वजन घटाने में सहायक है अंकुरित अनाज

Ankurit Anaj in Hindiआजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य के पास न तो अपने लिए समय है और न ही अपने घर परिवार और रिश्तेदारों के लिए। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अपने सेहत का ख्याल नहीं रखेंगे तो आने वाला समय आपके लिए मुश्किलों से भरा होगा ? इसलिए आपको अपने खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि अंकुरित अनाज भोजन में शामिल करके आप अपने शरीर और बालों को सुडौल और सुन्दर कैसे बना सकते हैं?

जैसा की आप सब जानते हैं कि अंकुरित अनाज (Sprouted Grain) को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए Healthy रहने के लिए अंकुरित अनाज का सेवन बहुत जरूरी है। आपको अंकुरित अनाज के फायदों के बारे में भी पता होना चाहिए। यदि आप यह जान जाएंगे कि अंकुरित अनाज आपको कैसे फिट रखता है तो आप खुद-ब-खुद अंकुरित अनाज का सेवन करेंगे। यह जानना भी जरूरी है कि आखिर आपको अंकुरित अनाज के क्या फायदे हो सकते हैं। आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि क्या अं‍कुरित अनाज कैलोरी से भरपूर होता है या नहीं। इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए कि अंकुरित अनाज के जरिए आप वजन घटा सकते हैं या नहीं। तो आइए जानें अंकुरित अनाज के क्या-क्या फायदे हैं ?

अंकुरित अनाज या Sprouts में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) हमारी सेहत के लिए कई तरह से उपयोगी हैं, इन सब में Fiber बहुत अधिक होता है इसलिए इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता है और शरीर को भरपूर ऊर्जा (Energy) मिलती है। अंकुरित अनाज को रेगुलर डाइट में शामिल करने पर आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं :-

सुधरता है पाचन (Digestion)
Sprouts में मौजूद फाइबर Body के Function को ठीक करता है। इन्हे खाने से पाचन तंत्र (Digestive System) सुधरता है और कब्ज (Constipation) से राहत मिलती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत
अंकुरित अनाज में मौजूद Nutrients हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। रोज एक कटोरी अंकुरित अनाज (Sprouted Grain) खाने से हमारी हड्डियां (Bones) मजबूत होती हैं।

शरीर को करता है Detoxify
रोज अंकुरित अनाज खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक Acids आसानी से बाहर निकलते हैं। यह बॉडी को Natural Detox करता है और कई बीमारियों से बचाता है।

Sprouts से मिलती है एनर्जी
स्प्राउट्स में विटामिन A, C, B-6 और K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पर्याप्त मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी मौजूद होते हैं। ये न्यूट्रीएंस शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं।

स्किन होती है Glow
अंकुरित अनाज में Antioxidants भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से झुर्रिया दूर रहती हैं और स्किन Glow करती है। ये वेजिटेरियन डाइट का एक बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं।

आंख और बाल को बनाता है खूबसूरत
स्प्राउट्स से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। इससे मसल्स, आंख और बाल पर अच्छा असर पड़ता है। इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है।

स्प्राउट्स से वजन होता है कम
स्प्राउट्स में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इससे बॉडी को सही मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

बीमारियां से रहेंगे दूर
इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाते है। रोज स्प्राउट्स खाने से कई बीमारियों का खतरा टलता है।

Source

loading...

Comments

  1. By Ritesh Kumar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *