कर्नल सैंडर्स

Sanders KFC History

Colonel Harland Sanders, KFC (Kentucky Fried Chicken) के founder का नाम बहुत कम ही लोग जानते होंगे। कर्नल सैंडर्स का अपना छोटा सा Business था जिससे इनकी रोजी-रोटी चलती थी, लेकिन वहां पर highway बनने के कारण इनका business बन्द हो गया। कुछ ही दिनों में इनकी पूँजी भी खत्म हो गयी और खाने के भी लाले पड़ गये। अब उनकी उम्र भी लगभग 65 वर्ष हो चुकी थी और हाल यह था की खोने के लिए अब उनके पास में कुछ भी नहीं बचा था।

Colonel Harland Sanders को chicken बनाना बहुत पसंद था और उनको अपने चिकन प्रयोग पर बहुत भरोसा था, वो मसाले और प्रेसर कुकर लेकर अपनी चिकन बनाने का प्रयोग की मार्केटिंग करने निकल पड़े। उन्होंने अलग-अलग रेस्टोरेंट से मिलना शुरू किया। समय ने फिर भी उनका साथ नहीं दिया, एक-एक करके सभी रेस्टोरेंट मालिक उन्हें रिजेक्ट करते गये।

लेकिन कर्नल सैंडर्स ने भी हार नहीं मानी, वह लगातार अपने कार्य में लगे रहे, सीखते रहे और कोशिश रहे। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि वह 1009 बार Interview में असफल रहे और एक हजार नौ (1009) लोगो ने उनको रिजेक्ट कर दिया, तब जाकर उनको सफलता मिल ही गई। हाँ अपने सही पढ़ा है, एक हजार नौ बार रिजेक्ट होने के बाद, एक हजार नौ बार ना सुनने के बाद उनको उनकी पहली हाँ मिली।

अन्य महान लोगों की Motivational Biography हिंदी में-
दशरथ मांझी Dasrath Manjhi – The Mountain Man in Hindi
रतन टाटा Ratan Tata Biography in Hindi
धीरुभाई अंबानी Dhirubhai Ambani Biography in Hindi

सोचो 65 की उम्र में, एक एसी उम्र जब लोग रिटायर हो जाते हैं, एक इस उम्र में जब लोग दुबारा उठने से हार मान लेते हैं। उस उम्र में उन्होंने अपने चिकन प्रयोग के साथ एक ऐसा बिज़नस खड़ा कर दिया जो आज 120 देशों में है, 18000 से ज्यादा KFC के रेस्टोरेंट्स (Restaurants) हैं, और 20 अरब डॉलर से ज्यादा उनका एक साल की कमाई है।

दोस्तों इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है, लेकिन लोग फिर भी अपने इरादे तोड़ देते हैं। कोई भी कार्य अगर सच्चे दिल से, ईमानदारी, मेहनत और लगन से किया जाय तो उसमे एक न एक दिन सफलता अवश्य मिलती है। संत कबीरदास जी ने सही ही लिखा है:-

“करत-करत अभ्यास से, जड़मति होत सुजान।
रसरी आवत-जात ते, सिल पर परत निशान।।”

जैसा कि कर्नल सैंडर्स की कहानी आपने पढ़ी, हम इस नतीजे पर पहुँचते हैं कि अगर कोई भी व्यक्ति लगातार प्रयास करता रहे तो एक दिन सफल अवश्य होगा।

“Practice makes a man perfect.”

दोस्तों यह story बहुत ही Motivational और हमारी young generation के लिए बहुत ही Inspirational story है। आज chicken खाने वाले लोग बड़े चाव से KFC (Kentucky Fried Chicken) में जाकर चिकेन खाते है वो Colonel Harland Sanders की ही देन है। यहाँ बात केवल chicken की ही नहीं है अपितु कोई भी कार्य जो मेहनत और लगन से किया जाये, एक दिन सफलता जरूर मिलती है, अगर कोई हार मानकर न बैठ जाये तो।

दोस्तों यदि यह आपको अच्छी लगी और इसे पढ़कर आप थोड़ा भी motivate होते है तो अपने Comments जरूर शेयर कीजिये और अन्य लोगों तक जरूर पहुँचाइये। आपके एक Share से शायद किसी की life संवर जाये।

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें “info@sochapki.com” पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे। धन्यवाद!

loading...

Comments

  1. By Daya

    Reply

    • By Sarvjeet kumar

      Reply

  2. Reply

  3. By Roel Alvi

    Reply

  4. By mayank

    Reply

  5. By Amol

    Reply

  6. By Navjot Singh

    Reply

  7. By sheetal@hindivachan.com

    Reply

  8. By Patil rakesh

    Reply

  9. By sheetal

    Reply

  10. By hv

    Reply

  11. By anup semwal

    Reply

  12. By parvez

    Reply

  13. By mihir vala

    Reply

  14. By navneet kumar

    Reply

  15. By RAJESH KUMAR JHA

    Reply

  16. By kajal

    Reply

  17. Reply

  18. By sham kudmate

    Reply

  19. By Harkesh Sharma

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *