गर्मियों में मच्छरों से बचने के उपाय।

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती चली जा रही है वैसे वैसे ही हम लोगों की भी मुसीबत बढ़ती ही जा रही हैं। कभी गर्मी से हो रही मुसीबत तो कभी मच्छरों के कारण हो रही मुसीबत। मच्छरों की मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको बहुत हैल्थी एक उपाय बताएंगे। जिसको करने से आपके घर में कभी मच्छर नहीं आएंगे।

आजकल तो आपको पता ही होगा बहुत से लोग घर में मार्टिन लगाते हैं और घर में ऑलआउट लगाते हैं। लेकिन उसको लगाने के बाद भी मच्छर वहां से भाग नहीं पाते। जिसके कारण उनको पूरी रात नींद नहीं आती। और मच्छर पूरी रात उनको तंग करते है। वैसे भी मार्टिन जलाने से उसका धुंआ हम ही लोगो को बहुत नुकसान करता है। आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिस से की आपके घर में कभी भी मच्छर नहीं आएंगे।

Mosquito prevention home remedies in Hindi

नीम का तेल
आपको रात को सोने से पहले नीम का तेल का प्रयोग करना चाहिए। नीम का पेड़ अगर आपके घर में लगा हुआ है। तब भी आपके घर में बहुत कम ही मच्छर लगेंगे। क्योंकि नीम के पेड़ के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो मच्छरों को दूर भगाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसलिए अगर आपके घर में ज्यादा मच्छर हो रहे हो तो, किसी दिया में नीम का तेल डाल दें और उसमें एक बत्ती लगाकर जला दे। जब तक दिया चलेगा तब तक मच्छर उसके आसपास भी नहीं भटकेगा।

Naturally Protected from Mosquitoes in Hindi

लोंग का तेल
अगर आप लोगों को रात को मच्छर बहुत ज्यादा तंग कर रहा है,तो आप लोग लौंग का तेल बाजार से खरीदने के बाद उसमे थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर,अपने शरीर पर लगा ले जहां पर आप को मच्छर नहीं कटेगा। आप उसके शिकार से बच जाएंगे।

Home Tips to Keep Mosquitoes Away in Hindi

अजवाइन का प्रयोग
आप सभी के घर में तो अजवाइन पाउडर मिलता ही होगा,क्योंकि सभी लोग इसको खाने के मसालों में प्रयोग करते हैं।अजवाइन का लोग इस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं। जिस जगह पर ज्यादा मच्छर लगते हो। वहां पर अजवाइन को पीसकर उसका छिड़काव कर दें। जिस कारण से वहां पर मच्छर नहीं भटकेंगे और दूर हो जाएंगे। यह तीन ऐसे उपाय हैं जिनको करने से आपके घर में और आपके पास मच्छर भटकेंगे भी नहीं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *