पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आज के समय में प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास पैन कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि पैसे जमा करने हो या फिर अपने पैसों को बैंक से विड्रॉल कराना हो , तो पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। आज से पहले के समय में पैन कार्ड बनवाने का केवल ऑफलाइन हीं तरीका लोगों के लिए मौजूद था। मगर आज के इस डिजिटल दौर में आप घर बैठे ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने से पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है , कि आखिर पैन कार्ड क्या है ? आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पैन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले है। हमें उम्मीद है, कि आपको इस लेख के माध्यम से पैन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर अवश्य मिल जाएगा, तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

पैन कार्ड क्या है ?

कोई भी बैंक खाता धारक व्यक्ति अगर बड़े अमाउंट का लेनदेन करता रहता है, तो ऐसी स्थिति में उसको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। पैन कार्ड (PAN Card) का फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) होता है। पैन कार्ड पर 10 अंकों का अल्फाबेटिक और न्यूमेरिकल अंक मौजूद होता है। यही 10 अंक आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड की उम्मीदवार को वितरित किए जाते हैं और यह संपूर्ण रूप से आयकर विभाग द्वारा प्रमाणित भी होता है।

अगर आपके पास पैन कार्ड है , तो आप अपने बैंक खाते से बड़ी रकम का लेन-देन करने में सक्षम होंगे. पैन कार्ड के माध्यम से सरकार को आपकी लेनदेन की जानकारी मिलती रहती है। इसी के माध्यम से सरकार को पता चलता है, कि कितने व्यक्तियों ने अपना कर (TAX) सरकार को चुकाया है। पैन कार्ड का होना अब हर बच्चे के लिए आवश्यक है, क्योंकि जब किसी बड़े अमाउंट का लेन-देन या फिर किसी प्रॉपर्टी या किसी अन्य कार्य के लिए आपको जाना होता है, तो इस स्थिति में आपसे आधार कार्ड (Aadhaar Card) के अलावा पैन कार्ड (PAN Card) की भी मांग की जाती है। पैन कार्ड आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) एवं एटीएम कार्ड (ATM Card) जैसे दिखाई देगा।

पैन कार्ड पर आपको आपका नाम, आपकी जन्म तारीख, आपके पिता का नाम , आपका सिग्नेचर एवं आपका फोटो दिया गया होगा। अगर आपने सही तरीके से लेन-देन की प्रक्रिया की होगी ,तो आप पैन कार्ड के माध्यम से लोन (Loan) भी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप पैन कार्ड को आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज लगेंगे जो नीचे निम्नलिखित दिए गए हैं।

. पहचान प्रमाणपत्र

. पते का सबूत

. जन्म प्रमाणपत्र

. फ़ोटो

Note: पैन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

घर बैठे पैन कार्ड बनाने के लिए आप नीचे भी दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

– ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको भी ₹107 का डीडी या फिर नेट बैंकिंग की सुविधा होनी

चाहिए जिससे आप इस शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

– आपको पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने हेतु सर्वप्रथम एनएसडीएल (NSD) की ऑफिशियल https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

pan card kaise banaye youtube, pan card kaise banaye video, pan card online apply

– फिर उम्मीदवार के सामने एक नया फॉर्म खोलकर आएगा यहां पर आपको एप्लीकेशन टाइप, कैटेगरी, टाइटल, आपका नाम, जन्मतिथि ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा।

– आपको एप्लीकेशन टाइप के विकल्प में Pan – Indian Citizen (form 49A) का विकल्प सेलेक्ट करना होगा।

– कैटेगरी वाले विकल्प में आपको इंडिविजुअल सेलेक्ट करना होगा।

– टाइटल में आपको अपने हिसाब से श्री, श्रीमती, कुमारी, श्रीमान, कुमार सिलेक्ट करना होगा।

– इसी तरीके से आपको अपना फर्स्ट नेम , मिडिल नेम , डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी और अपना पर्सनल मोबाइल नंबर फॉर्म के अंदर दर्ज करना होगा।

– इतना कुछ करने के बाद आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा ध्यानपूर्वक कैप्चा कोड को बॉक्स में एंटर करके सबमिट कर दें।

– सफलतापूर्वक फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको अगले पेज पर टोकन नंबर मिलेगा। आपको इसी टोकन नंबर को सुरक्षित करके रख लेना है. यह आगे चलकर आपको अपने पैन कार्ड में किसी भी प्रकार के सुधार में काम देगा।

– इतना करने के बाद आपको कंटिन्यू विद पैन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने संपूर्ण फॉर्म को सबमिट कर देना है।

– अब अगले प्रोसेस में आपको तीन और विकल्प देखने को मिलने वाले हैं, जो इस प्रकार निम्नलिखित है।

1 . Submit digital through E- KYC– इस वाले विकल्प में आपको सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालने की अनुमति दे जाएगी।

2 . Submit scanned image through E -sign– इस वाले विकल्प का चयन करने पर आपको इसमें डॉक्यूमेंट स्कैन

करके अपलोड करने की अनुमति मिलेगी।

3 . Forward application documents physically– इस वाले विकल्पों में उम्मीदवार को अपने सभी डॉक्यूमेंट की फोटो

कॉपी को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजने की अनुमति दी जाती है।

4 . यदि पैन कार्ड उम्मीदवार के पास आधार कार्ड है, तो इस विकल्प का चयन आपके लिए सबसे अच्छा होगा.

Note: यह आवश्यक है, कि आपका आधार कार्ड आपके पर्सनल मोबाइल नंबर द्वारा पंजीकृत हो।

– आधार कार्ड वाले विकल्प का चयन करने पर आप वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें. आधार कार्ड नंबर दर्ज करते ही आपका सारा बायोडाटा आपके स्क्रीन पर आपको दिखाई देगा।

– अपने सभी प्रकार के इंफॉर्मेशन को सही तरीके से भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

– इसके बाद आपसे सोर्स ऑफ इनकम और एड्रेस ऑफ कम्युनिकेशन की जानकारी पूछी जाएगी. इन सभी जानकारियों को आप को सही तरीके से भर देना है. इसके पश्चात आपको फिर से नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

– अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा. जिसमें आपको एरिया कोड, एओ टाइप , रेंज कोड , एओ नंबर डालना होगा फिर इतना करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है . इसके बाद आपको पेमेंट करने के लिए यह बोलेगा।

– यदि आपने डीडी (DD) बनवाया है , तो आप डीडी (DD) वाला विकल्प सिलेक्ट करें अन्यथा आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी अपनी पेमेंट संपूर्ण कर सकते हैं. पेमेंट कमजोर होने के बाद आपको पेमेंट की रेसिपीट प्राप्त हो जाएगी।

– इतना करने के पश्चात आपको अपना आधार नंबर यानी कि, जो आपका मोबाइल फोन नंबर आधार से पंजीकृत होगा, वह वेरीफाई करना होगा।

– आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके पश्चात आपको आपके फोन नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगी. ओटीपी कोड को वेरीफाई करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

– अंत में आपको एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा. इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करके आप सेव करके रख ले।

– इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपको 30 दिन के अंतराल में आपका पैन कार्ड आपके दिए गए , एड्रेस पर भेज दिए जाएगा।

Note: यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के माध्यम से बनवाने के लिए अप्लाई करते हैं, तो यह आवेदन आप का स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस तरीके से आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन तरीके से घर बैठे बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें ?

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप 567678 या फिर 56161 पर SMS के जरिए आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें ?

nsdl pan card kaise banaye, pan card form kaise bhare offline, pan card ke liye document kya chahiye

जब आपने पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया होगा तो उस समय आपको एक Pan Card Number और Acknowledgement Number प्राप्त हुआ होगा. इसी नंबर के माध्यम से आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। अपने पैन कार्ड को ट्रैक करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

– पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आप एनएसडीएल (NSDL) की ऑफिशियल https://tin.tin.nsdl.com/tan/servlet/StatusTrack वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

– अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा . इसमें आपसे पैन कार्ड से संबंधित कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी और जानकारियों को इसमें सही तरीके से भर देना है।

– इस पेज में आपको एप्लीकेशन टाइप वाले विकल्प में PAN New / Change Request वाले विकल्प का चयन कर लेना है और अपना Acknowledgement Number दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड पूछा जाएगा। उसको भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है. इतना करने के बाद आपके सामने आपके पैन कार्ड से संबंधित कार्य विवरण खुलकर आ जाएंगे।

लेखक:
अभिषेक मौर्या