प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें?

Pm Kisan Yojana जैसा कि दोस्तों में सभी लोग जानते हैं, किसी भी देश के विकास में उस देश के कृषक भाई बहनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। किसान ही एक ऐसा व्यक्ति है जो देश की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आज के समय में हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा महंगाई और कोरोना वायरस के संकट की वजह से खराब हो चुकी है।

 देश के किसानों की महत्वता को समझते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का गठन किया है और आज इस योजना के माध्यम से हमारे देश के किसान एक उन्नति के शिखर रहे हैं और अपने देश के विकास में अपना पूरा सहयोग प्रदान कर रहे हैं। आज भी हमारे भारत देश में बहुत से ऐसे किसान भाई बहन मौजूद है, जो इस लाभकारी योजना के बारे में नहीं जानते हैं और इस योजना के लाभ से अब तक वंचित हैं।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में आवेदन कैसे करें और योजना में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता मापदंड है एवं इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आज के हमारे इस लेख को आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें और इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसे कब लॉन्च किया गया था ?

Legal information about pm Kisan Samman Nidhi Yojana : वैसे तो इस योजना को मोदी सरकार ने वर्ष 2018 में ही तैयार कर दिया था और इस पर काम भी शुरू हो गया था। मगर इस योजना को आधिकारिक रूप से मोदी सरकार ने 24 फरवरी वर्ष 2019 में संपूर्ण भारत में लागू कर दिया।

इस योजना का लाभ अब तक प्रदान करने के लिए 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसान भाई बहनों को शामिल किया गया है। इस योजना में सरकार ने एक बड़ा निवेश 75000 रुपयों का किसान भाइयों बहनों के हित के लिए किया है।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी किसान भाई बहनों को ₹2000 – ₹2000 की तीन किस्त का आर्थिक सहायता लाभ उनके सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाता है।

इस योजना के जरिए 31 मार्च वर्ष 2019 तक लगभग 2.25 करोड लाभार्थी किसान भाइयों बहनों को आर्थिक सहायता राशि उनके सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता मापदंड और आवश्यक दस्तावेज ?

Eligibility criteria information about pm Kisan Samman Nidhi scheme: दोस्तों यदि हमें इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना है, तो सबसे पहले हमें इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए कृषक भाई बहन के पास उसकी खुद की जमीन खेती करने योग्य होनी चाहिए।
  • इस योजना में उनकी शान भाई बहनों को लाभान्वित करने का प्रावधान है, जिनका नाम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में दर्ज किया गया हो।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाई बहनों के पास उनकी जमीन से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज जैसे की खसरा, खतौनी होने अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • चुनाव प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक की प्रतिलिपि
  • लाभार्थी का दो पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आवेदन कैसे करें ?

Registration process about pm Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi : इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए हमें सबसे पहले इसमें अपना आवेदन करना पड़ता है और आवेदन करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही रास्तों का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही रास्तों के जरिए आवेदन करने के बारे में जानकारी देंगे।

पीएम किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :-

Online applying information about pm Kisan Nidhi scheme in Hindi: ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • Step . 2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर “फार्मर कॉर्नर” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step . 3 इतना करने के बाद आपको तीन और अन्य नए विकल्प दिखाई देंगे। इन तीनों विकल्पों में से आपको “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” नमक विकल्प का चयन करना है और इस पर क्लिक करना है।
  • Step . 4 इतना करने के बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • Step . 5 अब इस आवेदन फॉर्म में आपको आधार कार्ड और ऐसे कई आवश्यक जानकारियां पूछे जाएंगे, जिनको आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक से पढ़कर भरना है।
  • Step . 6 अब अंतिम में आपके द्वारा दी गई सभी प्रकार की जानकारियों और दस्तावेजों के प्रतिलिपियों को जांचें हैं और फिर अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • Step . 7 इस प्रकार से आपका योजना में आवेदन पूर्ण हो जाता है।

पीएम किसान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

How to apply on pm Kisan Yojana offline mode :इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ ऑफलाइन आवेदन भी दे सकते हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।आइए जानते हैं, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए क्या करना होगा ?,जो नीचे जानकारी दी गई है।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको किसी भी वेबसाइट से जाकर ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है और फिर एक डाउनलोड फॉर्म के प्रतिलिपि को निकलवा लेना है।
  • Step . 2 अब इस काम में पूछी जा रही जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और भरना है और इसके अतिरिक्त इसमें सभी प्रकार के मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपिओं को भी संलग्न करना है।
  • Step . 3 अब आप अपने नजदीकी जिले के तहसील पड़ जाए और किसान विभाग में जाने के बाद आप उन्हें बताएं कि आप योजना में आवेदन करना चाहते हैं और अपना सारा दस्तावेज तैयार है।
  • Step . 4 तब संबंधित अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगा और उसके बाद इसे आगे उच्च अधिकारी तक फॉरवर्ड करेगा।
  • Step . 5 आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियों की पुष्टि की जाएगी और जब आप योजना के लिए पात्र माने जाएंगे, तब आपको योजना में पंजीकृत किया जाएगा।
  • Step . 6 योजना में पंजीकरण हो जाने के बाद आपको योजना से संबंधित सभी को ज्वार की जानकारी को भारतीय डाक विभाग द्वारा सूचना प्रदान की जाएगी।
  • Step . 7 इस प्रकार से आपका Kisan Samman Nidhi scheme में आवेदन पूरा हो जाएगा और आप योजना में लाभान्वित होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड संबंधित समस्या को कैसे सही करें ?

How to edit Aadhar Card failure record on PMKSNY : कई बार किसान भाई बहनों को ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान आधार कार्ड से संबंधित जानकारी गलत हो जाती है और उसके बाद उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाता ऐसे में आधार कार्ड से संबंधित समस्या को सही करने के लिए क्या करना चाहिए ?, इस विषय पर लोग जानकारी ढूंढते रहते हैं। हमने कुछ नीचे आसान स्टेप के बताएं हैं, जिनके द्वारा आप पीएम किसान योजना में आवेदन करने के दौरान आधार कार्ड से संबंधित समस्या को आसानी से सही कर सकते हैं।

  • Step . 1 आधार कार्ड से संबंधित समस्या को सही करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/UpdateAadharNoByFarmer.aspx# पर जाना है।
  • Step . 2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस समस्या को सही करने के लिए एक बार फिर से “फार्मर कॉर्नर नामक” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step . 3 अब यहां पर आपको “एडिट आधार कार्ड फेलुआर रिकॉर्ड” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step . 4 अब इतना करने के बाद आपके सामने आधार कार्ड से संबंधित समस्या को सही करने के लिए एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • Step . 5 अब यहां पर आपको एक “ऑप्शन” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुलेगा।
  • Step . 6 इसके बाद इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, इमेज कोड भरना है और आगे “सर्च” के विकल्प पर क्लिक करना है।
    Step . 7 इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड से संबंधित जैसे कि आधार कार्ड नंबर में कोई त्रुटि है,तो उसे सुधार सकते हैं।
  • Step . 8 त्रुटि को सही करने के बाद आपको अपने इस फॉर्म को सबमिट कर देना है और कुछ समय बाद आपका सारा जानकारी अपडेट हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करते हैं ?
How to check beneficiary status on Kisan Samman Nidhi scheme in Hindi
: बहुत से ऐसे लोग हैं, जो इस योजना में आवेदन करने के बाद ऑनलाइन घर बैठे बेनेफिशरी स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, परंतु उन्हें इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती है। चलिए जानते हैं, कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बेनिफिट स्टेटस को कैसे चेक करते हैं ?, इसकी जानकारी नीचे हैं, आप उनके फॉलो करके इस स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

  • Step . 1 सबसे पहले आपको इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है ।
  • Step . 2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर “फॉर्मर कॉर्नर” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step . 3 अब इस नए पेज में आपको “बेनेफिशरी स्टेटस” नमक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step . 4 अब यहां पर आपको एक नया पेज दिखाई देगा, इस पेज में आपको कुछ जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे कि , आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि कैसे में से एक जानकारी को आपको चुनना है और उनसे संबंधित नंबर को वहां पर दर्ज करना है।
  • Step . 5 अब इसके बाद आपको यहां पर “गेट डाटा” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 6 . इतना करने के बाद आपको अपना बेनेफिशरी स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की क्या प्रक्रिया है ?

How to make Kisan credit card under pm Kisan Samman Nidhi scheme in Hindi : भारत सरकार ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की अनुमति दी है।जो व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे उन्हें इस योजना के अंतर्गत अपना किसान क्रेडिट कार्ड भी बनवाना अनिवार्य होगा, अब आइए जानते हैं, कि आप किस प्रकार से अपना किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बनवा सकते हैं।

  • Step . 1 किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक से संपर्क करना होगा, जिस बैंक में आपका किसान सम्मान निधि योजना का खाता खुला हो।
  • Step . 2 अब बैंक में जाने के बाद आपको उनसे योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एक आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • Step . 3 आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछे जा रही जानकारियों को भरना है और कुछ आवश्यक दस्तावेज के प्रतिलिपि को भी संलग्न करना है।
  • Step . 4 आवेदन सामने सभी प्रकार की जानकारियों को एक बार पुष्टि करें और अपने इस आवेदन फॉर्म को उस बैंक में जमा करवा दें।
  • Step . 5 अब आपका बैंक सभी जानकारियों की पुष्टि करेगा और फिर अंत में आपको योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर उपलब्ध करवा देगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की नई अपडेट क्या है ?

New update for PM Kisan Samman Nidhi Yojana scheme 2020 : भारत सरकार ने इस योजना में कुछ नए बदलाव किए हैं, ताकि भारतवर्ष का प्रत्येक किसान इस लाभकारी योजना का लाभ उठाएं और एक उन्नत खेती की ओर अग्रसर हो सके।आइए जानते हैं, कि भारत सरकार ने क्या नए इस योजना में बदलाव किए हैं, जो इस प्रकार से है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ?

Benefits of PM Samman Nidhi scheme 2020 : सरकार ने इस योजना को खासकर अपने देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और एक उन्नत खेती को करने के लिए ही प्रारंभ किया है और भी इस योजना के अनेकों लाभ है, चलिए इस योजना के लाभ के बारे में नीचे जानते हैं।

  • इस लाभकारी योजना का लाभ भारतवर्ष में आने वाले संपूर्ण किसानों को प्रदान किया जाएगा और हर किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे।
  • सरकार ₹6000 की राशि से अपने देश के कृषक भाई बहनों को उन्नत खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ अब तक करीब 14 करोड़ किसानों से भी अधिक लोगों को प्रदान कर दिया गया है।
  • भारत सरकार ने अगस्त वर्ष 2020 में इस योजना की छटी किस्त को लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया है और अब तक कई लोगों के खाते में आर्थिक सहायता राशि भी प्राप्त हो चुकी है।
  • इस योजना का लाभ उठाकर देश के सभी किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकेंगे और अपने खेती किसानी के उपकरण को भी उन्नत रूप में इस्तेमाल करके अपने मुनाफे को दोगुना कर सकेंगे।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि यदि आपने इस योजना का लाभ अब तक नहीं प्राप्त किया है और इस योजना के विषय में जानकारी आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे, तो यह लेख आपके लिए काफी हद तक सहायक सिद्ध हुआ होगा।इस विषय से संबंधित आपको इंटरनेट पर किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी और हम उम्मीद करते हैं, कि आज के इस महत्वपूर्ण लेकर को आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करना पसंद करेंगे।इस लेख से संबंधित आपके कोई प्रश्न है या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपकी सहायता करने में बेहद प्रसन्नता प्राप्त करेंगे।

FAQ:

  1. प्रश्न: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को किसने और कब लांच किया ?
    उत्तर
    :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 फरवरी वर्ष 2019 को आधिकारिक रूप से संपूर्ण भारतवर्ष में लांच किया।
  2. प्रश्न: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?
    उत्तर
    :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. प्रश्न: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का शुल्क चुकाना पड़ता है ?
    उत्तर
    :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता और बिल्कुल निशुल्क प्रक्रिया होती है।

    प्रश्न: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थियों को कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है ?
    उत्तर
    :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थियों को ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि वार्षिक रूप में प्रदान की जाती है और यह राशि 3 किस्तों में विभाजित की गई है। प्रत्येक किस्त हर 4 महीने पर प्रदान की जाती है और हर एक किस्त में लगभग ₹2000 की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है।

    प्रश्न: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट को प्रारंभ किया गया है ?
    उत्तर
    :- भारत सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को लांच किया है।