ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

आपने कई बार ऐसे लोगों के नाम सुने होंगे जो ब्लॉगिंग के जरिये लाखों की कमाई कर रहे हैं, और उनके बारे में सुनकर आपके दिल में भी ख्याल आया होगा कि क्या वाकई ऐसा संभव है। यदि आपके दिल में भी यह सवाल है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा बिल्कुल संभव है।

यदि आपको लिखने का शौक है और किसी विषय पर आपको महारत हासिल है, तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा कैरियर का विकल्प बनके उभर सकता है। पर इस विकल्प को आप तभी चुने जब आपकी लिखने में रूचि हो, अन्यथा नहीं। ब्लॉगिंग के लिए ज़रूरी है कि आप रोजाना अपने ब्लॉग पर कंटैंट या सामग्री डालते रहें।

अच्छी ट्रेफिक लाने के लिए ब्लॉग को रोजाना अपडेट करते रहना और उस पर कुछ नया लिखते रहना ज़रूरी है। ब्लॉग पर रोजाना नयी सामग्री डालने से पाठकों को नयी-नयी जानकारी मिलती रहेगी और वो रोजाना आपके ब्लॉग को पढ़ने आएंगे। इसके अलावा नए विजिटर्स को ब्लॉग तक लाने के लिए भी ब्लॉग अपडेट करते रहना ज़रूरी है क्योंकि जितनी अधिक सामाग्री ब्लॉग पर डाली जाएगी, उतना अधिक आपका ब्लॉग सर्च इंजिन में ऊपर दिखाई पड़ेगा।

how to make money with a blog for beginners in hindi

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको ये जानना ज़रूरी है कि ब्लॉग से पैसे कमाते कैसे हैं. आइये जानते हैं किस प्रकार ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे आम तरीका है, अपनी साइट पर विज्ञापन देना। मुख्यतः दो प्रकार के विज्ञापन होते हैं जिनके जरिये आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं-

1) CPC / PPC विज्ञापन: यानि कि प्रति क्लिक मूल्य (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है)। विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।

2) CPM विज्ञापन: CPM विज्ञापन, या “प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत”, ऐसे विज्ञापन हैं जिनसे आय इस बात पर निर्भर करती है कि कितने लोग आपका विज्ञापन देखते हैं। प्रति 1,000 इंप्रेशन के आधार पर आपको एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

इस प्रकार के विज्ञापनों के लिए सबसे लोकप्रिय नेटवर्क Google AdSense है। Google AdSense का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आपको विज्ञापनदाताओं के सीधे संपर्क में रहने की आवश्यकता नहीं है। आप बस अपनी साइट पर बैनर लगाते हैं, गूगल AdSense आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों का चयन करता है, और आपके दर्शक विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। यदि किसी कारण से गूगल AdSense आपके लिए काम नहीं करता है, तो कुछ अन्य ऐसे कार्यक्रम हैं जो गूगल AdSense की तरह ही काम करते है। इनमें Chitika, Infolinks, और Media.net आदि प्रमुख हैं।

how to make money with blogger and adsense for beginners in hindi

Google Adsense के सबसे अधिक लोकप्रिय होने का कारण यह है कि यह आपको आपको सबसे ज्यादा CPC (Cost Per Click) देता है। पर याद रखें, गूगल Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense पर आवेदन करना होगा। अगर Adsense को आपका कंटैंट पसंद आया और यदि आपका ब्लॉग गूगल Adsense के नियमों का पालन करता है तो आपको Adsense के लिए approval मिल जायेगा। Adsense से approval मिलने के बाद ही आप अपने ब्लॉग पर Adsense के विज्ञापन दिखा सकते हैं।

निजी विज्ञापन बेचें

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना एकमात्र विकल्प नहीं है। यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपकी साइट पर विज्ञापन रखने की पेशकश कर सकते हैं। आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। इस विकल्प में कोई भी मध्य व्यक्ति न होने के कारण आप अपनी स्वयं की विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं।

निजी विज्ञापन बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है। आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए एक बार शुल्क ले सकते हैं। यदि आप बैनर विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं, तो आप विज्ञापनदाता से मासिक शुल्क ले सकते हैं।

इसके अलावा आप पैड पोस्ट भी लिख सकते हैं, जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा की समीक्षा कर सकते हैं या उसके बारे में लिख सकते हैं।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing ब्लॉग से पैसे कमाने का एक और सशक्त माध्यम है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के विषय के अनुसार Affiliate Market से जुड़ना होगा। उदारहण के लिए, अगर आपका ब्लॉग हैल्थ पर है, तो आप हैल्थ से जुडे उत्पादों को, जैसे कि nutritional drinks, gym equipments, fitness tools आदि अपने ब्लॉग पर प्रोमोट कर सकते हैं।

Affiliate market company आपको एक युनीक लिंक देती है जो आपके Affiliate कोड को ट्रैक करती है। इस तरह, जब भी आपके लिंक से कोई खरीद होती है, तो कंपनी को पता चल जाता है कि खरीददार आपके ब्लॉग के माध्यम से आया है।

आप अपनी साइट पर, इस लिंक को सीधे सामग्री में या बैनर विज्ञापनों के माध्यम से शामिल कर सकते हैं। यदि कोई पाठक आपके affiliate लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा प्रोमोट किया हुआ उत्पाद खरीदता है, तो आपको, उसके द्वारा की गयी खरीद पर, एक निर्धारित कमिशन मिलता है।

सदस्यता बेचें

ब्लॉग से पैसा कमाने का एक अन्य विकल्प अपनी वेबसाइट के कुछ हिस्सों के लिए सदस्यता बेचना है। उदाहरण के लिए, एक कैरियर ब्लॉग पाठकों को अपनी जॉब बोर्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रति माह कुछ चार्ज कर सकता है। एक स्टार्टअप बिजनेस ब्लॉग अपने फ़ोरम में सदस्यता बेच सकता है, जहां लोग अपने व्यवसाय के बारे में व्यक्तिगत सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह की सदस्यता बेचने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने पाठकों को कुछ ऐसी कीमती चीज उपलब्ध करवाएँ जो उन्हें कहीं और कम कीमत में न मिल रही हो।

तो आपने देखा, ब्लॉग से पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है। पर इसके लिए जिस बात पर सबसे ज़्यादा ध्यान देना ज़रूरी है, वह यह है कि आप ब्लॉग पर जो कंटैंट डालें, वह दमदार और असरदार हो। आप ब्लॉग से तभी पैसा कमाते हैं, जब लोग आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं, चाहे वो पैसे विज्ञापनों के जरिये आयें या आपके उत्पाद खरीद के जरिये। इसलिए हमेशा अपने पाठकों को अहमियत दें और उन्हें पढ़ने के लिए अच्छी सामग्री दें।

लेखिका:
विद्या सिंघानिया

Comments

  1. By Ratnesh Gaytonde

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *