प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Aawas Yojana) क्या है और उसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Pm aawas Yojana in Hindi: जैसा कि हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि उसका खुद का एक पक्का मकान है और हर कोई अपने परिवार को और अपने जीवन में एक पक्के मकान को बनवाकर रहने और देने की ख्वाहिश रखता है। मगर आज इतनी ज्यादा महंगाई हो चुकी है, कि पक्का मकान बनवाना हर किसी के बस की बात नहीं है। मोदी सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जो लोग गरीब हैं और जिनके पास पक्का मकान नहीं है, उनके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को शुरू किया है। आज हम इस लेख में बताएंगे कि आप इस योजना में कैसे अपना आवेदन कर सकते हैं? और इसका लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? (PMAY SCHEME LEGAL INFORMATION IN HINDI)

PRADHANMANTRI AAWAS SCHEME INFORMATION IN HINDI: हमारे देश की सरकार ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का प्रारंभ किया है और इस योजना को संपूर्ण भारतवर्ष में 16 नवंबर वर्ष 2016 को लांच किया। इस योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में आवाज बनाने के लिए सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है।

सरकार इस योजना का लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित करती है, ताकि वह अपने पक्के मकान के सपने को साकार कर सकें। यदि आप सारी क्षेत्र में रहने वाले हैं, तो आप शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करें और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हैं, तो आप ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार वर्ष 2022 तक सभी जरूरतमंद परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराने के लिए पूरा प्रयास कर रही है।

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक22 जून 2015
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
उद्देश्यपक्का घर प्रदान करना
PMAY चरण 1 की अवधिअप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण 2 अवधिअप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएम आवास योजना चरण 3 की अवधिअप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता मापदंड? (Eligibility criteria Pradhanmantri aawas Yojana in Hindi)

Eligibility information about pm awas Yojana in Hindi: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार की तरफ से कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया गया है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदकों के लिए अलग-अलग पात्रता मतदान सुनिश्चित किया गया है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए पात्रता? (City eligibility criteria for applying pm aawas in Hindi)

  • शहरी क्षेत्र में आवेदकों को उनका शहरी निवास प्रमाण पत्र चाहिए होगा और वह भारत के निवासी होने चाहिए।
  • लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका खुद का मकान या फिर उसके नाम किसी भी प्रकार की बड़ी प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक मुखिया के परिवार के किसी भी सदस्य के पास उसका खुद का मकान या फिर बड़ी प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक इस योजना का लाभ उठाने से पहले किसी अन्य आवास योजना का लाभार्थी ना हो।
  • शहरी क्षेत्र के आवेदकों की का वार्षिक आय कम से कम एक लाख रुपए से लेकर 1 लाख 20 हजार रुपए जितनी होनी, चाहिए इसके ऊपर के आवेदकों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति या उसके परिवार में किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी या आने पद नहीं होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन कर रहे व्यक्ति का नाम वर्ष 2011 के जनगणना में दर्ज होना अनिवार्य है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता मापदंड? (Eligibility criteria for rural area pm awas Yojana in Hindi)

  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों को गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के पास मकान बनाने हेतु आवश्यक भूमि होनी चाहिए और यदि नहीं है, तो वह सरकार आपको उपलब्ध करवाई थी, परंतु आपके पास पक्का मकान या फिर बड़ी प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।

  • आवेदक व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक उम्र का होना चाहिए।

  • आवेदक व्यक्ति या फिर उसके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी सुविधा द्वारा लाभान्वित नहीं होना चाहिए और ना ही किसी भी सरकारी आवास योजना का वह पहले से लाभ उठाने जाने वाला लाभार्थी होना चाहिए।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की की वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

  • लाभार्थी का नाम वर्ष 2011 के जनसंख्या जनगणना में दर्ज़ होना चाहिए।

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज? (PM Aawas Yojana required document information for applying in Hindi)

Pm aawas Yojana mein aavedan karne ke liye avashyak dastavej : इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे और यदि वह दस्तावेज आपके पास नहीं होंगे, तो आपको योजना का लाभ नहीं मिल सकता है, तो चलिए जानते हैं, कि पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज लगेंगे ?

  • आवेदक व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।

  • आवेदक व्यक्ति का बैंक खाता पासबुक चाहिए।

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो।

  • आवेदक व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र।

  • लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र।

पीएम आवास योजना में आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Aawas Yojana in Hindi)

Applying process of PM awas Yojana in Hindi: इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले हमें अपना इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप इस योजना का लाभ घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं।आइए जानते हैं, कि आप कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करेंगे ?

Step . 1 योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step . 2 यदि आप शहरी क्षेत्र के रहवासी हैं और आप प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको सबसे पहले “सिटीजन असेसमेंट” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।

ध्यान दें :- यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी हैं और ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको “बेनिफिट अंडर 3 कंपोनेंट्स” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

Step . 3 अपनी योग्यता और अपने आवेदन के अनुसार आपको विकल्प चयन करने के बाद एक सूचना से संबंधित हम खुलकर आएगा और इस फॉर्म में आपको पूछी जा रही जानकारियों को भरना है।

Step . 4 अब आगे आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरना है और उस को सुरक्षित करने के बाद आपको “चेक” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 इतना करने के बाद आपको पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को सही सही तरीके से भर देना है।

Step . 6 जानकारियों को भरने के बाद एक बार आप उन जानकारियों की पुष्टि करें और अंत में आपको अपने आवेदन फॉर्म को “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।

Step . 7 इतना करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कैसे करें? (How to check the status of application in Pradhan Mantri Awas Yojana)

Legal process of checking status of application for Pradhan mantri awas Yojana in Hindi: यदि आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर चुके हैं और आप अपने आवेदन फॉर्म के स्थिति को जानना चाहते हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, इसे भी आप अपने घर बैठे ही आसानी से चेक कर सकते हैं। हमने इस लेख में नीचे बताया है, कि आप कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के स्थिति की जांच करेंगे ?, बताए गए नीचे सभी आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर “सिटीजन एसेसमेंट” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

Step . 2 अब यहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे इनमें से आपको “बाय एसेसमेंट आईडी’ नामक विकल्प का चयन करना है।

Step . 3 अब आपके सामने एक नया भेज फुल कर आएगा और यहां पर आपको आपका “असेसमेंट आईडी’ और “मोबाइल नंबर दर्ज” करना है।

Step . 4 इतना करने के बाद आपको अंत में “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करना है और आप के स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति का सारा विवरण दिखाई देगा।

Step . 5 इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो अपना स्थान नाम मोबाइल नंबर, अपना नाम, अपने पिता का नाम, शहर, गांव और ग्राम, तहसील के हिसाब से भी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना मूल्यांकन प्रमाण पत्र को एडिट कैसे करें? (How to edit evaluation certificate in PM Housing Scheme)

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के मूल्यांकन प्रमाण पत्र में किसी भी प्रकार का सुधार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step . 2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक बार फिर से “सिटीजन एसेसमेंट नंबर विकल्प का चयन करना है।

Step . 3 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और इस पेज में आपको “एडिट एसेसमेंट फॉर्म” नामक विकल्प का चयन करना है।

Step . 4 अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और इस पेज में आपको अपना असेसमेंट आईडी और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

Step . 5 इतना करने के बाद आपको “शो” नामक एक विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है और आपका नया पेज खुल कर आ जाएगा और इसमें आप अपना अनुसार किसी भी प्रकार का सुधार यार बदलाव कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी? (How much subsidy will be provided in Pradhan Mantri Awas Yojana)

Legal information about pm aawas Yojana subsidy in Hindi: इस योजना के लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले सब्सिडी सुविधा के बारे में जानने के लिए काफी ज्यादा सब्सिडी के बारे में जानकारी हासिल करने की इच्छा जागृत हो रही होगी और ऐसे में हम आपको इसी से संबंधित नीचे इंफॉर्मेशन दे रहे हैं, जो इस प्रकार से है।

  • इस योजना के अंतर्गत आवाज बनाने हेतु 6 लाख रुपए के लोन पर 6.2 फ़ीसदी क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है।

  • 12 लाख रुपए की सालाना इनकम करने वाले लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लोन लेने पर 4 फ़ीसदी ब्याज देना पड़ेगा।

  • 18 लाख रुपए के सालाना इनकम करने वाले लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत 12 लाख रुपए के लोन लेने पर उन्हें 3 फ़ीसदी का ब्याज लाभ सब्सिडी के दर से प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ? (Benefits of Pradhan Mantri Awas Yojana)

PM Aawas scheme benefits in Hindi: जय योजना बहुत ही लाभकारी है और इस योजना के माध्यम से सरकार अपने देश के प्रत्येक नागरिक जो बिना पक्के मकान में रहते हैं, उन्हें पक्के मकान को बनाकर उनके सपने को पूरा करना हैं। आइए इस योजना के कुछ लाभ के बारे में इस प्रकार से जान लेते हैं।

  • भारत सरकार की इस लाभकारी योजना के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिना पक्के मकान में रहने वाले लोगों को उन्हें पक्के मकान को उपलब्ध कराने के लिए इस योजना का प्रारंभ की है।

  • इस योजना का लाभ उठाकर प्रत्येक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का रहवासी अपने पक्के मकान के सपने को पूरा कर सकेगा।

  • इस योजना के जरिए अवधेश में लगभग गरीब वर्ग के परिवारों में भी पक्का मकान मौजूद होगा।

  • आने वाले समय में भारत सरकार सभी जरूरतमंदों को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी।

निष्कर्ष:-

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है और इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया पर आधारित या हमारा लेख आपको बेहद सहायक सिद्ध हुआ होगा। इस लेख से संबंधित आपके कोई सुझाव या सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।वास्तव में आपके लिए लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करना ना भूले।

FAQ:


प्रश्न: मेरे पास मेरा पक्का मकान है और क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकता हूं ?

उत्तर:- जी बिल्कुल भी नहीं इस योजना के लिए आप बिल्कुल अपात्र हैं।

प्रश्न: मैं ग्रामीण क्षेत्र का रहवासी हूं और मेरे पास पक्का मकान नहीं है, तो क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं ?

उत्तर:- जी बिल्कुल आप इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हैं और अपना पक्का मकान बना सकते हैं।

प्रश्न: प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए क्या किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है ?

उत्तर :- इस योजना में आप लाभ प्राप्त करने के लिए बिल्कुल निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?

उत्तर :- प्रधानमंत्री आवास योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रियाओं के माध्यम से अपना आवेदन दे सकते हैं।