भैंसे की सीख

भैंसे की सीखएक बार की बात है भैंसों का एक झुण्ड जंगल में घूम रहा था, घूमते हुए सब आपस में कुछ बातें कर रहे थे और एक-दूसरे को सीख दे रहे थे कि इस जंगल में किस तरह से रहना है तथा कैसे जीवन यापन करना है? तभी अचानक एक बछड़े (पाड़ा) ने पुछा, पिताजी, क्या इस जंगल में ऐसी कोई चीज है जिससे डरने की ज़रुरत है ? भैंसा बोला – “बस शेरों से सावधान रहना!”

बछड़ा बोला – हाँ, मैंने भी सुना है कि शेर बड़े खतरनाक होते हैं। अगर कभी मुझे शेर दिखा तो मैं जितना हो सके उतनी तेजी से दौड़ता हुआ भाग जाऊँगा। भैंसा बोला -“नहीं, इससे बुरा तो तुम कुछ कर ही नहीं सकते! बछड़े को ये बात कुछ अजीब लगी, वह बोला – “क्यों ? वे खतरनाक होते हैं, मुझे मार सकते हैं तो भला मैं भाग कर अपनी जान क्यों ना बचाऊं ?”

भैंसा समझाने लगा, “अगर तुम भागोगे तो शेर तुम्हारा पीछा करेंगे, भागते समय वे तुम्हारी पीठ पर आसानी से हमला कर सकते हैं और तुम्हे नीचे गिरा सकते हैं, और एक बार तुम गिर गए तो मौत पक्की समझो।”

तो.. तो। .. ऐसी स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ? बछड़े ने घबराहट में पुछा!

अगर तुम कभी भी शेर को देखो, तो अपनी जगह डट कर खड़े हो जाओ और ये दिखाओ की तुम जरा भी डरे हुए नहीं हो। अगर वो ना जाएं तो उसे अपनी तेज सींघें दिखाओ और खुरों को जमीन पर पटको। अगर तब भी शेर ना जाएं तो धीरे-धीरे उसकी तरफ बढ़ो, और अंत में तेजी से अपनी पूरी ताकत के साथ उसपर हमला कर दो। भैंसे ने गंभीरता से समझाया!

“ये तो पागलपन है, ऐसा करने में तो बहुत खतरा है। अगर शेर ने पलट कर मुझपर हमला कर दिया तो ??”, बछड़ा नाराज होते हुए बोला!

“बेटे, अपने चारों तरफ देखो ; क्या दिखाई देता है ?”, भैंसे ने कहा! बछड़ा घूम -घूम कर देखने लगा, उसके चारों तरफ ताकतवर भैंसों का बड़ा सा झुण्ड था।

“अगर कभी भी तुम्हे डर लगे, तो ये याद रखो कि हम सब तुम्हारे साथ हैं। अगर तुम मुसीबत का सामना करने की बजाये, भाग खड़े होते हो, तो हम तुम्हे नहीं बचा पाएंगे ; लेकिन अगर तुम साहस दिखाते हो और मुसीबत से लड़ते हो तो हम मदद के लिए ठीक तुम्हारे पीछे खड़े होंगे।”

बछड़े ने गहरी सांस ली और अपने पिता को इस सीख के लिए धन्यवाद दिया!

हम सभी की ज़िन्दगी में शेर हैं…..कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनसे हम डरते हैं, जो हमें भागने पर … हार मानने पर मजबूर करना चाहती हैं, लेकिन अगर हम भागते हैं तो वे हमारा पीछा करती हैं और हमारा जीना मुश्किल कर देती हैं.…इसलिए उन मुसीबतों का सामना करिये …उन्हें दिखाइए कि आप उनसे डरते नहीं हैं …दिखाइए की आप सचमुच कितने ताकतवर हैं ….और पूरे साहस और हिम्मत के साथ उल्टा उनकी तरफ टूट पड़िये … और जब आप ऐसा करेंगे तो आप पाएंगे कि आपके परिवार और दोस्त पूरी ताकत से आपके पीछे खड़े हैं॥

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें “info@sochapki.com” पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे। धन्यवाद!

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *