आयोडीन की कमी को खत्म करने के लिए इन खाद्य पदार्थ का करें सेवन

मनुष्य के शरीर में विकास करने के लिए आयोडीन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आपको रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आयोडीन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसका सेवन सबके लिए बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप आयोडीन का सेवन सही मात्रा में नहीं करते तो आप को घेंघा रोग हो सकता है। अगर जो लोग नमक का सेवन नहीं करते। वह अगर कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें आयोडीन होता है। तो उनके शरीर में आयोडीन की कमी पूरी हो जाती।

iodine rich foods

करें इन चीजों का सेवन :

# डेयरी उत्पाद : अगर आप रोजाना नमक का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आपको दूध का सेवन करना चाहिए। वैसे तो आप सब जानते हैं कि दूध के अंदर विटामिन डी और कैल्शियम होता है। जो कि इसका मुख्य स्रोत माना जाता है। पर शायद आपको नहीं पता कि दूध के अंदर आयोडीन की मात्रा होती है। इसलिए आपको रोजाना दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

# उबले आलू : उबले आलू के अंदर भी आयोडीन भरपूर मात्रा में होता है। इसे प्राकृतिक आयोडीन का स्रोत माना जाता है। जब आप कोई भी सब्जी बनाते हैं तो उस समय आयोडीन की कुछ मात्रा में खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप आलू को उबाल कर खाते हैं तो उसका बिना छिलका उतारे ही आपको आलू का सेवन करना चाहिए। ताकि आपकी शरीर में आयोडीन पूरी तरह से पहुंच सके।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *