क्या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्रूवल प्राप्त करना मुश्किल है?

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो आपको खरीदारी करने के लिए बैंक से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है, चाहे आप छोटी से छोटी चीज खरीद रहे हों या वर्ल्ड टूर पे भी जा रहे हों। यदि आप 25-30 दिनों की “ग्रेस पीरियड” के भीतर उधार लिए गए पैसे भुगतान कर देते हैं, तो आपको कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ता है। यदि आप उस समय “ग्रेस पीरियड” में वापस नहीं करते हैं, तो आपको ब्याज का भुगतान करना होगा – जो कि आपके द्वारा बैंक से उधार लिए गए धन का एक प्रतिशत होता है।

क्रेडिट कार्ड के लाभ

  1. निःशुल्क क्रेडिट अवधि
    क्रेडिट कार्ड रखने का पहला लाभ मुफ्त क्रेडिट अवधि है। क्रेडिट कार्ड कंपनी 20-50 दिनों तक की मुफ्त क्रेडिट अवधि देती है। इस अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्डधारक से कोई ब्याज नहीं लेती हैं। इसका मतलब है कि आप अतिरिक्त ब्याज दिये बिना ही पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट्स
    क्रेडिट केयर से जुड़ा एक और लाभ क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट्स है। हर क्रेडिट कार्ड कंपनी क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी करने के लिए रिवार्ड पॉइंट्स देती है। आप गिफ्ट, शॉपिंग वाउचर आदि के लिए रिवार्ड पॉइंट भुना सकते हैं।
  3. कैशबैक के लाभ
    कैशबैक पैसे बचाने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। कैशबैक का मतलब है पैसा वापस मिलना। कुछ क्रेडिट कार्ड विशिष्ट उत्पाद और श्रेणी पर नकद वापस लाभ प्रदान करते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा नियमित रूप से नए कैशबैक ऑफर की घोषणा की जाती है।
  4. ऑनलाइन शॉपिंग पर छूट
    ऑनलाइन वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग पर बड़ी छूट देती हैं। छूट विभिन्न श्रेणियों जैसे कि किराने, मूवी, भोजन, यात्रा आदि पर दी जाती है। कुछ ऑफ़र लंबी अवधि के लिए उपलब्ध हैं और कुछ ऑफ़र सीमित अवधि जैसे त्योहार की बिक्री आदि के दौरान दिए जाते हैं।
sbi credit card kaise banwaye in hindi

क्रेडिट कार्ड स्वीकृति प्राप्त करने के लिए क्या मापदंड हैं?

यदि आप कम आय वर्ग, छात्र, गृहिणी या self-employed हैं तो क्रेडिट कार्ड स्वीकृति प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है ।


एक क्रेडिट कार्ड कंपनी कई मापदंडों के आधार पर संभावित क्रेडिट कार्ड ग्राहकों का मूल्यांकन करती है। क्रेडिट कार्ड एप्प्रूवल प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पैरामीटर हैं –
– आपकी सैलरी/इनकम
– आपका पास्ट क्रेडिट हिस्ट्री/क्रेडिट स्कोर
– बैंक के साथ आपका रिश्ता
– क्रेडिट कार्ड का प्रकार (Secured क्रेडिट कार्ड)
– बचत बैंक खाता (सेविंग्स अकाउंट) और लेनदेन इतिहास

आइए इन मापदंडों को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं-

  1. आपकी आय का स्तर क्रेडिट कार्ड एप्ररूवल के लिए महत्वपूर्ण है
    जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको आवेदन पत्र में अपनी आय का विवरण प्रदान करना होगा। आय के विवरण के अलावा, आपको आवेदन पत्र में अपनी आयु, शहर, घर, रोजगार के प्रकार आदि का विवरण देना भी ज़रूरी है। इन सभी कारकों में से, आय का स्तर सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आपकी आय आपके बकाया समय पर चुकाने की क्षमता निर्धारित करती है और आपका क्रेडिट कार्ड एप्ररूवल काफी हद तक इसी पर निर्धारित करता है।

क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए कोई पूर्वनिर्धारित वेतन/आय सीमा नहीं है। हालाँकि, सामान्य रूप से आपके पास मूल क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के लिए प्रति माह कम से कम आय रु २००० से अधिक होनी चाहिए। एक ऊंची आय से एप्ररूवल आसानी से मिल जाती है। प्रति माह रु 5000 कमाने वाले व्यक्ति की तुलना में प्रति माह रु 80000 कमाने वाला व्यक्ति अधिक योग्य माना जाता है।

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले न्यूनतम आय पात्रता के मानदंडों की जांच कर लें। आपको आय प्रमाण के लिए आय प्रमाण और लेटेस्ट आईटीआर कॉपी जमा करनी होगी।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये ? Step By Step पूरी जानकारी

2. आपका पिछला क्रेडिट इतिहास या क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट कार्ड के एप्ररूवल की बात आने पर एक अन्य महत्वपूर्ण कारक क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास है। CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट में आपका क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास होता है। इसमें आपके द्वारा लिए गए ऋण का विवरण होता है जिसमें पुनर्भुगतान और डिफ़ॉल्ट इतिहास शामिल है। क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट ज़रूर देख लें। आप मुफ्त में और बड़ी आसानी से ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं।

3. बैंक के साथ आपका रिश्ता
यदि आपके पास बैंक या फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ मौजूदा वेतन खाता है तो क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंक आपके बारे में जानकारी आसानी से निकाल सकता है। बैंक के साथ लंबा और गहरा संबंध उस बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है।

4. क्रेडिट कार्ड प्रकार (सुरक्षित क्रेडिट कार्ड)
कई बैंक आपको फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ क्रेडिट कार्ड देते हैं। ये आपके द्वारा बैंक के पास की गई डिपॉज़िट के बराबर क्रेडिट सीमा वाले secured क्रेडिट कार्ड देते हैं। इस व्यवस्था के दो लाभ हैं। पहला, आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है और दूसरा, आपको समय में अपने बकाया का भुगतान करके अपने क्रेडिट इतिहास को बेहतर बनाने का मौका मिलता है। यह क्रेडिट कार्ड की मंजूरी पाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Secured क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक न्यूनतम fixed deposit राशि 20,000 रुपये है। फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ secured क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

5. आपका बचत बैंक खाता और लेन-देन इतिहास
क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपका बचत खाता और बैंक लेनदेन इतिहास भी मायने रखता है। यदि आप minimum average balance बनाए रखते हैं और बार-बार लेन-देन कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

यदि आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है या यदि आप एक नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो यहां दिये गए सुझावों का उपयोग कर आप आसानी से क्रेडिट कार्ड अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं।

  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको न्यूनतम आय पात्रता शर्तों की जांच कर लें।
  • यदि आपके पास repayment history नहीं है, तो आपको secured क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना चाहिए।
  • जिस बैंक में आपका वेतन खाता या बचत खाता हो वहाँ क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना एक बेहतरीन विकल्प है।
  • यदि आपका पेशा पत्रकार, पुलिस, वकील जैसे जोखिम भरा है, तो आपके आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है। ऐसे मामले में, secured क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना उचित है।
  • अपने आय स्तर के बारे में झूठ मत बोलिए।
  • यदि आप एक बार रिजेक्ट हो जाते हैं तो बार-बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन न कर कम से कम 6 महीने के बाद दुबारा आवेदन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *