सुबह खाली पेट पर पानी पीने के 5 लाभ

Benefits of drinking water early morning empty stomach in hindiपानी हमारे शरीर का राजा है और यह हमारे शरीर के सभी अंगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह सबसे अच्छा पेय है जो आपकी प्यास बुझा सकता है और इसे खाली पेट पीना आपके शरीर में लगभग सभी समस्याओं को ठीक कर सकता है।

खाली पेट पानी पीने के 5 लाभ नीचे उल्लिखित हैं-

1. यह चयापचय को गति देता है।
यदि आप वज़न घटाने की डाइट पर हैं, तो खाली पेट पर पीने का पानी से उस डाइट के फायद दोगुना हो जायेंगें क्योंकि यह चयापचय दर को लगभग 25 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद कर सकता है। चयापचय तेज होने से भोजन की पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है और यह लंबे समय तक वजन कम करने में मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रति दिन कम से कम चार लीटर पानी पीना चाहिए।

2. यह रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है।
आप इस तथ्य से अवगत होगें कि हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पानी आवश्यक है। हमें यह जानने की भी आवश्यकता है कि शरीर में द्रव के संतुलन को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है। इसे खाली पेट पर नियमित रूप से पीने के पानी की आदत बनाना हमारी इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा।

3. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने करने में भी मदद करता है।
आपको यह ज्ञात होगा की मूत्र के द्वारा, आप तरल रूप में विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करते हैं। जितना अधिक आप पानी पीते हैं, उतना ही आप बाथरूम जाते हैं। इस तरह, आप अपने शरीर को शुद्ध और डीटॉक्सिफाय करते हैं। इससे हमें ब्लोटिंग जैसी समस्यायों से भी छुटकारा मिल सकता है।

4. यह माइग्रेन की सम्भावना कम करता है।
अक्सर देखा गया है कि जो व्यक्ति सिरदर्द और माइग्रेन से निरंतर ग्रसित रहते हैं उनके शरीर में पानी की कमी रहती है। निर्जलीकरण सिरदर्द का मूल कारण है और सही अंतराल पर पान पीने से, खासतौर पर खाली पेट पर, प्राकृतिक रूप से सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, पर्याप्त पानी पीना मौखिक या दंत समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है।

5. यह हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।
यदि आपको ज़रूरत से ज़्यादा नींद आती है या आप निरन्तर आलस्य जैसा महसूस करते हैं, तो खाली पेट पानी पीने आपके लिए अति लाभदायक साबित हो सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को तेजी से बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे शरीर को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन और ऊर्जा प्राप्त होती है।

खाली पेट पानी पीने का सही ढंग
जैसे ही आप सुबह उठते हैं, ब्रश करने से पहले एक लीटर पानी, यानी करीब 4 गिलास पानी पियें। यह कार्यप्रणाली आप एक छोटी मात्रा से भी शुरू कर सकते हैं। पानी पीने के लगभग 45 मिनट तक कुछ खाने या पीने से बचें। इसके बाद, आप अपना नाश्ता कर सकते हैं।

इस चिकित्सा को गुनगुना पानी के साथ शुरू करने से अधिकतम लाभ मिलेगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *