शहद और हल्दी का मिश्रण: अनेक बीमारियों का रामबाण ईलाज

honey and turmeric benefits

दोस्तों हमारे घरों में बहुत सारी खाद्य सामग्री उपलब्ध होती है, जो हमारे स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए पर्याप्त होती है। लेकिन इस सामग्री का उपयोग कब, कहाँ और कैसे किया जाय ? ये बहुत ही कम लोगों को पता होता है। आज हम ऐसी ही खाद्य सामग्री “हल्दी और शहद” के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर से कई रोगों को दूर करने में सहायक हैं। शहद और हल्दी (Honey and Turmeric) दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो की भारत के हर घर तथा हर रसोई (Kitchen) में उपलब्ध होते हैं, जिनका उपयोग हम खानों में जायका या स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। ये हमारे खाने के रंग को ही नही बदलते वरन बहुत सारी बीमारियों का रामबाण ईलाज भी हैं।

घर में प्रयोग होने वाले इन मशालों से हम बहुत से असाध्य रोगों से छुटकारा पा सकते हैं, परंतु हममे से बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जो ये जानते होंगे की यदि हल्दी और शहद को एक साथ मिलाकर खाते हैं तो इसका हमारे स्वस्थ्य पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है और बहुत सी असाध्य बीमारियों से छूटकारा भी पाया जा सकता है।

शहद और हल्दी के मिश्रण से सांस की बीमारी दूर होती है
Low Blood Pressure में रामबाण है ये मिश्रण

दोस्तों आज के पर्यावरण में अधिकांश लोगों को सांस की बीमारी हो रही है, लौ ब्लड प्रेशर हो रहा है, जिसपर लोग लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं फिर भी इससे निजात नहीं मिल पा रहा है । लेकिन शहद और हल्दी के इस मिश्रण से इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

शहद और हल्दी का मिश्रण बनाने की विधि:

सामग्री:
१. १०० ग्राम शहद
२. एक छोटी चम्मच हल्दी

बनाने की विधि: शुद्ध शहद के साथ एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर उसे एक गिलास में डालें।

ग्रहण करने की विधि:

पहले दिन १/२ चम्मच हर एक घंटे पर लें।

दूसरे दिन १/२ चम्मच हर दूसरे घंटे पर लें।

तीसरे दिन १/२ चम्मच हर तीसरे घंटे पर लें।

सर्दी में खाने की विधि: हल्दी और शहद के इस मिश्रण को तब तक मुह में रखना है जब तक की ये मुह में पूरी तरह घुल न जाये। इस दावा से शरीर की शर्दी तीन दिनों में ही गायब होने लगाती है। यह सिद्ध हो चूका है की इसका सेवन से सर्दी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है और कोइ अन्य दावा खाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

सांस की बीमारी में खाने की विधि: शहद और हल्दी के इस मिश्रण को एक सप्ताह तक रोजाना आधा चम्मच दिन में ३ बार लें। अगर आपको इसे खाने में दिक्कत हो तो आप इस मिश्रण में नारियाल का दूध या चाय मिक्स कर सकते हैं।

Low Blood Pressure में खाने की विधि: अगर आपको हाई या लौ ब्लड प्रेशर है तो हल्दी और शहद का ये मिश्रण आपके लिए रामबाण है। हल्दी आपके ब्लड शुगर लेबल को काम करने में मदद करती है । इसका डोज़ अगर ज्यादा लेना हो तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें।

हल्दी खाने के कुछ अन्य फायदे:

१. भोजन करते समय हल्दी खाने से पेट हमेशा ठीक रहता है।
२. खाने से पहले हल्दी खाने से गले और फेफड़ों को फायदा पहुंचता है।
३. खाने के बाद हल्दी खाने से केलॉन और किडनियों को फायदा पहुंचता हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *