महंगी क्रीम नहीं, सिर्फ एक चम्मच नमक काफी है आपकी खूबसूरती के लिए!

benefits of salt in hindiदोस्तों आप सब जानते हैं कि आपके खाने में अगर थोड़ा सा भी नमक (Salt) की मात्रा कम या ज्यादा हो जाये तो पूरे खाने का स्वाद ख़राब हो जाता है। नमक का जितना महत्व खाने में है, उससे कहीं ज्यादा महत्व आपकी त्वचा और अन्य body parts को सुन्दर बनाने में है। नमक की कीमत तब-तक समझ में नहीं आती जब-तक वो खाने में कम या गायब ना हो! ये Musical Ingredient ना सिर्फ आपके खाने की जान है बल्कि आपके ब्यूटी रुटीन में भी जान डाल सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा, इस मामूली से दिखने वाले नमक के कई ब्यूटी फायदे हैं जो आपको दे सकते हैं Glowing Skin and Problem free Hairs.

Skin Toner – नमक आपके पोर्स को अंदर से साफ करता है और चेहरे के Oil को भी बैलेंस रखता है। एक छोटे चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे रोज़ साफ और सूखी त्वचा पर इस्तेमाल करें, आंखों को बचाते हुए

Balancing Mask – नमक और शहद दोनों में ही Anti Inflammatory Properties होती हैं, जो स्किन को आराम देते हैं तथा मुँहासे (Pimples) और जलन कम करते हैं। 2 छोटे चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बनाएं। इसे साफ और सूखी त्वचा पर लगाएं, आंखों को छोड़ते हुए। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ें। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ करें।

Facial Steamer – आधे कप नमक को 3 कप पानी में उबालें और फिर इस पानी से चेहरे पर स्टीम लें। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और पिंपल्स भी कम होंगे।

Face Scrub – सूखे नमक को आप अपनी गीली त्‍वचा पर स्‍क्रब के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इससे त्‍वचा से ब्‍लैकहेड हटता है और त्‍वचा चमकदार बनती है। नमक में ऐसे कई खनिज पदार्थ (Minerals) होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाकर इसकी नमी (Moisture) बरकरार रखते हैं। 1 चम्मच नमक को इतने ही जैतून के तेल (Olive Oil) में मिलाएं। इस Mixture से चेहरे को हलके हाथों से Scrub करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Body Scrub – नमक एक Natural Exfoliants है जो Dead Skin को हटाने में मदद करता है। आधा कप नमक को 1/4 कप Aloe Vera Juice या जेल में मिलाएं इसमें अपने पसंद के Essential Oil की कुछ बूंदें भी मिला लें। नहाने से पहले इस मिक्सचर से शरीर को स्क्रब करें।

Use for Bathe (नहाने के लिए) – नमक शरीर की सारी गंदगी और धूल को सोखकर शरीर को अंदर से साफ कर देता है। पुराने समय में इसे Pranic Healing Systems में इंसान को अंदर से साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। बस अपने नहाने के पानी में एक चम्मच नमक डालें और इससे नहाएं। आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। आप देखेंगे कि पानी में ज़्यादा देर रहने के बावजूद त्वचा में कम सिकुड़न हुई है, जिसका मतलब है कि ये त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

Brighter and Stronger Nails (स्वस्थ और चमकते नाखूनों के लिए) – नमक आपके Cuticles को नर्म कर देता है, इन्हें मज़बूती और चमक भी देता है। एक चम्मच नमक, 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं। अपनी उंगलियों को इस घोल में डुबोकर रखें, फिर एक मुलायम ब्रश से स्क्रब करें। हाथों को धोएं और Moisturize करें। आप अपने हाथों को ऑलिव ऑयल और नमक के मिश्रण से स्क्रब करके मुलायम हाथ पा सकती हैं।

Get Rid of Dandruff (रूसी से छुटकारा) – नमक Scalp पर जमे Flakes को Loose करके Blood Circulation को बढ़ाता है जिससे स्कैल्प हेल्दी होती है। ये एक्सेस ऑयल को सोखता है और Fungal Growth भी रोकता है। थोड़ा सा नमक अपने स्कैल्प पर छिड़कें और गीली उंगलियों से मसाज करें और फिर हमेशा की तरह शैम्पू और Conditioner करें।

Bright and Healthy Teeth (सफेद दांतों के लिए) – नमक और बेकिंग सोडा दोनों ही दांतों के दाग-धब्बे हटाकर उन्हें साफ करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाउडर में मिलाएं। अपने टूथब्रश को हल्का भिगोकर इस मिक्सचर से ब्रश करें।

Prevent Bad Breath (सांस की बदबू) – नमक एक Natural Disinfectant है जो सांस की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। आधे चम्मच नमक, आधे चम्मच बेकिंग सोडा को आधे कप पानी में घोलें। इस पानी को मुंह में लेकर अच्छे से कुल्ला करें, और फिर साफ पानी से धो लें।

Source

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *