मोटापे से परेशान लड़कियों के लिए वरदान – अजवायन।

ajwain water reduce fatअजवायन औषधीय गुणों से भरपूर है। इसलिए इसे घर का वैद्य भी कहा जाता है। अजवायन को मसालों का राजा कहा जाता हैं, आयुर्वेद में भी अनेक दवाओ में इसका उपयोग किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अजवायन के ऐसे प्रयोग के बारे में जो मोटापे से परेशान लड़कियों के लिए वरदान से कम नहीं। अजवायन बहुत गर्म होती हैं इसलिए इसको सिर्फ सर्दियों में ही करे, और वो लडकिया बिलकुल ना करे जिनको अभी माहवारी शुरू नहीं हुयी हो। इस प्रयोग से रुके हुए और अनियमित पीरियड्स भी सही होंगे। तो इसको ज़रूर आजमाइये-

क्या हैं ये प्रयोग।

अजवायन का पानी मोटापे को भी कम करने के काम आता है। जी हां, यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि अजवायन का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से मोटापा प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है। अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। तो अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो, कुछ दिनों तक इस नुस्‍खे को आजमाइये और असर देखिये। वैसे तो आपको इसका असर मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा पर अगर प्रभावी परिणाम चाहिये तो, 45 दिन लगेंगे। वजन कम होना आपके शरीर के प्रकार पर भी निर्भर करेगा।

कैसे तैयार करें अजवायन का पानी

50 ग्राम अजवायन लें (आप चाहें तो 25 ग्राम भी ले सकते हैं पर 50 ग्राम ज्‍यादा प्रभाव शाली है), अजवायन को 1 गिलास पानी में रातभर के लिये भिगो कर छोड़ दें और फिर सुबह पानी को छान लें। उसके बाद पानी में आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर डाल लीजिये, 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें और सुबह खाली पेट पी लें। यदि आप चाहें तो उसी अजवायन को धूप मे सुखा कर फिर से दूसरे दिन भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन तीसरे दिन आपको नयी अजवायन का प्रयोग करना होगा।

ध्यान दे इन बातो का

मोटापे के लिए अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये कुछ जरुरी बातों का पालन करें-चावल पूरी तरह से छोड़ दें, रोटियों का संख्‍या घटा दें। मतलब अगर आप दो राटी खाते हैं तो उसे आधा कर दें, आलू, शक्‍कर, फास्‍ट फूड और ऑइली फूड ना खाएं, भोजन करने के एक घंटे तक पानी ना पियें। यह उपचार उन महिलाओं के लिये खास है जिन्‍हें पीरियड्स की समस्‍या है और जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है।

अजवायन का सेवन हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलवाने में मददगार होता है। पाचन शक्ति को मजबूत बनाने वाली अजवायन भोजन के स्वाद को भी बढ़ाती है। पेट संबंधी विकार जैसे एसिडिटी, कब्ज, गैस, अपच और कब्ज आदि कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में अजवायन रामबाण साबित होती है। इसमें प्रोटीन, फैट, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन भी पाया जाता है।

आपकी किडनी में यदि स्टोन की समस्या है तो अजवायन का सेवन इसमें में फायदेमंद होता है। अजवायन के सेवन से आपके शरीर का पाचन तंत्र मजूबत होता है। अजवायन का सेवन स्टोन के कारण उठने वाले दर्द को भी शांत करता है और स्टोन के बढ़ते आकार को भी रोकता है।

Source

2 thoughts on “मोटापे से परेशान लड़कियों के लिए वरदान – अजवायन।”

  1. Mera wait 7-8 kg jayada h. Mujhe kabaj ki problem bhut hi jayda h. Mujhe ajwain ka pani pite ko 5 din ho chuke h . mujhe elargy ki problem h, kya mere ajwain asar kregi?, mera wait pichle 3 -4 monrh se teji se bas rha h. M kya kro ?

  2. Sir, mera weight 93 kg hai. Meri age ki sabhi ladkiyon ka age 50-60 kg hai. Mere weight ke sath mera pet bhi bahar dikhta hai jo muje accha nahi lagta. Mere weight kam kaise hoga? Mene dieting ki lekin kuch fark nahi hua. Thank you in Advance.

Comments are closed.