उत्तर प्रदेश ऑनलाइन भूलेख कैसे चेक करें?

UP bhulekh kaise dekhen : आज के समय में लगभग जमीन से जुड़े हुए विवाद सभी क्षेत्रों में बढ़ चुके हैं और सभी लोगों के पास अपने जमीन से संबंधित आवश्यक दस्तावेज और जमीनी जानकारियां होनी चाहिए।आज से पहले जब लोगों को अपनी जमीन से संबंधित सारा विवरण या दस्तावेज प्राप्त करना होता था, तो वह सरकारी दफ्तरों में बार बार चक्कर लगाया करते थे और ऐसे में उनका समय और पैसा भी खर्च हुआ करता था। आज उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने लगभग सभी योजनाओं को भी ऑनलाइन रूप दे दिया है और अब तो आप घर बैठे ही अपने जमीनी विवरण को यूपी भूलेख की अधिकारिक पोर्टल वेबसाइट पर जाकर अपने जमीन से संबंधित सारा विवरण और जानकारी देख सकते हैं एवं डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी यू पी भूलेख के ऑफिशियल वेबसाइट से अपना भूलेख देखना चाहते हैं या फिर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

यू पी भूलेख ऑनलाइन पोर्टल क्या है? (Up bhulekh online portal kya hai)

Information about up bhulekh online portal in Hindi : उत्तर प्रदेश भूलेख का अर्थ है, कि जमीन से संबंधित सभी प्रकार के मालिकाना हक का एक संपूर्ण दस्तावेज होना। भूलेख के आधार पर ही किसी भी जमीन के मालिक का पता चलता है और पता चलता है, कि वास्तविक रूप से वह जमीन किसके नाम पर सरकारी भूलेख रिकॉर्ड में पंजीकृत की गई है।जब जमीन का बंटवारा किया जाता है तब भूलेख के सहायता से ही जमीनी विवरण निकालकर जमीनों को बराबर बराबर हिस्से में उसके हकदारों को वितरित किए जाने का काम किया जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने जमीन से जुड़े हुए सभी प्रकार के दस्तावेजों और जमीनी मालिकाना हक विवरण का सारा डाटा यूपी भूलेख के अधिकारी पोर्टल पर अपलोड कर दिया है।यूपी भूलेख के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आप अपने जमीनी विवरण को देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश खसरा, खतौनी, भु-नक्शा ऑनलाइन नकल
ऑफिशियल पोर्टलupbhulekh.gov.in/
यह पोर्टल कब लॉंच किया गयामई 2016
किसके द्वारा लॉंच किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक

उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी देखने के लिए जरूरी चीजें क्या है? (Up bhulekh online kaise dekhen)

Important thing for checking up bhulekh in Hindi : यदि हम घर बैठे यू पी भूलेख देखना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमें कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  1. डिजिटल डिवाइस :-

    आपको ऑनलाइन यूपी भूलेख देखने के लिए स्मार्ट फोन, टेबलेट या फिर लैपटॉप कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी।

  2. इंटरनेट कनेक्शन :-

    आपको ऑनलाइन उत्तर प्रदेश भूलेख देखने के लिए एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी।

  3. भूमि संबंधित कुछ जानकारी :-

    आपको अपने भूमि से संबंधित कुछ जानकारी चाहिए होगी जैसा कि राज्य, जिला, गांव और जमीन के मालिक का पूरा नाम।
  • पहचान प्रमाण पत्र

    इसके अतिरिक्त आपके पहचान को प्रमाणित करने के लिए किसी भी प्रकार का पहचान प्रमाण पत्र आपको चाहिए होगा जैसे कि आधार कार्ड संख्या या फिर वोटर आईडी संख्या।

उत्तर प्रदेश भूलेख कैसे देखें? (How to check up bhulekh in Hindi )

Up bhulekh dekhne ki prakriya : यदि आप घर बैठे ही यूपी भूलेख देखना चाहते हैं, तो बड़ी ही आसानी से आप इसे देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, कि कैसे आप घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से उत्तर प्रदेश भूलेख देख सकते हैं। नीचे हमने यू पी भूलेख देखने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई है, उन्हें आप फॉलो कर सकते हैं, जो इस प्रकार से निम्न है।

  • Step . 1 सर्वप्रथम आपको अपना यूपी भूलेख देखने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य की भूलेख की आधिकारिक पोर्टल वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in/ पर जाना है।

  • Step . 2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर कुछ ऑनलाइन सुविधाओं से संबंधित कई सारे विकल्प दिखाई देंगे।

  • Step . 3 अब यहां पर आपको “खतौनी आधिकारिक अभिलेख की नकल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।

  • Step . 4 अब आपको इस नए पेज पर कैप्चा कोड दिखाई देगा और खाली बॉक्स में आपको दिखाई दे रहे कैप्चा कोर्ट को दर्ज करना है। इतना करने के बाद आपको “सबमिट” विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • Step . 5 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा और इस पेज में आपको पूछी जा रही जानकारियों को भरना होगा।

  • Step . 6 इस पेज के अंदर आपको जिला, तहसील, ग्राम और खसरा खतौनी के नंबर को दर्ज करना होगा।

  • Step . 7 इतनी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको जनपद उसके बाद तहसील एवं अंतिम में आपको अपने ग्राम को चुना है।

  • Step . 8 यदि आपको अपने ग्राम का नाम के बॉक्स में नहीं दिखाई दे रहा है, तो आपको अपने ग्राम के नाम के पहले अक्षर का चयन करना है और फिर उसी पर क्लिक कर देना है।

  • Step . 9 अब आगे आपको अपनी जमीन से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है जैसे कि खसर/गाटा संख्या, खाता संख्या, खातेदार का नाम या फिर नामांतरण दिनांक के जरिए भी आप अपने भूलेख के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

  • Step . 10 सही टाइम का चयन करें और फिर आवश्यक विवरण को दर्ज करें।

  • Step . 11 फिर आगे आपको बॉक्स पर क्लिक करना है।

  • Step . 12 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एवं सारी जानकारियों का चयन करने के बाद आपके सामने भूलेख से संबंधित सारा विवरण दिखाई देगा।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा कैसे देखें? (Uttar Pradesh online land map checking process step by step in Hindi)

Uttar Pradesh bhu Naksha dekhne ke liye kya Karen : यदि आप अपने जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको कहीं नहीं जाना अपने जमीन का नक्शा आप घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, कि आप कैसे यू पी भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। भू नक्शा देखने की प्रक्रिया इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • Step . 1 यदि आप अपने जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://164.100.163.165/bhunaksha/09/index.html पर जाना होगा।

  • Step . 2 अपने जमीन का भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको कुछ आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे कि डिस्ट्रिक्ट, तहसील और विलेज का चयन करना है।

  • Step . 3 इतना सब कुछ करने के बाद आपके सामने चयनित क्षेत्र का नक्शा खुल कर दिखाई देने लगेगा।

  • Step . 4 अब आप अगर संबंधित खाता धारक का नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फॉर्म नंबर पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने जमीन के खाता धारक का नाम दिखाई देने लगेगा।

  • Step . 5 अब यहां पर आप अपने भूमि के नक्शे का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भूलेख मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें? (How to download up bhulekh application in Hindi)

Up bhulekh kaise dekhen : यदि आप यू पी भूलेख के एंड्रॉयड एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप इसे इंस्टॉल भी कर सकते हैं और अपने एप्लीकेशन के माध्यम से भी ऑनलाइन यूपी भूलेख देख सकते हैं। यू पी भूलेख एंड्राइड एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है।

  • Step . 2 अब यहां पर आपको सर्च बॉक्स में यूपी भूलेख लिखकर सर्च करना है।

  • Step . 3 अब यहां पर आपको यू पी भूलेख का एंड्रॉयड एप्लीकेशन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • Step . 5 अब आगे आपको इंस्टॉल नमक विकल्प पर क्लिक करना है और फिर आपके मोबाइल फोन में यूपी भूलेख का एंड्रॉयड एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल का लाभ क्या है? (UP bhulekh portal benefit in Hindi)

UP bhulekh portal ka fayda : यूपी भूलेख के अनेकों प्रकार के फायदे हैं और आप इस पोर्टल का इस्तेमाल करते हुए अपने भूलेख के सारे विवरण को देख सकते हैं।

  • यदि आपके पास आपके जमीन से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियां और आवश्यक दस्तावेज होंगी, तो आप अपने जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं।

  • जमीनी विवाद में भूलेख का विवरण काफी काम में आता है।

  • यदि किसी कोर्ट कचहरी में आपके जमीन का केस चल रहा है, तो इस परिस्थिति में आपको अपने जमीन का मालिकाना हक दिखाने के लिए भूलेख से संबंधित सारा विवरण चाहिए होगा। इसी से आपके जमीन का मालिकाना अधिकार के बारे में पता चल पाएगा।

  • केंद्र और राज्य सरकार किसानों को अनेकों प्रकार की कृषि योजनाएं प्रदान करते रहते हैं और ऐसे में सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको भूलेख से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी चाहिए होगी।

  • यदि आप कृषि लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे परिस्थिति में आपको संबंधित बैंक में अपने जमीन से संबंधित सभी प्रकार के भूलेख के दस्तावेजों को सबमिट करना होगा, तभी आप को कृषि लोन प्रदान किया जाएगा।

  • जमीनी भूलेख के होने के अनेकों फायदे हैं और इसलिए आपको अपने जमीन से संबंधित भूलेख से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखना चाहिए।

निष्कर्ष :-

यदि आप भी उत्तर प्रदेश भूलेख को ऑनलाइन कैसे देखें इस विषय पर जानकारी ढूंढ रहे थे, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ होगा। हमें उम्मीद है कि आप को इस लेख से भूलेख से जुड़े हुए सभी प्रकार के समस्या का समाधान प्राप्त हुआ होगा।यदि आज का हमारा यह लेख आपके लिए लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी एक स्थान पर प्राप्त हो सके।

FAQ :

  1. प्रश्न : उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल क्या है ?

    उत्तर :- उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल पर हम अपने जमीन से संबंधित सारे दस्तावेजों और उनके विवरण को देख सकते हैं।

  2. प्रश्न : अपने जमीन का खाता विवरण ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

    उत्तर :- अपने खसरा एवं खतौनी की संख्या को देखते हुए यू पी भूलेख पोर्टल पर जाकर सभी प्रकार के दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं।

  3. प्रश्न : उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल पर दस्तावेजों की जानकारी को देखने के दौरान क्या हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना होता है ?

    उत्तर :- हम उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल पर जमीनी विवरण को निशुल्क रूप में दे सकते हैं।