भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल जो हैं देश की धरोहर

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत देश अपने विशेष संस्कृति एवं सभ्यता के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत देश का विश्व में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान है। बात की जाए प्राकृतिक धरोहर की या फिर ऐतिहासिक स्थलों की दोनों ही दृष्टि से भारत एक धनी देश है।

भारत देश में कई ऐसे ऐतिहासिक स्थल है, जो भारत देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं, साथ ही ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Famous Historical Places of India in Hindi

इस पोस्ट में हम भारत के ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देश की धरोहर के रूप में जाने जाते हैं।

आइए जानते हैं वो ऐतिहासिक स्थल कौन से हैं:-

● लाल किला (Red Fort)

famous historical monuments of india, famous historical places in india, historical places in india in hindi
Lal Qila (Red Fort) Historical Places in Delhi in Hindi

लाल किला भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित वह ऐतिहासिक स्थल है, जिसे देखने के लिए केवल भारत देश ही नहीं अपितु विश्व भर से आने वाले पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इस इमारत का निर्माण सन 1648 में मुगल साम्राज्य के शासक शाहजहां द्वारा करवाया गया था। लाल किला दिल्ली आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

● सांची स्तूप (Sanchi Stupa)

introduction to historical places in india, historical places information in hindi, essay on historical monuments in hindi
Sanchi Stupa near Bhopal Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल जिले से 52 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव में स्थित यह स्तूप भगवान बुद्ध को समर्पित है। इस स्तूप का निर्माण सम्राट अशोक द्वारा कराया गया था, जो कि मौर्य काल के शासक थे। सांची स्तूप की अद्भुत कलाकृति ने इसे यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में स्थान दिलाया है। इस स्तूप को देखने के लिये देश-विदेश से भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं।

● आगरा फोर्ट (Agra Fort)

historical place in hindi language, introduction to historical places in india in Hindi, Best historical places in india in Hindi
Agra Fort in Uttar Pradesh

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह किला उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा जिले में स्थित है। इस किले का इतिहास बहुत ही दीर्घ है। इस किले को भी यूनेस्को ने सन 1983 में विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया है। इस किले की वास्तु शैली मुगल कालीन शानो शौकत को दर्शाती है। देश-विदेश के पर्यटकों के बीच आगरा का किला आकर्षण का प्रमुख केंद्र होता है।

● चारमीनार (Charminar)

Top historical places of India in Hindi, historical places in india essay, historical places in hyderabad in hindi
Charminar Hyderabad History in Hindi

चारमीनार हैदराबाद के तेलंगाना में मूसी नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। इसकी स्थापना सन 1591 में हुई थी। यह ऐतिहासिक स्थल होने के साथ-साथ मस्जिद है। यह इमारत अद्भुत कलाकृति का एक उदाहरण है। इस इमारत की संरचना भारतीय तथा इस्लामी वास्तुकला के रूप में है। यह भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

● खजुराहो मंदिर (Khajuraho Temple)

famous places in khajuraho in hindi, khajuraho temple khajuraho, madhya pradesh
Khajuraho Temple in Madhya Pradesh Information

यह मंदिर भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 950 से 1050 ईसवी में चंदेल राजाओं द्वारा किया गया था। यह मंदिर अपनी नागरा कृति एवं कामोत्तेजक मूर्तियों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक जानकारों के अनुसार 12 वीं सदी में इस मंदिर में कुल 85 मंदिरों का समूह था, जो कि 20 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ था, परंतु वर्तमान में अब केवल 20 मंदिरों का समूह बचा हुआ है, जो मात्र 6 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। खजुराहो मंदिर की अद्भुत कलाकृति में यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में अपना नाम दर्ज किया है।

दोस्तों यह थे भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल जो देश की धरोहर के रूप में जाने जाते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।