बच्चों का आधार कार्ड (children Aadhaar card) कैसे बनवाएं?

Bacchon ka Aadhar Card kaise banaen: आज के समय में हमारे देश में किसी व्यक्ति विशेष के पहचान के लिए अनेकों प्रकार के पहचान पत्र होते हैं, परंतु आज के समय में सभी के पास अपना आधार कार्ड होना आवश्यक है। आज के समय में लगभग भारतवर्ष के प्रत्येक नागरिक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है और अब स्कूलों में बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए भी आधार कार्ड चाहिए और इसके अतिरिक्त राशन कार्ड में बच्चों का नाम दर्ज करवाने के लिए भी आधार कार्ड चाहिए और आज हम आपको इसी लेख में अपने बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं ? इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आपके जीवन में भी कभी ना कभी अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने से संबंधित आवश्यक जानकारी को हासिल करने की जरूरत पड़ी होगी और आज यह लेख आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हो सकता है।आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें और अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त करें।

बच्चों का आधार कार्ड क्यों बनवाना जरूरी है? (Why make children Aadhaar cards)

Child Aadhar Card information in Hindi: आज के समय में बच्चों को आधार कार्ड बनवाना बेहद आवश्यक है, क्योंकि बिना आधार कार्ड के बच्चों का दाखिला स्कूल में नहीं लिया जा सकता है। भारत सरकार ने आप देश के प्रत्येक बच्चों को अपना आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है और ऐसे में सभी बच्चों का आधार कार्ड उनके माता-पिता को बनवाना चाहिए। यदि हमें राशन कार्ड बनवाना है और उसने अपने परिवार के सदस्यों का सारा विवरण देना है, तो हमें अपने बच्चों का विवरण देने के दौरान उसके आधार कार्ड का विवरण भी देना अनिवार्य है। 12 अंकों का आधार कार्ड संख्या किसी भी व्यक्ति या फिर बच्चों की पहचान के लिए एक विशेष पहचान पत्र के जैसे हैं और यह आज के समय में सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें? (Special things to keep in mind while making Aadhaar Card for children)

How to make Baal Aadhaar card in Hindi: यदि आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं और कुछ विशेष बातों पर गौर करना चाहते हैं, तो हमें आधार कार्ड बनाते समय कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान देना चाहिए, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • यदि आप अपने नवजात शिशु का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • 0 से लेकर 5 वर्ष तक यदि हम अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इस परिस्थिति में हमें बच्चों का फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक रूप में स्कैन करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती, क्योंकि उम्र में बच्चों का फिंगरप्रिंट अच्छी तरीके से विकसित नहीं हो पाता है।

  • यदि आपने अपने 0 से लेकर 5 वर्ष के बच्चे का आधार कार्ड बनवा लिया है और वह बच्चा आपका अब 5 वर्ष से ऊपर का हो गया है, तो ऐसे में आपको बस आधार कार्ड सेंटर पर जाकर उसका फिंगरप्रिंट और आइरिश स्कैन करवा दें और ऐसे में पहले से जारी किया गया आधार कार्ड नंबर में कोई भी बदलाव नहीं होगा।

  • अंतिम बार जब आपका बच्चा 15 वर्ष की आयु को पार कर ले तब आपको एक बार फिर से अपने बच्चों का आधार कार्ड अपडेट करवाना है और उसके बाद से यह आधार कार्ड आपके बच्चे के साथ आजीवन काम में रहेगा।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (What are the documents required to get Aadhaar Card for children?)

Required documents for applying child Aadhar card in Hindi: यदि हम अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो ऐसे में हमें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से है।

  • यदि आपका बच्चा स्कूल जा रहा है और वह 5 वर्ष के अंदर की उम्र का है, तो ऐसे में स्कूल द्वारा जारी किया गया स्कूल आईडी कार्ड आपको आधार कार्ड बनवाते समय चाहिए होगा।

  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।

  • बच्चे के माता पिता का कोई भी एक निवास प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

  • यदि बच्चा 0 से 5 वर्ष तक का है, तो ऐसे में आप उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र भी आधार कार्ड बनवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • बच्चे के माता-पिता का कोई भी पहचान प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए उनका नामांकन कैसे करें? (Enrollment procedure for making Aadhaar Card for Children)

Full registration process for child Aadhar card in Hindi: दोस्तों यहां हम इस लेख में आपको जीरो से 5 वर्ष के बच्चों का आधार कार्ड के लिए नामांकन कैसे करें ? और 5 वर्ष से अधिक बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए उनका नामांकन कैसे करें ?, इन दोनों विषयों पर संपूर्ण जानकारी देंगे, इसके लिए आप नीचे बताए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • 0 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए आधार कार्ड में नामांकन प्रक्रिया (Enrollment procedure in Aadhar card for children from zero to 5 years) :-

  • जीरो से 5 वर्ष बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर जाएं और वहां पर आपको आधार कार्ड एनरोलमेंट फॉर्म लेना है।

  • आधार कार्ड एनरोलमेंट फॉर्म लेने के बाद आपको अपने बच्चे का उसमें जन्म प्रमाण पत्र और फोटो संलग्न करना है एवं इसके अतिरिक्त उसमें पूछी जा रही आवश्यक जानकारियों को भी आप को बड़े ध्यान पूर्वक से भरना है।

  • अगर जीरो से 5 वर्ष के उम्र का बच्चा है, तो ऐसे में बच्चे का बायोमेट्रिक स्कैन नहीं किया जाएगा और ना ही आइरिश स्कैन किया जाएगा बस बच्चे का आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन करने के दौरान देना है।

  • बच्चे का आधार कार्ड बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाता है और इस परिस्थिति में आपको अपना आधार कार्ड भी आवेदन करने के दौरान ले जाना आवश्यक है।

  • जीरो से 5 वर्ष के बच्चों का आधार कार्ड नीले रंग के कलर में यीशु किया जाता है और इस बात को आप ध्यान में रखकर आधार कार्ड को बनवाएं।

  • 5 वर्ष से अधिक बच्चों का आधार कार्ड नामांकन करने का क्या प्रोसेस है ( What is the nomination process for making Aadhaar card for children above 5 years)

  • 5 वर्ष से अधिक बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज चाहिए हमें जैसे कि, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल आईडी कार्ड और संस्था के लेटर हेड पर एक बोनाफाईड प्रमाणपत्र बनवाना होगा।

  • 5 वर्ष से अधिक के उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक और आयरिश स्कैन किया जाता है और इसके अतिरिक्त जब बच्चा 15 वर्ष की उम्र को पार करता है, तो इस डाटा को दोबारा से अपडेट करवाना अनिवार्य होता है।

  • इन सभी चीजों के अतिरिक्त बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड का विवरण आवेदन करने के दौरान चाहिए होगा।

ध्यान दें:-

यदि आपका बच्चा किसी भी सरकारी अस्पताल में जन्म लेता है, तो ऐसे में सरकार की तरफ से उसका नवजात आधार कार्ड बनाया जाता है, तो आप ध्यान से अस्पताल में पता करके अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा लें।

निष्कर्ष :-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति का आधार कार्ड होना चाहिए और बच्चों का भी आज के समय में आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य है। यदि आज से पहले आप अपने बच्चों के आधार कार्ड को बनवाने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे, तो यह लेख आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ होगा और आपको इस लेख को पढ़ने के बाद किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। हम चाहते हैं, कि इस बच्चों की आधार कार्ड से संबंधित इस जानकारी के लेख को आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस विषय पर एक स्थान पर संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

FAQ:

  1. प्रश्न: मेरा बच्चा 3 वर्ष का है क्या मैं अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकता हूं ?

    उत्तर :- बिल्कुल आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  2. प्रश्न: 0 से 5 वर्ष के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करें ?

    उत्तर :- इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड सेंटर पर जाना है और वहां पर अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है।

  3. प्रश्न: जब बच्चा 5 वर्ष से अधिक उम्र का हो जाए तो क्या आधार कार्ड को हमें अपडेट करवाना पड़ता है ?

    उत्तर :- यदि आपने अपने बच्चे का 0 से 5 वर्ष के बीच में आधार कार्ड बनवाया है और अब आपका बच्चा 5 वर्ष के उम्र को पार कर लिया है, तो ऐसे में आपको उसके पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना पड़ेगा।

  4. प्रश्न: 0 से 5 वर्ष के बीच के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है ?

    उत्तर :- 0 से 5 वर्ष के बीच बच्चों का आधार कार्ड स्कूल में दाखिले और राशन कार्ड के नए आवेदन के लिए चाहिए होता है एवं अन्य कामों में भी काम में आता है, इसलिए आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।