पाँच बन्दर

five monkeys experiment in hindiदोस्तों आप लोगों ने देखा होगा कि जब भी कोई व्यक्ति कुछ नया कार्य करने की कोशिश करता है तो उसके कुछ नजदीकी रिश्तेदार या पड़ोसी उस कार्य को करने से रोकते हैं। और उस कार्य से जुड़ी बहुत सारे नकारात्मकता से भरे उदाहरण (Negative Examples) उसके सामने रख देते हैं। अब उस व्यक्ति के दिमाग में कार्य को करने से पहले ही नकारात्मक विचार उत्पन्न हो जाते हैं, और वह व्यक्ति चाहते हुए भी उस कार्य को नहीं कर पाता। एक ऐसी ही Story लिखने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को पसंद आयेगी।

एक बार कुछ Scientists ने मिलकर एक Experiment किया, जिसमें उन्होंने पाँच बन्दरों (Monkeys) को एक बड़े पिंजड़े के अन्दर बंद कर दिया। अब पिंजड़े के अन्दर एक सीढ़ी लगाकर उसके ऊपर केले का एक गुच्छा रख दिया। केलों को देखकर एक बन्दर केला खाने के लिए दौड़कर सीढ़ी पर चढ़ा, और जैसे ही उसने केले खाने के लिए हाथ आगे बढ़ाया तो Scientists ने उस पर बहुत ही ठंडा पानी डाल दिया, और साथ ही साथ सारे दूसरे बंदरों पर भी ठंडा पानी डाला गया। जिसकी वजह से वह बन्दर डरकर नीचे आ गया। थोड़ी देर के बाद एक दूसरा बन्दर केला खाने लिए सीढ़ी पर चढ़ा। वैज्ञानिकों ने उसपर भी ठंडा पानी डाल दिया और साथ में दूसरे बन्दरों पर भी ठंडा पानी डाला गया। दूसरा बन्दर भी बिना केला खाये घबराकर नीचे आ गया।

अब वैज्ञानिकों ने अपने Experiment में थोड़ा सा Change किया, और उन पाँचों बन्दरों में से एक को पिंजड़े से बहार निकालकर एक नया बन्दर उसके अंदर दाल दिया। नए बन्दर की नजर जैसे ही केलों पर पड़ी वह दौड़कर केलों को खाने के लिए आगे बढ़ा, बाकी के चारों बंदरों ने मिलकर नए बन्दर को पीट दिया। क्योंकि सारे बन्दर ये अच्छी तरह समझ गए थे कि जो भी बन्दर केलों को खायेगा तो उन सब पर ठंडा पानी डाला जायेगा। इसलिये अब उन्होंने Banana पाने की कोशिश ही नहीं की। लेकिन नए बन्दर को लगा कि वो केला खाने जा रहा था इसलिए उसकी पिटाई हुई।

वैज्ञानिकों ने अब एक और पुराने बन्दर को पिंजड़े से निकलकर उसकी जगह एक नया बन्दर डाल दिया। नए बन्दर ने जैसे ही केले देखे वह केलों की तरफ दौड़ा तो बाकी के तीनों पुराने और एक नये बन्दर ने मिलकर उसकी पिटाई कर दिया। अब दोनों नए बन्दर ये समझ गए थे कि कोई भी केला खाने जाये तो उसे पकड़ो और उसकी पिटाई कर दो। वैज्ञानिकों ने अब तीसरे पुराने बन्दर को निकालकर उसकी जगह भी एक नया बन्दर डाल दिया। नया बन्दर केले देखकर जैसे ही उनकी तरफ बढ़ा तो बाकी के दो पुराने और दो नए बंदरों ने मिलकर उसकी पिटाई कर दी।

अब वैज्ञानिकों ने बाकी के बचे दोनों पुराने बन्दरों को भी नए बन्दरों से Replace कर दिया और पिंजड़े में पांचो बन्दर नए हो गये। दोनों नए बंदरों के साथ भी वही हुआ। लेकिन इन सभी नए बंदरों को ठण्डे पानी का कोई भी Experience नहीं है, फिर भी अब कोई बन्दर Banana पाने की कोशिश भी नहीं करता है और चुपचाप पिंजड़े में पड़े रहते हैं।

दोस्तों ठीक इसी प्रकार यदि हम कोई काम करना चाहते है तो लोग पहले ही आकर हमें उस कार्य को करने से रोक देते हैं, क्योंकि वो स्वयं उस कार्य को नहीं कर पाए थे। उन्हें ये समझ में नहीं आता कि हो सकता है कि जब उन्होंने वह कार्य करने की कोशिश की होगी तो परिस्थितियां कुछ और रही होंगी लेकिन अब परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसीलिए अगर किसी कार्य को करना है तो अपनी पूरी क्षमता के साथ करो आपको Success जरूर मिलेगी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *