गूगल को दी चुनौती, कहा तेज है मेरा सर्च इंजन

Anmol Tukrelअभी यह आंकड़ा आए ज्यादा समय नहीं बीता है कि इंटरनेट यूजर्स द्वारा समाचारों के लिए अब गूगल की अपेक्षा फेसबुक और ट्विटर का अधिक उपयोग होता है। अभी यह मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि गूगल को एक ओर जबरदस्त झटका लगा है, वो भी एक सोलह वर्षीय एनआरआई युवा अनमोल टुकरेल से। टुकरेल की माने तो उनके द्वारा तैयार किया गया सर्च इंजन गूगल से भी 47 गुणा अधिक तेज परिणाम दे सकता है। साथ ही यह सर्च इंजन गूगल सर्च इंजन से 21 प्रतिशत तक ऐक्युरेट भी होगा।

मीडिया खबरों की माने तो अनमोल टुकरेल गूगल को दिन में तारे देखा सकते हैं। दसवीं कक्षा पास भारतीय मूल के अनमोल टुकरेल कनाड़ा में रहते हैं। अनमोल टुकरेल को इस सर्च इंजन को डिजाइन करने में लगभग दो माह लगे जबकि इसे मात्र 60 घंटे में उन्होंने कोड कर दिया। अनमोल द्वारा इस सर्च इंजन को विशेषरूप से गूगल साइंस फेयर के लिए बनाया गया है जोकि 13-18 वर्षीय बच्चों के लिए आयोजित किया जाने वाला ग्लोबल ऑनलाइन कॉम्पिटिशन है।

बेंगलुरु की ऐडटेक फर्म आइसक्रीम लैब्स में दो सप्ताह की इंटर्नशिप कार्यक्रम में भारत आए अनमोल ने कहा कि “मैंने सोचा कि मैं पर्सनलाइज्ड सर्च स्पेस के लिए कुछ करूंगा। यह सबसे जीनियस चीज थी। लेकिन जब-जब मैंने देखा कि गूगल पहले से ही ऐसा कर रहा है, तो मैंने इसे अगले लेवल पर ले जाने के बारे में सोचा।” इस खोज के लिए अनमोल का टूल 1 गीगाबाइट फ्री स्टोरेज स्पेस, पायथन लैंग्वेज डिवेलपमेंट एन्वायर्नमेंट, स्प्रेडशीट प्रोग्राम वाला कम्प्यूटर और गूगल तथा न्यूयॉर्क टाइम्स का ऐक्सेस।

मीडिया खबरों के मुताबिक अनमोल ने प्रत्येक सर्च इंजन की ऐक्युरसी को जांचने के लिए अपनी सर्च क्वेरी को “द न्यूयॉर्क टाइम्स” पर केंद्रित किया। इसके लिए, उन्होंने अलग-अलग इंट्रेस्ट वाले कुछ नकली उपयोगकत्र्ता बनाए जिनके इंट्रेस्ट और वेबहिस्ट्री भिन्न-भिन्न थी। इसके बाद, उन्होंने सारी इन्फर्मेशन को गूगल और उसके इंट्रेस्ट पर आधारित सर्च इंजनों में फीड करके देखा।

अनमोल ने आखिर में हर सर्च इंजन के परिणामों का तुलनात्मक अध्ययन किया। इन आए परिणामों में उनका सर्च इंजन गूगल से भी कई गुना अधिक तेज और एक्युरेट पाया गया। आपको बताते चले कि अनमोल ने तीसरी कक्षा में ही कोडिंग सीख ली थे और उन्होंने गणित और कोडिंग को साथ-साथ सीखा था।

Source

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें “info@sochapki.com” पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे। धन्यवाद!

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *