इंटरनेट डाटा बचाने के बेस्ट टिप्स हिंदी में | Tips for Saving Internet Data 2021 in Hindi

How to save internet data 2021 best tips in Hindi : दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है और स्मार्टफोन में सब के पास डाटा पैक होता है, बिना डाटा पैक के स्मार्टफोन समझो किसी काम का नहीं होता है। आज डाटा पैक की इतनी ज्यादा खपत बढ़ चुकी है, कि लोग अपने दैनिक डाटा को भी खत्म कर देते हैं और उन्हें अतिरिक्त डेटा की भी आवश्यकता पड़ती है। अब हर व्यक्ति तो अतिरिक्त डेटा का रिचार्ज नहीं कर सकता है, ऐसे में लोग अपने दैनिक इंटरनेट डाटा को बचाने के तरीके इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं। ऐसे बहुत से तरीके हैं, हम अपने दैनिक डाटा लिमिट में से कुछ डाटा को बचा सकते हैं और उन तरीकों के जरिए हमें अपने फोन को इस्मार्ट करना होगा और फिर आप दैनिक डाटा में से अपने लिए कुछ डाटा को तो अवश्य सेव कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, इंटरनेट डाटा को बचाने के बेस्ट टिप्स कौन-कौन से हैं ( best tips for saving internet data 2021 in Hindi)?

इंटरनेट डाटा को कैसे बचाएं? (Best tips for saving internet data in Hindi 2021)

Internet data ko kaise bachayen : दोस्तों आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को ऐसे ऐसे तरीके बताएंगे, जिन को फॉलो करके आप अपने दैनिक डेटा में से अतिरिक्त डेटा को बचा सकते हैं और उसका आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Top 5 internet data bachane ke tarike 2021 in Hindi :-

  1. Turn off auto update for saving mobile net data :

    अक्सर हम अपने फोन में ऑटो अपडेट सेटिंग को ऑन रखते हैं और जब भी किसी भी का अपडेट आता है, तो वह इंटरनेट डाटा ऑन होने की वजह से अपने आप ही अपडेट लेने लगता है और ऐसे में हमारा अतिरिक्त डेटा बिना वजह के खर्च हो जाता है। इसीलिए हमें अपने सेटिंग में से जाकर auto-update सेटिंग को बंद कर देना चाहिए और जब फ्री हो तब हम अपने आप को अपने अनुसार अपडेट कर सकते हैं।

  2. Turn on mobile data saving mode on browser :

    दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक मोबाइल ब्राउज़र के अंदर लोगों को डाटा सेव करने का एक अतिरिक्त विकल्प दिया जाता है। हम अपने दैनिक मोबाइल के इस्तेमाल के समय ज्यादातर ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं और ब्राउज़र में अगर मोबाइल डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दिया जाए, तो हमारे डाटा के अतिरिक्त खर्च को इस सेटिंग के ऑन करने से बचाया जा सकता है। इसीलिए हमें अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर में मोबाइल डाटा सेवर मोड को ऑन करके रखना चाहिए।

  3. Don’t turn on always mobile data connection :

    आज के समय में लगभग हमारे देश में मोबाइल डाटा का खर्च बहुत ही कम हो चुका है और ऐसे में लोग अपने मोबाइल फोन में डाटा कनेक्शन को हमेशा ऑन रखने लगे हैं। यही सबसे बड़ा कारण है कि हमेशा मोबाइल डाटा कनेक्शन को ऑन रखने से हमारा अतिरिक्त डाटा बिना इस्तेमाल किए खर्च होता रहता है और जब हमें आवश्यकता होती है, तब हमारा डाटा खत्म हो जाता है।इसीलिए जब हमें आवश्यकता पड़े तभी इंटरनेट डाटा कनेक्शन को ऑन करना चाहिए और जब हमारी आवश्यकता पूरी हो जाए तो हमें अपने इंटरनेट डाटा कनेक्शन को ऑफ करके रख देना चाहिए, ताकि हमारा डाटा सुरक्षित रहें।

  4. Restrict app background data on :

    इस सेटिंग को ऑन करने के लिए सबसे पहले हमें अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है और फिर वहां पर डाटा यूजर्स पर क्लिक करना है। अब इस एप्लीकेशन के डाटा को आप कम इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट करें और फिर रेस्ट्रिक्ट एप बैकग्राउंड डाटा को ऑन कर दे।

  5. Turn on auto update Wi-Fi setting :

    हमें सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और फिर वहां पर गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग को ओपन कर लेना है। इसके बाद हमें यहां पर ऑटो अपडेट ऐप के विकल्प पर क्लिक करना है और यहां पर हमें ऑटो अपडेट ऐप ओवर वाईफाई ओनली नमक विकल्प पर अपने सेटिंग को सेव कर लेना है। इस सेटिंग के ऑन करने से जब हमारा फोन वाईफाई डाटा के कनेक्शन में आता है, तो अपने आप ही सारे पेंडिंग एप्लीकेशन को अपडेट करने लगता है और इससे हमारा अतिरिक्त मोबाइल फोन का मूल डाटा खर्च नहीं होता है।

  6. Play only offline game :

    अगर हमें अपने इंटरनेट डाटा को बताना है, तो हमें सबसे पहले ऑनलाइन गेम को खेलने से खुद को रोकना होगा और ऑफलाइन गेम को डाउनलोड करके आप जब चाहे इसे खेल सकते हैं, इस विकल्प का हमें इस्तेमाल करना होगा।इंटरनेट डाटा कनेक्शन को बचाने के लिए हमें सबसे पहले ऑफलाइन गेम को खेलना चाहिए और तभी हम अपने अतिरिक्त डेटा शुल्क को निवेश होने से बचा सकते हैं।

  7. Watch low quality video :

    अक्सर जो लोग इंटरनेट पर ज्यादातर वीडियो देखते हैं, उन्हें लो क्वालिटी के वीडियो देखने की सेटिंग नहीं आती है और हाई क्वालिटी वीडियो चलने की वजह से इंटरनेट कनेक्शन का डाटा जल्दी खत्म हो जाता है और हम अपनी पूरी वीडियो भी कंप्लीट नहीं देख पाते हैं।इसीलिए हम जिस भी प्लेटफार्म पर वीडियो को देख रहे हो वहां पर हमें वीडियो क्वालिटी को अर्जेस्ट करने के कई विकल्प मिल जाते हैं और हमें डाटा को बचाने के लिए मीडियम या फिर लो क्वालिटी के वीडियो को देखना चाहिए और इससे हम अपने अतिरिक्त डेटा के निवेश को बचा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को अपने इंटरनेट डाटा कनेक्शन को सुरक्षित रखने के बेस्ट टिप्स के बारे में बताएं ( best 5 tips for saving internet data connection in Hindi 2021) ? हैं और हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह लेख इस विषय पर अत्यधिक पसंद आया होगा और यदि आपको हमारा लेट पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी तकनीकी से संबंधित आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके और इस लेख से संबंधित आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।