सिर्फ एक महीनें में यूं बढाएं अपना वजन

weight gain diet plan in hindiआज के समय में सभी अपने मोटापा को कम करने के लिए अधिक मेहनत करते है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। उनके पास मोटापा नाम की कोई चीज नहीं होती है। वह चाहते हैं कि कैसे मोटे हों ? इसके लिए न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं? कुछ लोगों का वजन कम होने से लोगों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो घबराने की जरुरत नहीं है। बस अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ-साथ ये टिप्स अपनाएं। सिर्फ 1 महीने में आप भी मनचाही बॉडी पा सकते है। जानिए कौन से टिप्स 1 महीने में आपका वजन बढा देंगे।

आहार पर ध्यान दें
बजन बढाने के लिे सबसे जरुरी चीज है तो वो है। हमारा खानपान। इसी से हमारी सेहत बनती है। इसलिए खानपान में कैलौरी वाली चीजों का सेवन करना बहुत ही जरुरी है। रोजाना कम से कम 500 अतिरिक्त अपने खाने में कैलोरी लें। इससे आप जितनी कसरत करेगी। उससे बचकर आप आपकी हेल्थ बना सकती है।

कैलोरी पर ध्यान दें
अगर आप चाहते है कि आपका वजन बढे तो इसके लइए रोजाना अपनी डाइट में कौलोरी का सेवन अधिक करें।जिससे आपका वजन जल्दी से जल्दी बढ़ जाएं।

थोड़े-थोड़े टाइम में खाएं खाना
आमतौर में दिन में तीन बार खाना खाते है, लेकिन बीच में कम से कम दो बार और कुछ लें। इसके बीच का अंतराल कम से कम 30 मिनट का होना चाहिए। साथ ही सोने के 3 घंटे पहले खाना खाएं। जिससे आपको कोई पाचन या फिर और कोई समस्या न हो।

हेल्दी फूड का सेवन करें
यह सबसे बड़ी बात है। आज के समय में खाना तो सभी खाते है, लेकिन वो खाना हेल्दी है कि नहीं। इस बात पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते है। जिसके कारण हमें ये समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए हेल्दी खाना ही खाएं।

दूध और नट्स लें
आपके लिए सबसे अच्छा फू़ड है ये। इसके लिए आप रोज एक गिलास दूध सेब या फिर केले के साथ लें। इसके अलावा आप चिकन, अंडे, फल, सब्जी और नट्स का सेवन कर सकते है।

पानी भी है बहुत जरुरी
हमारे शरी को पानी की अधिक मात्रा में जरुरत होती है। इसलिए अधिक मात्रा में पानी पिएं। जिससे कि अगर आपको कोई एक्सरसाइज करें तो पानी आपके शरीर में खूब हो।

एक्सरसाइज
अगर आप चाहते है की आपका वजन बढे तो इसके लिए थोड़ी एक्सरसाइज बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप डेड लिस्ट, मिलिट्री प्रे, बेंच प्रेस, स्क्वेट्रस और भी कसरत करके अपनी मांसपेशियो को तन्दूरूस्त रख सकते है।

Source

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *