क्या आप बदलते मौसम के साथ बीमार पड़ते हैं? अपनायें ये हेल्थ टिप्स

health tips for seasonal changes in hindiमौसम की बदलती लय हमारे जीवन और शरीर में होने वाले बदलावों की याद दिलाती है। बदलता मौसम हमारे शरीर के संक्रमण को प्रभावित करता है। अच्छा स्वास्थ्य सुनिष्चित करने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा एवं कई चीज़ो में बदलाव लाना होगा जैसे आहार, दिनचर्या, आदि। आज हम आपके लिए कुछ सुझाव लेके आये हैं जो आपको सर्दी में स्वस्थ रहने में मदद करेंगें।

ज्यादा से ज़्यादा फाइबर खायें
फाइबर से भरपूर फल और खाद्य पदार्थ जैसे सेब, ओट्स, बादाम हमारे इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी है। सॉल्युबल फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह वज़न और मधुमेह का स्तर घटाने में भी मदद करता है। हाई फाइबर आहार उन लोगों के लिए वरदान है जो सर्दियों में पाचनतंत्र की समस्यायों से ग्रसित रहते हैं।

हरी और नारंगी सब्जियाँ खायें
सर्दियों में ताज़ी सब्ज़ियाँ और फल का भरपूर आनंद उठायें। मुख्य रूप से गहरे हरे और नारंगी सब्ज़ियाँ जैसे फल पालक, काले, स्विस, गाजर और संतरे। यह सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं तथा हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्त्वपूर्ण हैं। इसके साथ अपने शरीर को पानी की कमी से भी बचाये रखना ज़रूरी है। सर्दियों में कम से काम 3-4 लीटर पानी ज़रूर पियें।

मसालों का प्रयोग करें
प्याज, लहसुन, अदरक, हल्दी एवं अन्य मसाले ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि शरीर के ताप को भी नियमित करते हैं। पारंपरिक रूप से ये सब मसाले चिकित्सा और आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किये जाते हैं। भारतीय मसालों का कोई मुकाबला नहीं है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। शरीर की सूजन से लेकर हृदय रोग तक मसालों के नियमित प्रयोग से आप ऐसी कई गंभीर बिमारियों से दूर रहेगें।

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता खायें
प्रोटीन से भरपूर नाश्ता शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखने में लाभकारी होता है। पैक्ड खाद्य पदार्थों से दूर रहें। ये खाने में स्वादिष्ट लग सकते हैं परन्तु वास्तव में ये पदार्थ आपके शरीर के लिए हानिकारक हैं। कुकीज़, केक, पेस्ट्री, पास्ता, बर्गर, ब्रेड, डोनट, पिज्जा और अन्य मैदे से बने खाद्य पदार्थ शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं। चावल, जौ, गेहूँ और अन्य ऐसे फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें।

कसरत पर ध्यान दें
यदि आप कसरत के लिए बाहर जाने के इच्छुक नहीं हैं तो घर पर ही व्यायाम की व्यवस्था करें। योग, एरोबिक्स और अन्य ऐसे व्यायाम जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगें। कोशिश करें और बाहर सैर के लिए भी जायें।

ऊपर लिखित सुझाव विशेष रूप से सर्दियों में शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए हैं। परन्तु आप इनका लुफ्त साल के हर मौसम में उठा सकते हैं। इन आदतों को अपने दैनिक जीवन शैली में अपनाये। हमेशा भोजन को सही तरीके और सही समय पर खायें अन्यथा आपको पाचनतंत्र की समस्यायों से जूझना पड़ सकता है। इस कारण आपका वज़न भी बढ़ सकता है साथ ही साथ सर्दियों से सम्बंधित रोगों का भी सामना करना पड़ सकता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *