यह गलतियां करने से माता रानी जानिए क्यों हो जाती है नाराज

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल माता रानी के दिन चल रहे हैं। यानी कि नवरात्रि चल रही है। ऐसे में हर मंदिर और हर जगह आपको धूमधाम नजर आएगी। हर जगह आपको माता रानी के जयकारे सुनाई देंगे। इस 9 दिन में कई लोग पूरी श्रद्धा भावना के साथ माता रानी का उपवास रखते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए उनसे कहते हैं। परंतु ना चाहते हुए भी कई बार हम नवरात्रों में ऐसी भूल कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारी मनोकामना पूरी नहीं हो पाती है। और माता रानी हमसे नाराज हो जाती हैं। आज हम आपको उसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे।

navratri pooja special tips in hindi

ना करें ये गलतियां:

# अगर आपने नवरात्रि के व्रत रखे हुए हैं। तो आपको नवरात्रि के दिनों में नाखून नहीं काटने चाहिए। अगर आप बच्चे का मुंडन संस्कार करवाना चाहते हैं तो इसके लिए नवरात्रि के दिन सबसे शुभ माने जाते हैं।

# अगर आप 9 दिन का उपवास रख रहे हैं या फिर आपने 9 दिन के उपवास नहीं रखें है, तो भी खट्टे और चटपटी पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी इंद्रियों पर नकारात्मक उर्जा का प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा घर में प्याज, लहसुन, मांस-मदिरा का भी उपयोग नहीं होना चाहिए।

# दोस्तों यह बात तो आप सब जानते हैं कि आज से नहीं बल्कि सदियों से प्रथा चली आ रही है, कि नवरात्रि के दिनों में कन्या पूजन किया जाता है। ऐसे में हर किसी को अपने घर में कन्या पूजन जरूर करना चाहिए। अगर आपके घर में कोई कन्या आई है तो उसे भोजन अवश्य करवाएं। उसे कभी भी खाली हाथ घर से ना जाने दें।

# अगर आपने 9 दिन का उपवास रखा है तो आपको अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। अगर किसी कारणवश आप घर से बाहर जाते हैं, तो अपने घर को पूरी तरह से बंद करके ना जाएं। कहीं ना कहीं से खिड़की या दरवाजा खुला छोड़ दे। ताकी माता रानी आपके घर में प्रवेश कर सके।

# जिन लोगों ने नवरात्रि के व्रत रखे हैं उन लोगों को दिन में नहीं सोना चाहिए। क्योंकि दिन में सोने से उम्र कम होती है और शरीर में आलस बना रहता है। वैसे तो नवरात्रि राक्षीय शक्तियों का अंत करने का समय होता है। इसलिए कभी भी घर में अंधकार नहीं रखना चाहिए और ना ही काले रंग का वस्त्र पहनना चाहिए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *