कन्या सुमंगला योजना

देश मे बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत बालिकाओं के लिए कई कार्यक्रम चलाये जाते हैं, जिसमें बालिकाओं को कई सुविधाएं दी जाती हैं। इस योजना के तहत शिक्षा के क्षेत्र व अन्य क्षेत्रों में उनको प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा कई कार्य किये जा रहे हैं। राज्य की कन्याओं के बेहतर भविष्य के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा कन्या सुमंगला योजना का सुभारम्भ किया गया है। कन्या सुमंगला योजना 2021 के तहत बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक सरकार द्वारा पूरा खर्च दिया जाता है।

कन्या सुमंगला योजना क्या है (What is Kanya Sumangala Scheme)?

kanya sumangala yojana kya hai : इस कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत देश मे बेटियों के जन्म लेने पर उन पात्र लाभार्थियों को उनके जन्म से लेकर गेजुएट या उससे उपर तक की पढ़ाई तक कुल 15000 रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि प्रार्थीयो को 6 किस्तों में प्रदान की जाती है। देश मे लागू इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 में 16000 लडकियों को इस योजना से लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत वर्तमान मे सत्यापन का कार्य चल रहा है। यह सत्यापन होने के बाद उन्हे जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि बेटियों के खाते में ट्रांसफर की दी जाएगी। वर्तमान तक इस कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कुल 27000 से भी अधिक आवेदन मिल चुके हैं। इन सब 27000 आवेदनों में से लगभग 7000 आवेदकों को इस योजना मे अब तक लाभ प्रदान किया जा चुका है। जबकि अब तक लगभग 2100 से अधिक आवेदन वर्तमान मे लंबित है। बीते वितत्तीय वर्ष 2019-20 में कन्या सुमंगला योजना के के अंतर्गत 7000 बेटियों को अब तक लाभ पहुंचाया गया, 2020-21 में 16000 बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई व शादी तक की पूरा खर्चा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना के लाभ (Benefits of Kanya Sumangala Scheme)

Mukhyamantri kanya sumangala yojana ke labh : कन्या सुमंगला योजना के कुछ लाभ निम्न है –

  • उत्तर प्रदेश कन्या मे लागू इस सुमंगला कन्या योजना एक ऐसी पहल है जो की राज्य के बालिकाओं के विकास के लिए विशेष रूप से कार्य करती है और उनके सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है।
  • यह योजना राज्य में राज्य की बालिकाओं की सुरक्षा और संरक्षण, स्वास्थ्य एवं उनकी शिक्षा से संबंधित सभी प्रकार की बाधाओं को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य मे लागू की गई है।
  • उत्तर प्रदेश मे लागू इस योजना इस कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या 3,00,000 से कम होनी चाहिए तब ही वे बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • इस योजना मे अगर किसी परिवार मे अगर दो जुड़वा बच्चे तो उनको एक ही इकाई माना जाएगा।यदि उस राज्य की कोई महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय अगर जुड़वा बच्चों को जन्म देती है तो वह तीसरी लड़की भी इस योजना के लिए योग्य होगी, जुडवा को एक ही माना जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता व आवश्यक दस्तावेज (Eligibility and necessary documents for Kanya Sumangala Scheme)

उत्तर प्रदेश मे लागू इस कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो निम्न है।

  • इस योजना मे आवेदन करने वाले प्रार्थी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने अनिवार्य है।
  • आवेदक जो इस योजना मे आवेदन करना चाहते है उनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये या फिर तीन लाख से कम होनी चाहिए।
  • यदि किसी परिवार ने किसी भी अनाथ बच्चियों को गोद लिया है तो उसके अन्तर्गत परिवार मे अधिकतम गोद ली हुई दो लड़कियां इस योजना को इस योजना मे लाभ मिलेगा और इसी के साथ उस परिवार की दो और लड़किया भी इस योजना मे लाभ उठा सकती है। इसी प्रकार उस परिवार में 4 लड़कियो को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार मे से अधिकतम दो लड़कियां ही इसका लाभ मिलेगा।
  • आवेदक के परिवार का राशन कार्ड
  • आवेदक का आय का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक अकाउंट
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के अगर यदि बेटी गोद ली है तो उसके लिए उनको गोद लेने का प्रमाण पत्र भी देना होगा।
  • आवेदक की वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदन का उत्तर प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना के लिए कैसे आवेदन करें (How to apply for Kanya Sumangala Scheme)?

Mukhyamantri kanya sumangala yojana ke liye avedan kaise karen : कन्या सुमंगला योजना के लिए आप निम्न प्रकार से आवेदन कर सकते है।

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहा से आप इस योजना से संबंधित लाभ ले सकते है। https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा जो आपको सिटीजन सेवा वाले पेज पर ले जाएगा। https://mksy.up.gov.in/women_welfare/citizen/guest_login.php
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन वाले पेज पर क्लिक करना होगा जो की काफी आसान है जिसमे आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, पिता का नाम, गांव, मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • Step 4 – सारी जानकारी भरने के बाद आपको इस पूरी जानकारी को सेव करते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आपको रजिस्टर हो जाएगा। रजिस्टर करते समय ही आपके मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपका मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होगा।
  • Step 5 – रजिस्टर करने के बाद आपको अपनी आईडी व पासवर्ड से लॉगिन करना होगा जिसके बाद आप फार्म के लिए आवेदन कर सकते है।
  • Step 6 – लॉगिन करने के बाद पर क्लिक कर के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको कन्या सुमंगला योजना के बारे मे बताया गया है जिसके बारे मे आप यह पढ सकते है। इस लेख मे आपको इस योजना के लिए आवेदन करने का पूरा प्रोसेस समझ सकते है। उम्मीद करने है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

FAQ

प्रश्न 1 – कन्या सुमंगला योजना क्या है ?

उत्तर – कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई व शादी तक की पूरा खर्चा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

प्रश्न 2 – कन्या सुमंगला योजना की राशि कितनी किस्तों मे मिलेगी ?

उत्तर – कन्या सुमंगला योजना मे राशि 6 किस्तों मे मिलेगी।

प्रश्न 3 – कन्या सुमंगला योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर -सुमंगला कन्या योजना एक ऐसी पहल है जो की राज्य के बालिकाओं के विकास के लिए विशेष रूप से कार्य करती है और उनके सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है।