माँ का दिल

Maa Ka Dilदोस्तों किसी भी घर में जब भी कोई बच्चा जन्म लेता है तो बच्चे के जन्म के बाद सभी लोग पूछते हैं। “बेटा हुआ है या बेटी ?” लेकिन केवल माँ ही होती है जो पूछती है “मेरा बच्चा ठीक है ना”, इसिलिए वो माँ है। एक दिन मेरा मित्र मुझे मिला, मैंने सहज ही पूछ लिया कि “माँ कैसी है ?” कुछ पल चुप रहने के बाद वह बोला “अच्छी है, दो वर्ष से व्रद्धाश्रम में है। आज उसका जन्मदिन है इसलिए अभी मिलकर आया हूँ।” फिर उसने पूछा “तेरी माँ तेरे साथ ही रहती है ?” तब मैंने कहा” मैं इतना बड़ा नहीं हुआ कि अपनी माँ को रख सकूँ, मैं ही माँ के पास रहता हूँ जन्म से “!

एक बार एक 16 साल के लड़के ने अपनी मम्मी से कहा कि मम्मी मेरे अठारवें जन्म दिन पर आप मुझे क्या गिफ्ट दोगी? तो उस लड़के की मम्मी ने उस से कहा कि बेटा जब तेरा अठारहवाँ जन्म दिन आएगा तो अलमारी के ऊपर देख लेना उसमे तेरा गिफ्ट मिल जायेगा। अभी बता दूंगी तो गिफ्ट का मज़ा नहीं आएगा।

कुछ दिन बाद वो लड़का बीमार हो गया उसके मम्मी-पापा उसको अस्पताल लेकर गए। जाँच के बाद डॉक्टर ने लड़के के माता-पिता से बताया की इसके दिल मै छेद है और ये अब २ महीने से जयादा नही जी पायेगा। दोस्तों माँ का दिल बहुत बड़ा होता है उसे अपने बच्चे अपनी जान से भी ज्यादा प्यारे होते हैं। माता-पिता ने बच्चे को अस्पताल में तुरन्त भर्ती करवा दिया। दो साल के बाद लड़का ठीक होकर अपने घर गया तो उसे पता चला की उसकी माँ नही रही।

लड़का माँ की मौत को सुनकर बहुत दुःखी हुआ। कुछ दिन बाद लड़के का अठारहवाँ जन्म दिन भी आ गया, उसे आज अपने माँ की बहुत याद आ रही थी। दुःखी मन से वो माँ की अलमारी के पास गया, उसने जैसे ही अलमारी खोली और उसने देखा की अलमारी में एक गिफ्ट पड़ा था। उसने जल्दी से वो गिफ्ट खोला उस गिफ्ट में एक चिठ्ठी थी उस चिट्टी में लिखा था।

मेरे जिगर के टुकड़े अगर तू ये चिठ्ठी पढ़ रहा है तो तू बिलकुल ठीक होगा, तुझे याद है जब तू बीमार हुआ था तब हम तुझे अस्पताल लेकर गए थे। डॉक्टर ने कहा की तेरे दिल में छेद है तो उस दिन मै बहुत रोई और फैसला किया की मेरा दिल तुझे दूंगी। याद है एक दिन तूने कहा था की मम्मी मुझे अठारहवें जन्मदिन पर क्या दोगी? तो बेटा मै तुझे अपना दिल दे रही हूँ, उसको हमेशा संभाल कर रखना। …… हैप्पी बर्थडे बेटा।।।

दोस्तों एक माँ इसलिए मर गयी क्यों की उसका बेटा जी सके। इस प्रकार माँ ने अपने बेटे के लिए अपने प्राण का त्याग कर दिया। दुनिया में माँ से बड़ा दिल किसी का नही! माँ के दिल जैसा दुनिया मेँ कोई दिल नहीँ।

अगर ये कहानी आप को अच्छी लगी तो नीचे दिए बॉक्स पर कमेंट करना न भूलें। धन्यवाद !

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें “info@sochapki.com” पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे।

धन्यवाद!

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *