मुकेश अंबानी जीवनी | Mukesh Ambani Biography in Hindi

विश्व के अमीर लोगों का जब भी नाम लिया जाता है तो इस लिस्ट में भारतीय मूल के ‘मुकेश अंबानी’ का नाम जरुर आता है. मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है, आज हम इस आर्टिकल में मुकेश अंबानी के जीवन के बारें में बताने वाले हैं, यहाँ आपको अंबानी परिवार ने कैसे एक छोटी सी कंपनी को दुनिया की सबसे मशहूर कंपनी में बदला वह भी पता चलेगा. मुकेश अंबानी के जीवन से हमें अनेक चीजें सीखने और समझने को मिलेगी, अगर आप एक व्यापारी है तो इनके बारें में आपको जरुर पढना चाहिए. तो चलिए शुरू करते है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के बारें में बताना –

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय (Mukesh Ambani ki Jivani in Hindi)

नाम मुकेश धीरुभाई अंबानी
निक नाममुकु
जन्मदिन19 अप्रेल 1957
जन्म स्थानयमन देश
नागरिकताभारतीय
गृहनगर मुंबई
घर का पताएंटीलिया, दक्षिण मुंबई
धर्महिन्दू
कास्टमोध वाणिक
पेशाभारतीय व्यापारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के CEO एंड अध्यक्ष
अचीवमेंटभारत के सबसे अमीर व्यक्ति
संपत्ति2,60,622 करोड़

मुकेश अंबानी का जन्म यमन देश में 19 अप्रेल 1957 को हुआ, इनके पिता धीरूभाई अंबानी और इनकी माता जी कोकिलाबेन यमन में काम किया करते थे. धीरुभाई अंबानी एक भारतीय गुजराती व्यापारी थे. मुकेस चार बहन भाइयों में से बड़े थे. मुकेश अंबानी ने अपने परिवार की गरीबी और अपने पिता की मेहनत को काफी करीब से देखा है. शायद यही वजह है की आज भी वह इतने अमीर होने के बाद सिंपल रहते हैं. इनके पिताजी धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस की नींव रखी और इस कंपनी को आगे बढ़ाने का कार्य अगर किसी ने किया तो वह मुकेश अंबानी ने करा.

मुकेश अंबानी का एजुकेशनल जीवन

स्कुल का नामहिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई
कॉलेज युनिवर्सिटी नामरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए

मुकेश अंबानी की शुरुआती पढाई मुंबई के स्कूल ग्रेंज हाई स्कूल से हुई, उसके बाद इन्होने केमिकल इंजीनियरिंग विषय में मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संसथान से करी. ग्रेजुएशन के बाद इन्होंने अपनी पढाई जारी रखते हुए अमेरिका चले गये वहां जाकार इन्होने स्टेनफोर्ड युनिवर्सिटी में दाखिला लिया. लेकिन यह अपने पापा के बिज़नस की वजह से अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाए.

मुकेश अंबानी का परिवारिक जीवन

पिता का नाम धीरूभाई अंबानी
माता का नामकोकिलाबेन अंबानी
बहनों का नामनीना एंव दीप्ती
भाई का नामअनिल अंबानी

मुकेश अंबानी के जीवन में परिवार का अहम रोल रहा है लेकिन आज अनिल अंबानी इनसे अलग हो चुके है. धीरू भाई अंबानी जो इनके पिता थे उनकी मृत्यु के बाद इन्होने कंपनी को दो हिस्सों में बाँट लिया. मुकेश अंबानी आज भी अपने परिवार के प्रति सवेंदनशील है. छोटे भाई अनिल अंबानी को और मुकेश अंबानी को दोनों के एक जैसी संपत्ति मिलने के बावजूद अगर आज कमाई देखी जाए तो मुकेश अंबानी अपने छोटे भाई से कई गुना ज्यादा रूपए कमा रहे हैं.

मुकेश अंबानी का वैवाहिक जीवन

मुकेश अंबानी की शादी 1985 में नीता अंबानी के साथ हुई थी, नीता उस समय डांस क्लास लगाया करती थी और एक वक्त धीरूभाई अंबानी ने उनका डांस देखा था. उसी समय उनके लिए रिश्ता भेज दिया था. आज इनकी शादी को करीब 27 वर्ष हो गये है और यह तीन बच्चों के बाप है. इनके दो बेटे और एक बेटी है, जिसकी शादी हाल ही में करी दी गई है और बेटे की शादी होने वाली है.

पत्नी का नाम नीता अंबानी
बेटी का नामईशा अंबानी
बेटों का नामआकाश अंबानी और अनंत अंबानी  

मुकेश अंबानी का शुरुआती करियर

मुकेश अंबानी अमेरिका में पढाई करते थे लेकिन उसी समय उनके पिता को पोलिएस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण से जुड़ा लाइसेंस मिल गया. अकेले पूरा काम ना संभालने की वजह से उन्होंने मुकेश को अमेरिका से बुला लिया. मुकेश ने पूरा मन लगाकर पापा के व्यवसाय को शुरू किया और बाद में पढाई के लिए दुबारा अमेरिका ना जाकर यही भारत में ही व्यापार शुरू करने का मन बनाया. उन्होंने अपने पिता के व्यापार को संभाला ही नहीं उसे एक अच्छे मुकाम पर भी पहुँचाया.

मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ मिलकर अपनी कंपनी का विस्तार किया और अब वे एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल, नेचुरल रिसोर्सेज और टेलीकोम के क्षेत्र में कदम बढाने लगे. कुछ ही समय में टेलिकॉम एंव क्षेत्र में मुकेश अंबानी और उनके पिता ने काफी सफलता पा ली थी. मुकेश अंबानी उस समय इतनी मेहनत करते थे की वह कहते हैं की उस दौर में हम हफ्ते में दो ही बार अच्छी नींद ले पाते थे, क्योंकि इतनी सुख-सुविधा नही थी और हर काम हमारे जाने के बाद ही शुरू होता था.

पिता की मौत से टूट गये थे मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने पिता के साथ मिलकर अपनी कंपनी को बड़ा किया, लेकिन 2002 में मुकेश के पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यु हो गई. पिता की क्षति से मुकेश टूट गये थे, उसी समय उन्हें अपनी कंपनी को दो हिस्सों में बांटना पड़ा. उसमे एक हिस्सा मुकेश अंबानी ने अपने पास रखा और बाकी हिस्सा अनिल अंबानी को दिया. रिलायंस अब दो भागो में बंट गई थी, इसी वजह से रिलायंस बहुत आगे बढने के बाद भी पीछे रह गई थी. पिता की मौत के सदमे से बाहर आना मुकेश के लिए काफी मुश्किल रहा था.

रिलायंस को एक बार फिर संभाला

मुकेश अंबानी 2005 में रिलायंस कंपनी के MD बने उसके बाद से उन्होंने अपने पिता के द्वारा शुरू करी गई इस कंपनी को बचाने का पूरा प्रयास किया और ऐसे-ऐसे फैंसले लिए जो आगे जाकर इस कंपनी को एक अच्छे मुकाम तक पहुँचाने में काम आये. मुकेश ने गुजरात में पेट्रोलियम रिफायनरी स्टार्ट करी, और आपको शायद पता होगा की यह सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी है जो हमारे देश में मौजूद है. यहाँ करीब 66800 बैरल पेट्रोलियम हर दिन निकाला जाता है. 2006 में मुकेश अंबानी ने फ्रेश स्टोर्स शुरू किये और अनेक शहरो एंव राज्यों में आज इनके स्टोर्स काफी अच्छे चल रहे हैं. यही वजह है की आज मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है.

2016 में रिलायंस JIO की शुरुआत करने के बाद इन्होने टेलिकॉम क्षेत्र में ऐसी क्रान्ति ला दी है की इस कंपनी के लॉन्च के बाद अनेक कंपनियों को बंद होना पड़ा या फिर अनेक कंपनियां मर्ज हो गई है. 2016 का यह कदम रिलायंस को एक नया मुकाम देने में काम आया और लुप्त हो चुकी रिलायंस एक बार फिर लोगों की जुबान पर आ गई है.

मुकेश अंबानी क्रिकेट प्रेमी भी है

कहते है की एक व्यापारी कुछ भी कर सकता है इन्होने पूरी क्रिकेट टीम ही खरीद रखी है, मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम मुकेश अंबानी ने 2008 में इस टीम को खरीदा था. अगर इस टीम की कीमत की बात करें तो यह 111 बिलियन डॉलर वाली टीम है.

मुकेश अंबानी को मिले अवॉर्ड एंव उपलब्धियां

मुकेश अंबानी ने अपने जीवन में अनेक सफलताएँ पाई है, आज उनके जैसे सफल होने का प्रयास अनेक उधमी कर रहे हैं. अगर हम बात करें की मुकेश अंबानी को कौन-कौनसे अवॉर्ड इत्यादि मिले है तो आप यह लिस्ट देख सकते हैं –

अवॉर्ड का नामकिसके द्वारा एंव कब दिए गये
वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्सTotal Telicom 2004
यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड2007  
चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड2007
बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर2010
बिजनेसमैन ऑफ द ईयर2010
स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मेडल2010
ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड2010
मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर)2010
दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 36 वां स्थान पर2014

मुकेश अंबानी की संपत्ति

अगर हम बात करें की मुकेश अंबानी के पास अभी कितनी संपत्ति है तो इस टेबल में आप उनकी संपत्ति का ब्यौरा देख सकते हैं.

नेटवर्थ8040 crores USD
सालाना कमाई15 करोड़
घर की कीमत12000 करोड़
वैनिटी वेन25 लाख रूपए (1)
कारों की संख्या एंव कीमत55 करोड़ रूपए (8)
कुल विमानबोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट (3)

मुकेश अंबानी से जुड़े कुछ विवाद

भारत के अमीर व्यक्ति होने के कारण विवादों में फंसना आम बात है इनकी जिंदगी से जुड़े कुछ विवाद –

  • इनपर प्राकृतिक गेस का अधिक मूल्य लागु करने का आरोप लगा है.
  • टेक्स चुराने का आरोप भी लगता है.
  • भारतीय सरकार एंव मुकेश अंबानी की साठ-गाँठ का आरोप हमेशा लगता है.
  • इनका घर एंटीलिया कब्जे की जमीन पर बना हुआ है यह आरोप भी लगा है.
  • अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी में मतभेद होने की खबरें अक्सर आती रहती है, एक बार मुकेश अंबानी ने इंटरव्यू में कहा था की वह उनका घरेलू मामला है.

मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • मुकेश अंबानी काफी शर्मीले इंसान है.
  • इन्हें फोर्मल कपड़े पहनना पसंद है.
  • फैशन इनसे है लेकिन फैशन खुद पर लागु कभी नहीं करते.
  • लोगों को सस्ता डेटा और कॉलिंग दर देने के लिए जियो को उन्होंने लगभग 6 महीने तक फ्री रखा था.
  • मुकेश अंबानी भारत के पहले ऐसे व्यापारी है जिसे सरकार द्वारा Z सेक्युरिटी दी है.
  • मुकेश अंबानी भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले भारतीय है.

निष्कर्ष

मुकेश अंबानी के जीवन पर अगर विस्तार से लिखें तो शायद एक दिन या दो दिन इनके बारें में लिखते हुए लग जायेंगे. इनकी जिंदगी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है और अगर आप एक उधमी है तो इनके बारें में जरुर पढना चाहिए. अपने जीवन में इनकी कुछ बातों को और इनके नेचर को जरुर समझें. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर जरुर करें ताकि आपके दोस्त भी मुकेश अंबानी के जीवन के बारें में पढ़ और समझ पाए.

Leave a Comment