गूगल फोटो क्या है? स्मार्ट फोन से डिलीट हुए फोटो की रिकवरी कैसे करें?

Google photo kya hai in Hindi : पहले के समय में लोग फोटो खिंचवा कर उसे कलर या फिर ब्लैक एंड वाइट में प्रिंट करवा कर एल्बम बनाकर सुरक्षित रखते थे। मगर वर्तमान समय में जैसा कि हम सभी लोग भलीभांति से जानते हैं, स्मार्टफोन और इंटरनेट का युग है। स्मार्ट फोन के अंदर व्यक्ति को कैमरा और एल्बम दोनों की ही फैसिलिटी मिल जाती है। दोस्तों कभी हमारा फोन चोरी हो जाता है या फिर किन्ही कारणों से हमारा सारा डाटा डिलीट हो जाता है, जिसकी वजह से उसके साथ हमारा फोटो एल्बम भी डिलीट हो जाता है।अब ऐसे में सवाल उठता है, कि हम अपने फोटो को क्या दोबारा प्राप्त कर सकते हैं या अपने फोटो एल्बम की रिकवरी कैसे कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आप आसानी से सिर्फ 1 तरीके के जरिए अपने फोटो को आसानी से रिकवर कर सकते हैं और आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को गूगल फोटो क्या है (what is Google photo in Hindi)? और गूगल फोटो में फोटो की रिकवरी कैसे करें (how to recover photos from Google photo in Hindi)? इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

गूगल फोटो क्या है? (Google Photo Kya hai in Hindi)

About Google photo in Hindi : जिस प्रकार से हमारे स्मार्टफोन में पहले से ही फोटो गैलरी या फिर एल्बम नाम से फोटो सुरक्षित रखने के लिए एप्लीकेशन इन बिल्ड होती है, ठीक उसी प्रकार से गूगल का भी अपना एक गूगल फोटो एप्लीकेशन है और यह लगभग आपको हर एक एंड्रॉयड फोन में प्री-इंस्टॉल मिल जाता है। गूगल फोटो में अब इतने भी फोटो क्लिक करते हैं, वह अपने आप ही गूगल फोटो में सुरक्षित हो जाते हैं और यह डायरेक्ट आपके ईमेल आईडी से लिंक होते हैं, जो आपके गूगल ड्राइव में फोटो को सुरक्षित कर देता है।गूगल फोटो में अपने आप फोटो को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले हमें इसकी अनुमति देनी होती है और अनुमति मिलने के बाद गूगल फोटो में आप जितने भी फोटो क्लिक करते जाएंगे वे, ऑटोमेटिक सुरक्षित होते जाएंगे। गूगल द्वारा निर्मित यह एप्लीकेशन बिल्कुल निशुल्क है और इसके इस्तेमाल के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

गूगल फोटो में डिलीट फोटो की रिकवरी कैसे करें? (How to recover photo from Google photo in Hindi 2021)

Google photo mein recover kaise karen : गूगल फोटो में आप काफी हद तक डिलीट हुए फोटो को दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं और फोटो को दोबारा से प्राप्त करने के लिए आपको गूगल फोटो एप्लीकेशन के अंदर ही एक गुप्त विकल्प मिल जाता है और यह विकल्प आपको अलग-अलग मोबाइल फोन के डिवाइस में देखने को मिल जाएगा। हम आपको एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफार्म पर फोटो रिकवरी करने के बारे में जानकारी देंगे, जो नीचे इस प्रकार से विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  1. एंड्राइड रीस्टोर फोटो गैलरी के माध्यम से :-

    यदि आप एंड्रॉयड फोन क्यों भोक्ता है और आप अपने फोन में डिलीट हुए फोटो को रिकवर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको गूगल फोटो ऐप में जाना है और उसे ओपन कर लेना है। अब यहां पर आपको मैन्युबार के आइकन पर क्लिक करना है और फिर आपको यहां पर ट्रेस नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।अब यहां पर आपके द्वारा डिलीट की गई सारी फोटो आपको दिखाई देगी और आप उस फोटो पर क्लिक करें जिसको आप रीस्टोर करना चाहते हैं। अब उस फोटो पर आपको लोंग प्रेस करके रखना है और वहां पर आपको रिस्टोर का एक विकल्प दिखाई देगा और उसी विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। अब जब आप अपने फोटो को रीस्टोर कर लेंगे, तो वह डायरेक्ट आपके गैलरी में सेव हो जाएगी और आप उसे वहां से आसानी से देख सकते हैं।


  2. आईफोन रीस्टोर गैलरी फोटो के जरिए :-

    अगर आप एंड्राइड की जगह आईओएस के एप्पल यूजर है, तो आप भी बड़ी ही आसानी से अपने डिलीट हुए फोटो को आसानी से रिकवर कर सकते हैं और उसे अपने फोटो गैलरी में सुरक्षित रख सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने एप्पल फोन में गूगल फोटो के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और फिर इसके मेनू बार पर क्लिक करना है।अब यहां पर आपको बीन नामक एक विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।अब यहां पर आपको भी सभी फोटो दिखाई देंगे, जो आपके गूगल फोटो अकाउंट में से डिलीट हो चुके होंगे और आपको जिस फोटो को रिस्टोर करना है, उस पर आपको क्लिक करना है और वहां पर आपकी फोटो रीस्टोर करते ही आपके मेन गैलरी फोटो के एप्लीकेशन में दिखाई देने लगेगी।

  3. कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के जरिए :-

    कभी कभी फोन खो जाता है और फिर हमारे सारे फोटो भी अपने फोन के साथ ही खो जाते हैं और ऐसे में हमें वही फोटो दोबारा से प्राप्त करने हो और आपका फोन आपके पास ना हो, तो इस परिस्थिति में क्या करना चाहिए इस के लिए भी एक बेहतरीन रास्ता है।सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल फोटो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर आपने जिस ईमेल आईडी से अपने मोबाइल में लॉगिन किया है और अपने गूगल फोटो अकाउंट में लॉगिन किया है, उसी अकाउंट के जरिए आपको अपने कंप्यूटर के गूगल फोटो अकाउंट में लॉगिन कर लेना है। अब फिर आपको यहां पर मेनू बार के जरिए ट्रेस विकल्प को ढूंढना है और फिर इसी विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है। अब आप को यहां पर डिलीट हुए फोटो के सारे लिस्ट दिखाई देंगे और आप जिस भी फोटो को रिकवर करना चाहते हैं, उसका चुनाव करें और फिर आप आसानी से इस प्रक्रिया के जरिए अपने लैपटॉप में या कंप्यूटर में अपने डिलीट हुए फोटो को रिकवर करके सुरक्षित रख सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को गूगल फोटो क्या है (Google photo kya hai in Hindi) ?, और गूगल फोटो में फोटो की रिकवरी कैसे करें इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी और हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज के इस विषय पर आधारित हमारा या लेख पसंद आया होगा और यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी गूगल फोटो के बारे में विस्तार से एक स्थान पर जानकारी प्राप्त हो सके।लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।