आहार जो आपकी त्वचा को देंगें सोने जैसी चमक

Foods and vegetables for shiny skinस्वास्थ्य के लिए पोषण महत्त्वपूर्ण है। एक अस्वास्थ्यकर आहार (Insanitary Diet) आपके चयापचय (Metabolism), हृदय और यकृत (Heart and Liver) को नुकसान पहुंचा सकता है। आप जो भी खाते हैं वह आपके शरीर के अंगों और त्वचा को प्रभावित करता है। आपके भोजन की आदतें आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और बुढ़ापे को काफी प्रभावित कर सकता है। आइये आज हम उन सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो हमारी त्वचा को सोने-मोतियों जैसी चमक प्रदान करने में सक्षम हैं।

बादाम (Almond)

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं। यह विटामिन स्कार्ड कोशिकाओं (Scarred Cells) की मरम्मत में मदद करता है और सूर्य की किरणों के नुकसान से त्वचा की सुरक्षा करता है। आपको प्रतिदिन लगभग 5 बादाम सुबह खाली पेट ज़रूर खाने चाहिए। इससे आपकी त्वचा सूर्य से निकले यूवी प्रकाश से सुरक्षित रहेगी। और क्योंकि विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है, यह आपके शरीर का खतरनाक फ्री रेडिकल्स से बचाव करेगा। इसके साथ-साथ बादाम डेयरी मुक्त कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं।

गाजर (Carrot)

गाजर ना केवल आँखों की सेहत के लिए लाभकारी है बल्कि यह सब्ज़ी हमारी त्वचा से सम्बंधित रोगों को (जैसे इन्फ्लेम्शन और ब्रेकआउट आदि) को भी दूर रखती है। गाजर बीटा- कैरोटीन और विटामिन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की बाहरी परत में कोशिकाओं के अधिक उत्पादन को रोकता है। इसका मतलब है कि गाजर के सेवन से आपको फ्लेकी डेड सेल्स से झूझना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, विटामिन ए त्वचा-कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पपीता (Papaya)

इस उष्णकटिबंधीय फल में सक्रिय एंजाइमों का एक बड़ा हिस्सा होता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमे पाए जाने वाला एक एंजाइम-चिमोपापेन, शरीर की सूजन के और त्वचा के कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके अतिरिक्त पपीते में पाए जाने वाला एंजाइम – पेपेन, एक्ने और चेहरे के काले धब्बे हटाने मैं बहुत उपयोगी माना जाता है। यहाँ तक कि पेपेन मुँहासे का इलाज भी कर सकता है।

पालक (Spinach)

अंतरराष्ट्रीय जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अध्ययन में, जिन लोगों ने पत्तेदार हरी सब्ज़ियों का सेवन किया, उनमें स्किन ट्यूमर की कम सम्भावना पायी गयी। शोधकर्ता मानते है कि फोलेट-एक बहुत ही लाभकारी बी विटामिन, पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्ज़ियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन डीएनए को बनाए रखने और मरम्मत में मदद करता है, एवं कैंसर कोशिकाओं के विकास की संभावना को कम भी कर सकता है। केवल एक कप पालक में 65 प्रतिशत फोलेट होता है। पालक हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करता है जो की हमारी त्वचा की अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है। अपनी त्वचा की सोने जैसी चमक बरकरार रखने के लिए फ़ास्ट फूड, तले और ज़्यादा मसालेदार खाद्य पदार्थों से परहेज़ रखें। आहार के साथ-साथ नित व्यायाम और योग त्वचा की अच्छी सेहत के लिए अनिवार्य हैं। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन कम से कम 3 लीटर पानी ज़रूर पियें और अपनी उम्र के हिसाब से पूरी नींद अवश्य लें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *