जिंदगी मे हर इंसान जरूरी होता है

जिंदगी मे हर इंसान जरूरी होता हैदोस्तों, जिंदगी के सफ़र मे हम अनेक इंसानों से मिलते हैं। उनमे से कुछ हमारे स्तर के होते हैं तो कुछ का स्तर हम से कम होता है। हम अपने ज्ञान, पद और पैसे के मद मे कई बार छोटे व्यक्तियों का निरादर कर देते हैं। हमे लगता है की हमारे ज्ञान के आगे इस आदमी की क्या औकात है? चाहे फिर वो मेकेनिक हो, ड्राईवर हो, घर का नौकर हो या कोई भी इंसान। लेकिन अधिकतर ऐसा होता है की कभी-कभी हमारी डिग्री और किताबी ज्ञान किसी काम नहीं आ पाता। फिर ये लोग ही हमे उस समस्या से उबारते हैं।

हर इंसान को ये बात कभी नहीं भूलनी चाहिए कि कोई भी अपने आप मे परिपूर्ण नहीं हैं, और ना ही हो सकता है। जिन्दगी में कब, कहाँ, किसकी जरुरत पड़ जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। जिस प्रकार शरीर मे सिर की अपनी कीमत है उसी तरह पैर का तलवा भी उतना ही कीमती है। दोनों की अपनी महत्ता है। ठीक उसी प्रकार हर इन्सान की अपने-अपने कार्य में Value होती है और सबका अपना महत्व होता है।

सफ़र के बीच रास्ते मे गाडी खराब होने या Tyre Puncture होने पर हमारा सारा ज्ञान या रुतबा काम नहीं आता, काम आता है तो ड्राईवर या मेकेनिक, जो हमे चुटकियों मे उस समस्या से उबार लेता है। है ना ? घर का नल टपक रहा हो तो Plumber ही काम आता है, आपका नजरिया नहीं। इसी प्रकार घर में या बाहर कोई भी मेहनत का काम हो तो मजदूर ही काम आता है।

जरा सोचिये 3-4 दिन काम वाली बाई ना आये तो ? सोच कर ही आप घबरा जाएँगे, है ना!

दोस्तों Mercedes या Limousin Car चाहे कितनी भी महँगी क्यों न हों, चलती तो काले Tyre पर ही हैं। बिना Tyres के तो वो सिर्फ एक सुन्दर डब्बा हैं।

हम हमारी जिंदगी मे कितने भी ऊपर उठ जाएँ, कितने भी बड़े बन जाएँ, चाहे जितना भी किताबी ज्ञान पा लें। फिर भी वे लोग जिनका किताबी ज्ञान भले ही Zero हो, लेकिन जिनका जिंदगी का व्यावहारिक ज्ञान हमसे कई गुना ज्यादा है, हमे उनकी और उनके ज्ञान की हमेशा क़द्र करनी चाहिये।

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें “info@sochapki.com” पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे। धन्यवाद!

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *