प्रेग्नेंट होने के टिप्स pregnant hone ke tips

दोस्तों यह बात हम सब जानते हैं कि आज के जमाने में सबसे पवित्र रिश्ता शादी का रिश्ता माना जाता है। और शादी हो जाने के तुरंत बाद ही लोगों में यह जानने की उत्सुकता ज्यादा होती है कि आप उन्हें खुशखबरी कब देने वाले हैं, यानी कि आप मां-बाप कब बनने वाले हैं। ऐसे में हर महिला प्रेग्नेंट होना चाहती है। परंतु उसे निराशा तब हाथ लगती है जब वह बार-बार प्रेग्नेंट होने के लिए ट्राई करती है परंतु वह हो नहीं पाती है। उसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपसे यही बातें शेयर करेंगे। कि आखिर में सही टाइम पर प्रेगनेंसी ना होने का क्या कारण होता है या फिर अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं तो आपको क्या-क्या चीज फॉलो करनी चाहिए।

इन तरीकों से आप हो सकते हैं प्रेग्नेंट

1. गर्भ निरोधक गोलिया खाना छोड़ना पड़ेगा
जब दो लोग एक शादी जैसे पवित्र बंधन में बंध जाते हैं तो सबसे पहले वह लोग चाहते हैं, कि कुछ समय वह लोग एक दूसरे के साथ बिताए। ताकि वह एक दूसरे को अच्छे से समझ सके और अपना फ्यूचर प्लान कर सके। ऐसे में प्रेग्नेंट होने से बचने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां खाती हैं। पर एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि ज्यादा गर्भनिरोधक गोलियां खाने से आपके शरीर में प्रेगनेंसी के लिए बनने वाला अंडा कमजोर हो जाता है जिससे प्रेग्नेंट होने में प्रॉब्लम होती है। इसलिए बेहतर है कि आप गर्भ निरोधक गोली लेना बंद करदे बल्कि कंडोम का इस्तेमाल करें।

2. Pregnant होने के लिए कब शारीरिक संबंध बनाए
अगर आप सही समय पर प्रेग्नेंट होना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सही समय पर आपस में शारीरिक संबंध बनाए। डॉक्टर का भी यही मानना है कि 1/2 पीरियड के अंदर ovulation बनता है। ऐसे में पति पत्नी अगर आपस में शारीरिक संबंध बनाते हैं तो प्रेग्नेंट होने के चांस ज्यादा होते हैं। मान लीजिए आप का पीरियड 14 फरवरी को आता है और उसके बाद दोबारा यह पीरियड फिर से 14 या 15 फरवरी को आएगा, ऐसे में आपका प्रेग्नेंट अंडा 24 फरवरी को बनना चालू होगा। इसलिए उस समय संभोग करना आपके लिए बेहतर होगा।

3. Ovulation के Time पर शारीरिक संबंध बनाए
चलिए आपकी एक मुश्किल हम और सॉल्व कर देते हैं। हर कोई इस बारे में पता नहीं लगा पाता है कि उसके शरीर में प्रेग्नेंट होने वाला अंडा कब बनता है। डॉक्टर का मानना है कि गर्भाशय अंडा पीरियड के टाइम पर बनना शुरू होता है। जिस समय आप को पीरियड आता है उस दिन से लेकर 14 दिन के बाद आपका अंडा बनकर तैयार हो जाता है। उस वक्त अगर आप आपस में शारीरिक संबंध बनाते हैं तो आप प्रेग्नेंट हो सकते हैं। जिन लोगों को नियमित रूप से मासिक धर्म आता है उन्हें प्रेग्नेंट होने में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है। परंतु अनियमित रूप से मासिक धर्म आने पर अंडा अपने शरीर में कब बन रहा है इसके बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *