प्रधानमंत्री जनधन योजना | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना (What is Pradhan Mantri Jan Dhan Scheme)?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in Hindi – भारत सरकार ने गरीबी को दूर करने के लिए एक ऐसी योजना की घोषणा की जिसे प्रधानमंत्री जनधन योजना के नाम से 15 अगस्त 2014 को लाल किले से की गई थी। जिसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को पूरे देश में किया गया। प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को भारत से गरीबी को हटाने के लिए वित्तीय समावेश किया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि देश की अधिक से अधिक आबादी वित्तीय सेवाओं से जुड़ सकें और आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें तथा इससे होने वाले विकास व लाभ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सके।

यह योजना एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका मुख्य उद्देश्य बचत खाता , बैंकिंग , जमा खाता , बीमा , पेंशन , ऋण इसी प्रकार की अन्य सभी सेवाओं को प्रभावी रूप से देश के समस्त व्यक्तियों तक पहुंचाना है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना से लाभ (Benefits from Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)

प्रधानमंत्री जनधन खाता में निम्न सुविधाएं उपलब्ध कराया गया है-

१. प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए समस्त खातों में जमा राशि पर ब्याज भी प्राप्त होता है।

२. इस योजना के द्वारा खोले गए सभी खातों के खाताधारकों को किसी भी दुर्घटना से धारक को एक लाख रुपये की बीमा की सुविधा है।

३. इस योजना से जुड़े खाता से पूरे देश में कहीं भी खाते से धन निकाले जा सकते हैं।

४. प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खुले खातों में न्यूनतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

५. इस खाते में 6 माह तक संतोष परख रूप से परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकते हैं (यह एक प्रकार का लोन होता है जिसमें व्यक्ति खाते में शेष राशि से अधिक राशि निकाल सकता है जिसके भुकतान के लिए ब्याज के साथ एक निश्चित अवधि भी दी होती है। यह सुविधा कोई भी बैंक या नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कम्पनियाँ भी दे सकती हैं।).

६. इस योजना के लाभार्थी को जीवन बीमा पर उनकी मृत्यु पर सामान्य प्रतिपूर्ति पर देय होगा।

७. इस योजना में प्रति परिवार मुख्यतः स्त्रियों के लिए एक खाते में रु5000 तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्राप्त होती है।

८. इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने वाले को बैंक द्वारा रुपे डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है जिससे व्यक्ति अपने खाते से खरीददारी कर सके एवं आसानी से पैसा निकाल सके।

९. इस योजना में लाभार्थी के परिवार के दो सदस्यों का जीरो  बैलेंस से खाता खोला जा सकता है।

१०. इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को निःशुल्क बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में खाता खोलने के लिए सामान्य निर्देश (General instructions for opening an account under Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)

इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए प्रति व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है –

१. यदि खाता खुलवाने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड है तो खाता खोला जा सकता है और दूसरे किसी भी प्रकार के पहचान पत्र की आवश्यकता नहीं होती है।

२. किसी सरकारी संस्था द्वारा प्रमाणित दूसरे दस्तावेजों की आवश्यकता है (जबकि व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड नहीं है), जैसे – मतदाता पहचान पत्र , पासपोर्ट , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य प्रकार के कार्ड भी।

३. यदि व्यक्ति के पास कोई भी दस्तावेज नहीं है तो- किंतु बैंक द्वारा कम जोखिमों के रूप में वर्णित किया गया है तो बैंक में खाता खोला जा सकता है। जब – *व्यक्ति की प्रमाणित फोटो के साथ किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी कोई भी पत्र हो।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता कैसे खोलें (How to open an account under PradhanMantri Jan Dhan Yojana)?

१. इस योजना में खाता खोलने के लिए सर्वप्रथम अधिकृत बैंकों की सूची प्राप्त करके बैंक मित्र या अधिकृत संस्था से संपर्क करना होगा।

२. खाता को खोलते समय व्यक्ति के फोटो पहचान पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ देना होगा।

३. इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु वाले बालकों का भी खाता खोला जा सकता है। इस खाते को उनके संरक्षक को संभालना होता है।

४. जिस व्यक्ति के पास किसी भी सरकारी व्यक्ति द्वारा जारी आईडेंटिटी प्रूफ हो वह व्यक्ति भी प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवा सकता है।

जन-धन योजना के तहत खाता के लिए फार्म भरते समय आवश्यक जानकारियाँ (Information required while filling the form for account under Jan Dhan Yojana)

इस योजना के अंतर्गत फार्म भरते समय व्यक्ति को अपने संबंधित सभी जानकारियों को फार्म में भरना होता है, जैसे – व्यक्ति का नाम , माता का नाम , पिता का नाम , बैंक का नाम , वह शहर जिसमें खाता खुलवाना है , कस्बा , ग्राम , ब्लाक , जिला , राज्य , विलेज कोड तथा टाउन कोड इत्यादि जानकारियों को उपलब्ध कराकर एवं खाता फार्म की प्रक्रिया को पूरा करके इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

जन धन योजना में खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required to open an account in Jan Dhan Yojana)

१. यदि बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ उसकी फोटो कॉपी अवश्य लाएं।

२. जिस बैंक में खाता खोलना चाहते हैं उस बैंक के कर्मचारी से जनधन खाता के लिए फार्म अवश्य लें।

३. खाता फार्म में पूछी गई समस्त जानकारियों को सही सही भरें और आवश्यक दस्तावेजों को लगाकर बैंक कर्मी को सौंपें।

४. यदि कोई व्यक्ति घर बैठे खाता खोलना चाहता है तो उन्हें उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।

५. फार्म को भरने के लिए अपने भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी का चुनाव करें।

६. ऑनलाइन फॉर्म भर जाने के बाद उसका प्रिंट प्राप्त करें और आवश्यक दस्तावेज के साथ फॉर्म को बैंक में जमा करें।

जनधन खाता खोलने के लिए बैंक (Bank to open Jan Dhan account)

जनधन योजना के लिए खाता खोलने के लिए भारत सरकार ने देश के किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस योजना का लाभ कोई भी लाभार्थी किसी भी बैंक में खाता खोलकर प्राप्त कर सकते हैं।

जनधन खाता से संबंधित राशि को जानने के लिए टोल फ्री नंबर (Toll free number to know the amount related to Jan Dhan account)

भारत सरकार ने सभी खाताधारकों के लिए इस कोरोनावायरस के समय में लोगों को अपने खाते से संबंधित राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी बैंकों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर की सुविधा प्रदान की है। इसी के साथ ही सरकार ने जन धन योजना से जुड़ी देश की सभी महिलाओं एवं लड़कियों के खाते में रू 500 की राशि भी उपलब्ध कराई है।

१. एसबीआई खाता धारक अपने खाते से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18004253800 व  1800112211 जारी की है। इस प्रक्रिया में खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन कर भाषा का चुनाव करें तथा इसके बाद एक दबाकर राशि की जानकारी प्राप्त करें।

२. पीएनबी बैंक खाताधारक 18001802223 या 01202303090 पर मिस कॉल करें।

३. कोऑपरेटिव बैंक के खाता धारक 09278792787 या 18002740123 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं।

४. बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक से संबंधित धारक 09015135135 पे मिस कॉल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार से देश के सभी अन्य बैंक जिसमें जनधन योजना के खाते संचालित हो रहे हैं उनसे संबंधित टोल फ्री नंबर की सहायता से बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए धारक को अपने खाता से जुड़े मोबाइल नंबर का ही प्रयोग करना होगा।

क्या है महिला जन धन योजना (What is Mahila Jan Dhan Yojana)?

करोना महामारी के कारण जब देश में गरीब महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं थी इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए उनके जनधन खाते में रुपये 500 प्रति माह की सहायता राशि देने का फैसला किया और इन खाते में 3 महीनों तक सरकार द्वारा 500 -500 रुपये की सहायता राशि जमा कराई गई। इसके लिए गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 1.70 लाख करोड़ का आर्थिक बजट बनाया गया था। जिसमें प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया गया था उनके खातों में रुपये 500 प्रति माह 3 माह तक के तीन किस्त जमा कराया गया है।