसे योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है और आवेदन फॉर्म में आपको पूछी जा रही जानकारियों को पढ़ना है और फिर उसमें जानकारियों को भरना है।जानकारियों को भरने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगे गए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करते हुए अपने आवेदन फॉर्म को उसी विद्युत विभाग में जमा करवा देना है और फिर इस प्रकार से आप अपना आवेदन इस योजना में कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन का आवेदन स्थिति कैसे देखें? (How to check up electricity connection status in Hindi)

Up Bijli connection status kaise check Karen : अगर आपने अपना इस योजना के अंतर्गत आवेदन दे दिया है और फिर आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।चलिए जानते हैं, कि आप किस प्रकार से उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन के स्टेटस की जांच करेंगे, जो इस प्रकार से निम्न रूप में प्रक्रिया बताई गई है।

  • उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन के स्थिति की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर अपनी बिजली के कनेक्शन के स्टेटस को चेक करने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है।

  • योजना में पंजीकरण पूरा करने के दौरान आपको योजना के पंजीकरण संख्या प्रदान की जाती है और फिर आपको अपने पंजीकरण संख्या को यहां पर दर्ज करना है और फिर “चेक स्टेटस” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आप अपना स्टेटस देख सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन के क्या क्या लाभ है? (Benefit of up free electricity scheme in Hindi)

इस लाभकारी योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने सभी गरीब परिवारों के घरों में विद्युत पावर के जरिए प्रकाश फैलाने का एक बड़ा संकल्प लिया है और यह अपने आप में ही उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए लाभकारी योजना है। चलिए जानते हैं, कि उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन योजना का क्या-क्या लाभ राज्य के पात्र लोगों को मिलेगा ?

  • इस योजना का लाभ उठाते हुए आप घर बैठे ही बिल्कुल निशुल्क रुप में नए बिजली कनेक्शन के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

  • इस योजना के आ जाने से अब उत्तर प्रदेश के राज निवासियों को नए बिजली के कनेक्शन के लिए बार-बार विद्युत विभाग में चक्कर नहीं काटने होंगे।

  • इस लाभकारी योजना के जरिए विद्युत कनेक्शन में हो रहे कालाबाजारी में काफी ज्यादा सुधार हो सकेगा और एक पारदर्शिता पूर्ण तरीके से लाभार्थी नए बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन दे सकेंगे।

  • इस योजना का लाभ उठाने पर विद्युत विभाग और आवेदक व्यक्ति दोनों को ही समय की बचत होगी और ठीक प्रकार से सभी कार्य हो सकेंगे।

  • इस योजना से जुड़े हुए सभी प्रकार के काम आसानी से ऑनलाइन तरीके के माध्यम से ही पूरे हो जाएंगे।

  • इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को ही प्राप्त हो सकेगा और उनके घर में पहली बार बिजली जैसा महत्वपूर्ण कनेक्शन लग सकेगा।

  • इस योजना के आ जाने से राज्य में अवैध बिजली कनेक्शन पर काफी ज्यादा रोक लगेगी और इस चित्र में अच्छे से विकास हो सकेगा।

  • नये  बिजली के कनेक्शन के लिए किसी भी प्रकार से जातिवाद तरीके से इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिलेगा अपितु इस योजना का लाभ लोगों को समांतर रूप से मिल जाएगा।

  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपने बिजली के बिल का भुगतान आसानी से कर सकेगा।

निष्कर्ष :-

उत्तर प्रदेश निशुल्क नया बिजली कनेक्शन योजना गरीब परिवारों के लिए एक सुगम और लाभकारी योजना के रूप में सिद्ध हो रही है। इस योजना का लाभ उठाकर अब राज्य के गरीब परिवार भी नए बिजली के कनेक्शन को ले सकेंगे और अपने घर को उजालों से रोशन कर सकेंगे। अगर आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी को पढ़ने में अच्छा लगा हो और आपको इस विषय से संबंधित अब तक कोई भी संदेह ना हो तो प्लीज आप हमें कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव और अपनी राय अवश्य बताएं।


FAQ :

  1. प्रश्न : उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन की योजना को किसके द्वारा प्रारंभ किया गया ?

    उत्तर :- इस लाभकारी योजना को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से प्रारंभ किया गया।

  2. प्रश्न : क्या उत्तर प्रदेश निशुल्क बिजली योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के राज्य निवासी ही उठा सकते हैं ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल इस लाभकारी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के राज्य निवासी ही उठा सकते है।

  3. प्रश्न : उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ किन लोगों को दिया जाएगा ?

    उत्तर :- उत्तर प्रदेश कि इस लाभकारी योजना का लाभ केवल एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारकों को ही प्रदान किया जाएगा।

  4. प्रश्न : उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना में आवेदन करने के दौरान क्या हमें किसी भी प्रकार का नया बिजली का कनेक्शन लेने के लिए शुल्क देना पड़ता है ?

    उत्तर :- इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के पात्र और योग्य निवासियों को बिल्कुल निशुल्क रूप में प्रदान किया जाएगा।

  5. प्रश्न : उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के जरिए नए कनेक्शन को कब तक लाभार्थी को वितरित किया जाता है?

    उत्तर :- योजना में पंजीकरण पूरा करने के बाद जब आपके सभी प्रकार के जानकारियों और दस्तावेजों की पुष्टि की जाती है और फिर आप जब योग्य पाए जाएंगे, तब आपको इस योजना का लाभ जल्द से जल्द प्रदान कर दिया जाता है।