OTT Platform क्या है और भारत में प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन-कौन से हैं।

OTT Platform in Hindi : दोस्तों आज का दौर बहुत ही एडवांस हो चुका है और लगभग हर व्यक्ति नई नई तकनीक को अपने जीवन में स्वीकार करता जा रहा है। पहले के समय में जब मनोरंजन का साधन कुछ नहीं था, तब केवल रेडियो के जरिए लोग अपना मनोरंजन किया करते थे। एक समय ऐसा आया जब रेडियो की जगह टेलीविजन ने ले ली और लोग अब टेलीविजन पर अपने मनोरंजन के लिए कार्यक्रम देखने लगे थे, क्योंकि इसमें लोगों को चलचित्र दिखाई देता था, जो कि लोगों के लिए कुछ नया था। फिर धीरे-धीरे समय ने विकास किया और अब दुनिया में एंटरटेनमेंट के लिए लोगों के पास हजारों विकल्प मौजूद हैं। आज आप सभी लोगों को हम आज के समय में सबसे डिमांड में रहने वाले इंटरटेनमेंट प्लेटफार्म ओटीटी के बारे में बताने वाले हैं। अब टेलीविजन के क्षेत्र में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने रिवॉल्यूशन ला दिया है और लोग अब वेब सीरीज और वेब शो देखना पसंद करने लगे हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है और भारत में पॉपुलर ओटीटी (list of popular OTT platforms in India) प्लेटफॉर्म कौन-कौन से इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे, तो आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें और जानें आखिर ओटीटी क्या है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? (What is OTT Platform and full form of OTT platform in Hindi)

OTT PLATFORM KYA HAI IN HINDI : ओटीटी प्लेटफार्म का तात्पर्य over-the-top प्लेटफार्म से है। इस प्लेटफार्म के जरिए इंटरनेट के माध्यम से वीडियो या अन्य डिजिटल मीडिया संबंधित कंटेंट लोगों तक पहुंचाए जाते हैं।

भारत में मौजूद अब तक बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म खड़े हो चुके हैं और सभी अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म के अपने अलग-अलग एप्लीकेशन होते हैं और किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने से पहले हमें उसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

जैसे हम डिजिटल टीवी को रिचार्ज करते हैं, ठीक उसी प्रकार से हमें ओटीटी प्लेटफॉर्म के एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए उसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। दोस्तों जिस प्रकार से डिजिटल टीवी पर जो कार्यक्रम आते हैं, ठीक उसी प्रकार से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी कार्यक्रम प्रदर्शित किए जाते हैं।

मगर दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया कंटेंट काफी दमदार होता है और प्रत्येक कंटेंट की सीरीज बनाए जाते हैं और फिर लोग उन सीरीज को देखते हैं और इंटरटेनमेंट का एक नया आनंद उठाते हैं। आप सभी लोगों ने नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम का तो नाम सुना होगा, यह सभी सबसे बेहतरीन और ज्यादा देखे जाने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म बन चुके हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका देश में हुई थी और फिर धीरे-धीरे ओटीटी हमारे देश में भी आया और हमारे देश के लोग भी ओटीटी प्लेटफार्म के कार्यक्रम को देखना पसंद करने लगे।खासतौर से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वीडियो ऑन डिमांड, ऑडियो स्ट्रीमिंग जैसे कार्यक्रमों को लोग बड़े चाव से देखते हैं और इनकी डिमांड भी रखते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म की सर्विस कितने प्रकार की होती है? (How many types of OTT platform services in Hindi)

OTT PLATFORM KI SERVICE IN HINDI : अब आप सोच रहे होंगे कि जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म के एप्लीकेशन मौजूद हैं या फिर ओटीटी सेवा प्रदाता है, वह किन-किन प्रकार की सर्विसेस को अपने ग्राहकों तक पहुंचाते हैं, तो दोस्तों यह मुख्य रूप से तीन सर्विसेस को अपने ग्राहकों तक पहुंचाते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. Transactional video on demand ( TVOD) :-

    ओटीटी प्लेटफॉर्म की इस सर्विस में आप किसी भी टेलीविजन शो या फिर फिल्म को एक बार देखने के लिए उसे किराए पर ले सकते हैं या फिर आप चाहे तो उसे खरीद भी सकते हैं। इसका एक उदाहरण एप्पल आइट्यूंस है।

  2. Subscription video on demand ( SVOD) :-

    ओटीटी प्लेटफॉर्म के इस सर्विस में उपभोक्ताओं को वीडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट को देखने के लिए पेड सब्सक्रिप्शन लेना होता है। अमेजॉन प्राइम ओर नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन के आधार पर अपनी सुविधा देते हैं और इसमें ग्राहकों को ओरिजिनल कंटेंट देखने के लिए प्रोवाइड किए जाते हैं।

  3. Advertising video on demand ( AVOD) :-

    ओटीटी प्लेटफार्म में इस प्रकार के सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए विज्ञापन युक्त सुविधा तैयार की जाती है अर्थात ग्राहक अपने कंटेंट को देखने के दौरान कुछ ऐड भी देखता है।

भारत में प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म की लिस्ट क्या है? (List of popular OTT platforms in India)

Most popular OTT platform list in India in Hindi : दोस्तों हमारे देश भारत में भी अब ज्यादातर लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म को पसंद करने लगे हैं और इस पर ओरिजिनल कंटेंट को देखना पसंद करते हैं। हमारे देश में अब बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, तो चलिए जानते हैं, अपने भारत देश के कुछ प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म की सूची जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Hotstar
  • Voot
  • Zee5
  • Viu
  • SonyLive
  • ALTBalaji

ध्यान दें :-

दोस्तों इसके अतिरिक्त हमारे देश में और भी बहुत सारे नए नए ओटीटी प्लेटफॉर्म आने वाले हैं, जो अपने ग्राहकों को ओरिजिनल कंटेंट और वेब सीरीज देखने की सुविधा को उपलब्ध करवाएंगे।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के क्या-क्या फायदे हैं? (Benefits of OTT platform in Hindi)

OTT platform ke benefit in Hindi : दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म आने से बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • पहले के समय में लोगों को अपने पसंदीदा टीवी शो या मूवी को देखने के लिए केबल टीवी कनेक्शन यार डीटीएच कनेक्शन लेना पड़ता था और इसके लिए भी लोग मंथली सब्सक्रिप्शन के बेस पर पेमेंट किया करते थे, परंतु बस आज के समय में आप लोगों को इंटरनेट की आवश्यकता है और फिर आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ओरिजिनल और वीडियो कंटेंट को आसानी से देख सकते हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोगों को वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री और जो भी कंटेंट उपलब्ध कराए जाते हैं, वह सभी ओरिजिनल होते हैं इसका मतलब कि ऐसे कंटेंट किसी भी अन्य प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं होते।
  • आज के समय में अब फिल्में भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जा रही है और लोगों को सिनेमाघरों में भी जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोग अपने सुविधा और अपने समय अनुसार कभी भी किसी वक्त अपने पसंदीदा कार्यक्रम या मूवी को देख सकते हैं।
  • आप अपने पसंदीदा ओटीटी प्लेटफॉर्म के एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और उसका सब्सक्रिप्शन लेकर अपने स्मार्ट टीवी से अपने फोन को कनेक्ट करके उसका मजा बड़े स्क्रीन पर ले सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है (what is OTT platform in Hindi)? और भारत में प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म की सूची से (MOST POPULAR PLATFORM LIST IN INDIA IN HINDI)? संबंधित विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह लेख अवश्य पसंद आया होगा।यदि आपको आज का हमारा लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि वह लोग भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का आनंद उठा सकें। लेख से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।