ब्लॉगिंग क्या है और कैसे शुरू करें?

Blogging kaise shuru Karen : दोस्तों आज के समय में लगभग कई सारे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं, कि वास्तव में इंटरनेट का सही इस्तेमाल करके आप घर बैठे केवल इंटरनेट के माध्यम से ही पैसे कमा सकते हैं।आज बहुत से ऐसे आपको रास्ते मिल जाएंगे जो इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने के लिए काफी है। आज हम आपको ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करेंगे। आज कई सारे लोग केवल ब्लॉकिंग करके ही घर बैठे हजारों लाखों की कमाई कर रहे हैं। लगभग सभी को पता है, ब्लॉगिंग क्या है। पर बहुत कम लोग जानते हैं, कि वास्तव में ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाए जाते हैं।यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

ब्लॉगिंग क्या है? (What is blogging in Hindi)

Blogging kise kahate Hain : दोस्तों आज से पहले जब ब्लॉगिंग का कोई भी नामोनिशान नहीं था तब लोगों को अपनी जानकारी को एक दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करने के लिए सामूहिक ग्रुप का इस्तेमाल किया जाता था और इस ग्रुप में केवल एक व्यक्ति जिस विषय पर उसे अधिक ध्यान ज्ञान है,उस पर वह लोगों को एक ही स्थान पर बैठा कर जानकारी प्रदान करता था।

मगर यह बेहद सीमित था, क्योंकि केवल उस व्यक्ति को जानने वाले ही उसके पास ज्ञान अर्जित करने के लिए आप आते थे और वह केवल सीमित लोगों को ही अपना ध्यान दे पाता था। मगर आज के समय में आप इंटरनेट के माध्यम से और कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट बना सकते हैं और अपने ज्ञान को अपनी जानकारी को और अपने अनुभव को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

आप ब्लॉगिंग के जरिए केवल सीमित लोगों के साथ ही नहीं जोड़ते अभी तो आप दुनिया भर के न जाने कितने लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, जिन्हें आप जानते भी नहीं होंगे। आज आप ब्लॉगिंग क्या है, इस विषय पर हमारी जानकारी को पढ़ रहे हैं, तो यह प्लेटफॉर्म ब्लॉगिंग कहलाता है क्योंकि आपको इस लेख के माध्यम से ही ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त हो रही है।

अब ब्लॉगिंग केवल ज्ञान बांटने तक ही सीमित नहीं रह गया है, अपितु आप ब्लॉगिंग के जरिए घर बैठे हजारों लाखों में कमाई भी कर सकते हैं। अब आइए नीचे इसे और भी विस्तार पूर्वक से जानने का प्रयास करते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और इसके लिए हमें क्या चाहिए? (How to start blogging in Hindi and What we need to start a blog)

Blogging shuru karne ke liye kya Karen : ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानना होगा और फिर उसी आधार पर आपको ब्लॉगिंग शुरू करनी पड़ेगी। हम आपको कुछ नीचे पॉइंट के जरिए ब्लॉगिंग को शुरू करने के आइडियल दे रहे हैं, कृपया आप उन्हें फॉलो करें।

  • सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुने :-

    आप ब्लॉगिंग को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं,पहला आप इसे फ्री में शुरू करते हैं और दूसरा आप कुछ पैसे निवेश करके इसे शुरू कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे, कि फ्री में और पैसे में ब्लॉगिंग शुरू करने के क्या फायदे हो सकते हैं।तो दोस्तों हम आपको बता दें फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए हमें थोड़े सीमित फीचर मिलते हैं और थोड़े पैसे निवेश करके ब्लॉगिंग शुरू करने पर आपको थोड़े एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते हैं और उनके कुछ अपने अपने एडवांटेज होते हैं।
  • सही और रुचि वाला ब्लॉगिंग का विषय चयन करें :-

    दोस्तों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनने के बाद आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक विषय की आवश्यकता पड़ेगी। इस विषय के आधार पर ही आप अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं और उसका निर्माण कर सकते हैं। दोस्तों ब्लॉकिंग का विषय चयन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी अंतरात्मा से पूछना है कि आपको किस विषय में रुचि है और आप किस विषय में अत्यधिक अच्छे तरीके से लोगों को विस्तार से और आसान शब्द के जरिए जानकारी दे सकते हैं। जब आपको पता चल जाए कि आपकी जिस विषय पर ब्लॉक शुरू करना चाहते हैं, उस पर आप अच्छे से लोगों को जानकारी दे सकते हैं, तो बस फटाक से उस विषय का चयन करें।
  • ब्लॉगिंग के विषय से संबंधित ही डोमेन नेम का चयन करें :-

    दोस्तों जब हम कोई भी बिजनेस या दुकान शुरू करते हैं, तो सबसे पहले हम अपने व्यवसाय या दुकान के लिए नाम निर्धारित करते है।उसी नाम के जरिए आपके व्यवसाय या दुकान को पहचान मिलती है और फिर आपसे लोग जुड़ते चले जाते हैं। कि किसी प्रकार से ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए हमें डोमेन नेम की आवश्यकता पड़ती है और यही हमारे ब्लॉक को पहचान दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।दोस्तों हम जिस विषय से संबंधित ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, उस विषय से ही मिलता जुलता हमें डोमेन नेम लेना चाहिए, ताकि लोगों को आसानी से आपके वेबसाइट का डोमेन नेम याद रहे और फिर वह आपके वेबसाइट पर दोबारा से जरूरत पड़ने पर आ सके।
  • सही वेब होस्टिंग का चुनाव करें :-

    दोस्तों अगर आप थोड़े पैसे निवेश करके ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए वेब होस्टिंग लेनी होगी। दोस्तों आप आप सोच रहे होंगे, कि आखिर वेब होस्टिंग होती क्या है ?।जिस प्रकार से मनुष्य को याद जानवरों को रहने के लिए एक घर की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार से ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए हमें वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। वेब होस्टिंग पर हमारा सारा ब्लॉगिंग का डाटा सुरक्षित रहता है और लोगों को 24 घंटे और सातों दिन जानकारी को उपलब्ध करवाने का कार्य करता है। आज बाजार में आपको बहुत सारी वेब होस्टिंग कंपनियां मिल जाएंगी, परंतु आपको एक ऐसे ही वेब होस्टिंग कंपनी का चुनाव करना है, अपने ग्राहकों को 99.9 प्रतिशत का अब टाइम उपलब्ध करवाती हो और जिसका कस्टमर सपोर्ट आपको 24 घंटे उपलब्ध मिलता हो। जितनी अच्छी वेब होस्टिंग रहेगी उतनी ही जल्दी आपका वेबसाइट पाठकों के लिए लोड होगा और यही गूगल चाहता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते हैं? (Tell me how many types of blogging are in Hindi)

Blogging ke prakar : दोस्तों ब्लॉगिंग कोई एक प्रकार की नहीं होती, यह अनेकों प्रकार की हो सकती है। आप जिस विषय पर अपने वेबसाइट को शुरू करते हैं, वही विषय ब्लॉगिंग का प्रकार बन जाता है। हम आपको उदाहरण के लिए समझाते हैं, कि आज टेक्नोलॉजी, शिक्षा, जनरल नॉलेज, स्वास्थ्य, मनोरंजन, समाचार आदि जितने भी टॉपिक के बारे में हम जानकारी देखते हैं या फिर पढ़ते हैं, एक प्रकार से यह सब ब्लॉगिंग के प्रकार ही कहलाते हैं। आप जिस विषय को ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए चुनते हैं, वही ब्लॉगिंग का प्रकार है।इसीलिए आप इस पर ध्यान ना दें, कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की है और किस प्रकार की ब्लॉग वेबसाइट को बनाना चाहिए यह सब फिजूल की बातें हैं। बस आप जिस विषय में लोगों को अच्छे से और साधारण शब्दों में जानकारी प्रदान कर सकते हैं, उसी विषय का चयन करके ब्लॉगिंग को शुरू करें।

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (How to start free blogging in Hindi)

Free mein blogging kaise shuru Karen : दोस्तों फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप गूगल ब्लॉग स्पॉट का सहारा ले सकते हैं। यह गूगल का एक प्रोडक्ट है और यहां पर बिना वेब होस्टिंग और बिना कस्टम डोमेन की फ्री में ब्लॉगिंग को शुरू किया जा सकता है। आज भी बहुत सी ऐसी वेबसाइट में मौजूद है, जो गूगल ब्लॉग स्पॉट पर बनाई गई हैं और उनसे लोग पैसा कमा रहे। गूगल ब्लॉक्स्पॉट के अलावा भी कई अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जो फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने का सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं। मैं आपको उनमें से कुछ फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के नाम को बताने वाला हूं, जो नीचे इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • Medium.com

  • WordPress.com

  • Tumblr.com

  • Weebly.com

    ध्यान दें :-
    यह कुछ ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के नाम है, जहां पर आप बिल्कुल फ्री में अपनी वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं, परंतु इनके अपने-अपने कुछ सामान कंडीशन है उनके हिसाब से आपको कार्य करते हुए ब्लॉगिंग को शुरू करना होगा। इसीलिए आप किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुनने से पहले उनके टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

क्या ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाया जा सकता है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन कौन से रास्ते हैं? (How to earn money from blogging and what are the best ways to earn money from blogging, tell me in Hindi)

Best way to earn money from blog in Hindi : दोस्तों वास्तव में आप ब्लॉगिंग को शुरू करके पैसा कमा सकते हैं, परंतु आपको इस क्षेत्र में धैर्य रखने की बहुत बड़ी आवश्यकता होती है। अगर आप सोच रहे हैं, कि आज हमने ब्लॉगिंग शुरू की और कल से पैसा आने लगेगा, तो आपकी सोच बिल्कुल गलत है। हमें इसे शुरू करने से पहलेको शुरू करना है, कि हम इसके जरिए केवल पैसे ही कमाएंगे। अगर आप ऐसा सोचेंगे तो आप अपने कंटेंट की क्वालिटी को खराब कर देंगे और पाठकों को एक सही कंटेंट मुहैया नहीं करवा पाएंगे। इसीलिए दोस्तों यदि आप वास्तव में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको शुरुआती समय में धैर्य रखने की आवश्यकता होगी। दोस्तों यदि आप धैर्य रखकर ब्लॉगिंग शुरू करेंगे तो मेरा मानना है, कि आप जरूर ब्लॉगिंग के जरिए एक न एक दिन घर बैठे ही पैसा कमाने में सफल होंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से बेहतरीन रास्ते मौजूद हैं।

  • गूगल ऐडसेंस के जरिए :-

    दोस्तों गूगल ऐडसेंस के जरिए ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग से पैसा कमाते हैं और लगभग हर एक ब्लॉगर गूगल ऐडसेंस पर ही पैसे कमाने की प्राथमिकता को स्वीकार करना पसंद करता है।

  • डिजिटल मार्केटिंग :-

    दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग के जरिए भी आप अपने ब्लॉग का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं।

  • एफिलिएट मार्केटिंग :-

    आजकल लोग वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाकर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसा कमा रहे हैं और यदि आप की वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है, तो आप भी इसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।

  • अपना खुद का प्रोडक्ट बेच कर :-

    दोस्तों आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर भी अपने वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं।

  • अन्य यूनिक तरीके :-

    दोस्तों आप अपने प्रेजेंस ऑफ माइंड का इस्तेमाल करते हुए एवं एक यूनीक आइडिया के जरिए अपने वेबसाइट का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं।बस केवल आपको अपने वेबसाइट पर काम करके अच्छा ट्रैफिक लाना है और फिर आप जैसे चाहे वैसे ब्लॉगिंग से या अपने वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज का हमने यह लेख अपने अनुभवों और अपने उनके क्षेत्र में किए गए कार्य और प्रैक्टिकल के आधार पर प्रस्तुत किया है। हमें उम्मीद है, कि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगा।