भूलेख Online उ० प्र० 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि का विवरण अब अपने आधिकारिक वेबसाइट (http://upbhulekh.gov.in/) पर उपलब्ध करा दिया है। अब आप अपने या किसी और के भूमि का विवरण कहीं से और कभी भी देख / प्राप्त कर सकते हैं।

भूलेख को हम लोग अलग – अलग नाम से जानते हैं – जैसे कि जमीन का लेखा – जोखा, जमाबन्दी, खतौनी इत्यादि। अब आप लोग भूमि के क्रय से पहले सारी जानकारी भूलेख के माध्यम से जाँच पड़ताल कर सकते हैं। ताकि आगे आप लोग विवादित जमीन की खरीददारी से बच सकें। भूलेख के माध्यम से आप लोग जमीन के मालिकाना हक़ का इतिहास भी पता कर सकते हैं, जैसे कि जमीन कब और किसने किसको बेचा है और वर्तमान में उस जमीन का असली मालिक कौन है?

इस लेख को आप लोगों कि सुविधा और आसानी से समझने के लिए विभिन्न भागों में विभाजित किया गया है – 

१ – भूलेख खतौनी उ० प्र० 2021

२ – खतौनी से सम्बन्घित महत्वपूर्ण जानकारी

३ – खतौनी की नक़ल प्राप्त करने की विधि

४ – भूलेख सत्यापित करने के लिंक

५ – जिलावार भूलेख उ० प्र० 2021

६ – खतौनी का प्रिन्ट

१ – भूलेख खतौनी उ० प्र० 2021

भूलेख उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग द्वारा जारी किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इससे पहले भूमि की जानकारी जैसे कि खतौनी, मालिकाना हक़ आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम सभी को सरकारी कार्यालय या कचेहरी जाना पड़ता था। क्योंकि ये सभी जानकारी मैन्युअल रूप से उपलब्ध थी। परन्तु अब उ० प्र० सरकार भूमि से सम्बन्घित सभी जानकारी अपने वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है। जिसे हम लोग कहीं से भी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से आप लोग उ० प्र० भूलेख के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भूलेख के फायदे और उपयोग करने की विस्तृत जानकारी चित्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

आन-लाइन माध्यम पहले के मैन्युअल माध्यम से सुविधाजनक और पारदर्शी है। भूलेख पोर्टल पर उपलब्ध सभी जानकारी सही और सुरक्षित दर्ज की गई है। अगर आपको कोई जानकारी में त्रुटि मिलती है तो आप सरकारी कार्यालय से सही करवा सकते हैं। अगर जमीन के क्रय के समय आपको कोई जानकारी देता है तो उसको आप आसानी से घर बैठे प्रमाणित कर सकते हैं। भूलेख पोर्टल को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पे आसानी से खोल सकते हैं। अब हम लोगों को जमीन से सम्बंधित छोटी से छोटी जानकारी के लिए सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

UP Bhulekh ki jankari

२ – खतौनी से सम्बन्घित महत्वपूर्ण जानकारी

विभाग ———————> उ० प्र० भू-राजस्व परिषद

उद्देश्य ———————-> सभी जानकारी लोगों तक सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से पहुँचे।

आधिकारिक वेबसाइट —-> http://upbhulekh.gov.in/

हेल्पलाइन नं० ————> 0522-2217145

३ – खतौनी की नक़ल प्राप्त करने की विधि

हम लोग नीचे साझा की गई स्टेप्स का पालन कर आसानी से खतौनी की नक़ल प्राप्त कर सकते हैं। आप लोगों की सुविधा के लिए हम चित्रों का भी सहारा लिए हैं।

Step-1 : आधिकारिक वेबसाइट —>  सबसे पहले आप लोगों को नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा – http://upbhulekh.gov.in/

bhulekh se jankari kaise dekhen

Step-2 : उसके बाद आपको होम पेज पर खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखने का ऑप्शन मिलेगा। 

Step-3 : अधिकार अभिलेख नक़ल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक छोटा पेज खुलेगा जिसमें आपको कैप्चा भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

Step-4 : सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज दिखेगा, जिसमें आपको अपना जनपद, तहसील और ग्राम का चयन क्रमशः करना पड़ेगा। 

Step-5 : इसके बाद आपको विवरण देखने के विभिन्न विकल्प प्राप्त होंगे, जैसे कि – 

गाटा संख्या द्वारा खोजें

खाता/संख्या द्वारा खोजें

खातेदार के नाम द्वारा खोजें

नामकरण दिनांक से खोजें

Step-6 : उसके बाद एक सत्यापित कोड दिया जायेगा, जिसको दर्ज करने के बाद continue बटन पर क्लिक करने के बाद आपको जानकारी दिखने लगेगी।  

Step-7 : इस जानकारी को आप अपनी सुविधानुसार प्रिन्ट या डाउनलोड कर सकते हैं।

४ – भूलेख सत्यापित करने के लिंक

आप लोग नीचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट अपनी खतौनी का विवरण सत्यापित कर सकते हैं।

1- राजस्व ग्राम खतौनी का कोड यहाँ से जाने – Click Here

2- भूखण्ड / गाटे का यूनिक कोड यहाँ से देखें – Click Here

3- भूखण्ड / गाटे के वादग्रस्त होने की स्थिति यहाँ से जानें – Click Here

4- भूखण्ड / गाटे के विक्रय की स्थिति यहाँ से पता करें – Click Here

5- खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल यहाँ से देखें – Click Here

6- खतौनी अंश निर्धारण की नकल यहाँ से प्राप्त करें – Click Here

५ – जिलावार भूलेख उ० प्र० 2021

उ० प्र० सरकार के राजस्व विभाग ने भूलेख वेबसाइट पर सभी जिलों की सम्बन्घित जानकारी उपलब्ध करा दी है। अब आपको सभी जिलों का विवरण एक ही पोर्टल पर मिल जायेगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार जिले का विवरण देख सकते हैं।

६ – खतौनी का प्रिन्ट उ० प्र० 2021 भूलेख से कैसे निकालें?

उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग द्वारा जारी की गयी आधिकारिक वेबसाइट से आप अपनी खतौनी का प्रिंट आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय या कचहरी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको इस लेख में दिए गए Step 1 से Step 5 तक का पालन करना पड़ेगा। जब आपके सामने आपकी खतौनी का विवरण दिख जाये तो आप इसे किसी भी प्रिंटर से प्रिंट करवा सकते हैं।