आधार कार्ड (Aadhar Card) में अपना मोबाइल नंबर कैसे चेंज कर सकते हैं।

How to update my new mobile number on my Aadhar Card details in Hindi: दोस्तों आज के समय में लगभग भारतवर्ष के प्रत्येक नागरिक के पास उसका आधार कार्ड होगा ही। आज हमारे देश में जितने भी भारतीय या फिर राजकीय व्यक्ति के प्रमाण पत्र होते हैं, उनमें से एक आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण है।आज के समय में बिना आधार कार्ड के किसी भी काम को नहीं किया जाता है और आधार कार्ड में हमें किसी भी प्रकार के बदलाव करने हेतु या फिर कुछ अपडेट करने हेतु उसमें एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने आधार कार्ड में पहले से पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना अनिवार्य होगा।कई लोग ऐसे होते हैं, जिनको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने की बेहद आवश्यकता पड़ जाती है, परंतु उन्हें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें ?, इस विषय पर किसी भी प्रकार की संपूर्ण जानकारी नहीं होती है।

आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि आज से अपने इस लेख में हम आपको आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं।यदि आप इस लेख को पढ़ने से पहले इस विषय से संबंधित जानकारी सर्च कर रहे थे, तो आज हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें और हमें उम्मीद है, कि यह लेख आपकी समस्याओं के निदान में काफी सहायक आपके लिए सिद्ध होगा।


आधार कार्ड क्या है ? (Full legal information about Aadhar card in Hindi)

Aadhar Card kya hai: आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा अपने देश के नागरिकों के पहचान के लिए एक विशिष्ट प्रमाण पत्र प्रदान किए जाने वाला एक कार्ड होता है। आधार कार्ड के अंदर 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है और यह संख्या आधार कार्ड धारक के पहचान के लिए विशेष रूप से जारी की गई होती है। 12 अंकों की संख्या के आधार पर भारतीय नागरिकों का पूरा बेवरा आप भारतवर्ष में कहीं पर से भी निकाल सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य माना जाता है।हमारे देश में सबसे पहली बार आधार कार्ड को संपूर्ण भारत वर्ष में 28 जनवरी वर्ष 2008 को आधिकारिक रूप से जारी किया गया। अब तक हमारे देश में जनवरी वर्ष 2020 के डाटा अनुसार 1.253 मिलियन से भी अधिक आधार कार्ड धारक मौजूद है। आधार कार्ड को 1 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के ऊपर के सभी नागरिकों को जारी किया जाता है।

अब आज के नए आधार कार्ड में आधार कार्ड के धारक को पहचानने के लिए क्यूआर कोड का भी इस्तेमाल किया जाता है और यह एक बेहद नई और सक्षम टेक्नालॉजी है।हम आधार कार्ड में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके किसी व्यक्ति विशेष के बारे में जानकारी को देख सकते हैं और उसे प्रमाणित कर सकते हैं।


आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट क्यों करें ? (Why we update new mobile number on Aadhar card in Hindi)


Aadhar card mein mobile number ko update karne ki avashyakta kyon: कभी-कभी हमें किन्ही कारणों की वजह से अपने आधार कार्ड में पहले से मौजूद मोबाइल नंबर को अपडेट करने की आवश्यकता आन पढ़ती है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना पहले से पंजीकृत किसी भी मोबाइल नंबर के सहायता के हम अपना कोई भी नया मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कर सकते हैं। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के दौरान या फिर किसी भी अन्य प्रकार केसंशोधन या सुधार करने के दौरान हमें ओटीपी चाहिए होता है और ओटीपी सीधे यूआइडीएआइ के द्वारा हमें सेंड किया जाता है और यह ओटीपी केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही सेंड किया जाता है।


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए क्या करें ? ( How to update new mobile number on my aadhar card in Hindi)

What is the legal process of update mobile number on Aadhar card in Hindi: अपने आधार कार्ड में हम अपने नए मोबाइल नंबर को बड़ी ही आसानी से बदल सकते हैं और हम चाहे, तो इसे ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन दोनों ही रास्तों के जरिए अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।हम आपको इस लेख में ऑनलाइन मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में कैसे अपडेट करें ? और ऑफलाइन मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में कैसे अपडेट करें ?, इन दोनों रास्तों के बारे में जानकारी देंगे और यह जानकारी नीचे इस प्रकार है।


आधार कार्ड में ऑनलाइन मोबाइल नंबर को अपडेट करने की प्रक्रिया ( What can you do online to update the new mobile number in Aadhaar Card? ) :-

Aadhar card mein mobile number ko update karne ke liye online process: यदि आप आधार कार्ड में ऑनलाइन घर बैठे अपने नए मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step . 1 आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना है।

  • Step . 2 अब यहां पर आपको “आधार अपडेट” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • Step . 3 अब आगे आप के होम स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा। यहां पर आपको “रिक्वेस्ट फॉर आधार कार्ड अपडेट’ नामक विकल्प पर क्लिक करना है।

  • Step . 4 अब यहां पर आपको “अपडेट आधार कार्ड डिटेल ऑनलाइन’ का एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • Step . 5 अब यहां पर आपको कुछ जानकारियां दी गई होंगी और जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको नीचे एक “प्रोसीड” नामक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • Step . 6 अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंकों का एक यूनिक नंबर यहां पर दर्ज करना होगा।

  • Step . 7 अब यहां पर आपको आपके स्टैंड पर दिखाया गया कैप्चा कोड खाली बॉक्स में भरना है और उसे वेरीफाई करने के बाद “सेंड ओटीपी” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • Step . 8 अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और इस पेज में आधार कार्ड में संबंधित कई प्रकार के सुधार करने के लिए आपके सामने विकल्प दिखाई देंगे। इन सभी विकल्पों में से आपको मोबाइल नंबर वाले विकल्प पर सही का चिन्ह लगाना है और उसके बाद “सबमिट” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • Step . 9 अब यहां पर आपको अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करना है, जिससे आप अपने आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं।

  • Step . 10 अब आपको अपने नए मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद उसे वेरीफाई करना है और वेरीफाई करने के दौरान आपके पुराने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाता है।

  • Step . 11 ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद हमें आगे “प्रोसीड” नामक विकल्प पर क्लिक करना होता है।

  • Step . 12 इतना करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट हो जाता है और अब आगे जो भी आप काम करेंगे इसी मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा।


    ध्यान दें :- मोबाइल नंबर को अपडेट करने के दौरान यदि आप से यहां पर किसी भी प्रकार का कोई डॉक्यूमेंट मांगा जाता है, तो आपको वह डाक्यूमेंट्स यहां पर ऑनलाइन अपलोड करने पड़ते हैं और फिर आपका मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट हो जाता है।

ऑफलाइन अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए क्या करें ( What is the offline procedure for updating new mobile number in Aadhaar card) :-

Offline procedure for updating new mobile number on Aadhar card in Hindi: हम ऑफलाइन तरीके से भी अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं और आइए जानते हैं कि ऑफलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए क्या करें ?, इस जानकारी को नीचे आप पढ़ें।

  • Step . 1 आपको ऑफलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट अपडेट सेंटर पर जाना होगा।

  • Step . 2 अब यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए एक आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।

  • Step . 3 नहीं मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आपको अपने इस फॉर्म में कुछ आवश्यक जानकारियों को भरने के बाद नए मोबाइल नंबर को भी दर्ज करना होगा।

  • Step . 4 मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए अपने आवेदन फॉर्म को एक बार शुरू से अंत तक जानकारियों की पुष्टि करें, जो भी आपने इस में दर्ज किया हुआ है।

  • Step . 5 जानकारियों की पुष्टि करने के बाद अब आपको यहां प्रमाणीकरण करने के लिए अपना बायोमेट्रिक वेरीफाई करवाना होगा।

  • Step . 6 अब आपको संबंधित कर्मचारी अपनी तरफ से मोबाइल नंबर को अपडेट करने के बाद एक रसीद प्रदान करेगा और इस रसीद में आपको न्यू संशोधन का एक रिक्वेस्ट नंबर प्रदान किया जाएगा और इस रिक्वेस्ट नंबर को आप को एक जगह पर सुरक्षित रख लेना है।

  • Step . 7 इस रिक्वेस्ट नंबर की सहायता से आप अपने आधार कार्ड में संशोधन के कार्यों को आसानी से घर बैठे ही ट्रैक कर सकते हैं।

  • Step . 8 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के बाद आपको नए आधार कार्ड को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है।

  • Step . 9 जब एक बार आपका मोबाइल नंबर यूआइडीएआइ के डेटाबेस में अपडेट हो जाएगा, तब आपको सारे आधार कार्ड से ओटीपी इसी अपडेटेड मोबाइल नंबर पर अपने आप ही आने लगेंगे।

  • Step . 10 आप चाहे तो यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके उनसे इस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हेतु उसका निवारण पा सकते हैं।

    आवश्यक सूचना :- भारत सरकार ने इसी वर्ष आधार कार्ड से संबंधित कई नए बड़े बदलाव किए हैं और उन बदलावों में से एक आप अब ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट नहीं कर सकते हैं और इसके लिए आपको संबंधित विभाग में जाना होगा, वहां से इस समस्या के निवारण हेतु सूचना प्राप्त करनी होगी।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख बेहद पसंद आया होगा।इस लेख से संबंधित यदि आपके कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और यह लेख यदि आपको वास्तव में सहायक सिद्ध हुआ हो तो उसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

FAQ:

  1. प्रश्न: आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए मुझे क्या चाहिए होगा ?
    उत्तर
    :- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर आधार कार्ड एनरोलमेंट अपडेट सेंटर में जाना होगा।

  2. प्रश्न: आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक चीज क्या है ?
    उत्तर
    :- आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपका कोई भी मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से पंजीकृत होना चाहिए।

  3. प्रश्न: मैं आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर को क्यों अपडेट करूं ?
    उत्तर
    :- मोबाइल नंबर अपडेट करने की आवश्यकता तब आती है, जब आपका मोबाइल नंबर बदलता है या फिर नए मोबाइल नंबर को आप इस्तेमाल करने लगते हैं, तब ऐसे में हमें अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करना पड़ता है।

  4. प्रश्न: मैं अपने नए मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए ऑनलाइन क्या करूं ?
    उत्तर
    :- नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने की सारी ऑनलाइन प्रोसेस इस लेख में बताई गई है, इसे आप शुरू से अंत तक पढ़े।

  5. प्रश्न: आधार कार्ड में ऑफलाइन मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए क्या करूं ?
    उत्तर:- आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को ऑफलाइन तरीके से बदलवाने के लिए आपको इसके लिए सबसे पहले आधार एनरोलमेंट अपडेट सेंटर पर जाना होगा।