गर्मियों में करें ये 5 उपाय, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

motapa kam karne ke liye gharelu upcharआज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की बीमारी से पीड़ित है। मोटापा देखा जाएं तो गलत खानपान से ही होता है, और शरीर की सुंदरता में भी भंग डालता है। इससे हमारे शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। अक्सर आपने बहुत से लोग देखें होंगे जो वजन कम करने के लिए दिन रात डाइटिंग करते रहते हैं, और जिम जाकर अपना पसीना बहाते है पर ऐसा करने से भी ज्यादा फायदा नही होता। गर्मी का मौसम आ गया है।

जिसमें आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है। इतना ही नहीं आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। बस कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी होगी। जिससे आपका वजन जल्द से जल्द कम हो जाएं। निकली हुई तोंद किसे पसंद होती है। कभी-कभी इस तोंद की वजह से आपको लोगो के सामने शर्मिंदा भी होना पडता है। अगर आप चाहते है कि इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

दही
गर्मियों के मौसम में दही खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ-साथ पोषक तत्व मिलेगे। साथ ही आपका वजन कम किया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा। जिससे आप कम खाएगे।

लौकी
गर्मियों के मौसम में लौकी, तुरई खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच जाते है। साथ ही आपको पाचन संबंधी समस्या नहीं होती है। साथ ही यह आपकी तोंद को कम करने का भी काम करता है।

छाछ
छाछ के फायदों के बारें में कौन नहीं जानता है। यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन करने से आपको कई बीमारियों से बचने के साथ-साथ अपना मोटापा भी कम कर सकते है। इसका सेवन आप मसालों के साथ या फिर खाने के साथ कर सकते है।

नींबू
नींबू हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर को स्फूर्ति, ऊर्जा मिलती है। जोकि वजन कम करने में फायदेमंद है। इसलिए इसका दिन में कई बार सेवन करें।

ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें
खासतौर से गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना आपका वजन तेजी से कम कर सकता है। इन दिनों में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। साथ ही फैट कम होता है। इसके साथ-साथ आप व्यायाम को भी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। जिससे आपका वजन तेजी से कम हो।

Source

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *